गर्मी में अपने घर के बगीचें में उगाइये ये फ्रेश सब्जियां

Grow fresh vegetables for summer in your home garden

 घर पर सब्जियां उगाने से दो फायदे होते है. पहला की हमें हरी और फ्रेश सब्जी खाने के लिए घर पर ही मिल जाती है और दूसरा गार्डन में समय बिताने से आपका हेल्थ ठीक रहता है. आप अपने घर के गमलों और होम गार्डन में कई सारी स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां उगा सकते है. इसलिए आज हम आपको गर्मियों में कुछ बेहतरीन और आसानी से उगने वाले सब्जियों के बारे में बताने जा रहे है.

तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते है..... 

फलियां 

कई सारे लोगों को फलियां खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. साथी इसकी सब्जी हेल्थ के लिए बहुत पौष्टिक होता है. इसे खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है. सबसे जरुरी बात ये है कि इसे बहुत ही आसानी से घर के बैकयार्ड में उगाया जा सकता है. इसे जून और जुलाई में उगाया जाता है. इसे कम जगह पर  लाइन में उगाने से  जल्दी हो जाते है. 

खीरा 

खीरा सबसे ज्यादा गर्मियों में ही खाया जाता है. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है और लू नहीं लगती. खीरा आपके हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे आप आसानी से अपने बगीचे में लगा सकते है. इसका पेड़ बेल की तरह होता है और ये आसानी उग जाता है. 

टमाटर 

टमाटर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाली सब्जी है. इसे आप हर रूप में इस्तेमाल कर सकते है.स्वादिष्ट और रसील लाल-लाल टमाटर हर किसी को पसंद आता हैं. ये खाने में बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खाने जाने सब्जियों में से टमाटर एक हैं. भारत में हर तरह के स्वादिष्ट पकवानों में इसकी जरूरत पड़ती ही हैं. आप टमाटर से सब्जी,जूस, सूप,चटनी,अचार आदि बना सकते हैं. इसे आसानी से अपने घर में उगा सकते है. इसके लिए आपको किसी बड़े बगीचे की जरूरत नहीं है. आप गमले या किसी कंटेनर में इसे उगा सकते है. 

बेहतर नींद के लिए घर में लगाइये ये 5 पौधे

Grow French beans in home garden

बैंगन 

बैंगन भी टमाटर की ही तरह आसानी से उगाया जाने वाला पौधा है. जिसे आप एक गमले या कंटेनर में उगा सकते है. साथ बैंगन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. आप इसके बीज लाकर अपने घर के बगीचे या गमले में बो दीजिए. कुछ दिनों में इसमें से पौधा निकल आता है. 

काली मिर्च 

इसका प्रयोग सब्जी में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते है. साथ ही गर्मी में इसे बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है. इसके लिए काफी गर्मी की जरूरत होती है. इसलिए गर्मी में इसे आराम से उगाया जा सकता है. 

मशरूम 

भारत में मशरूम की खेती आज भी उस प्रकार से होती है जैसी वैदेशों में होता है. लेकिन भारत में पोर्सिनिस और चिंतरात्र दो प्रकार के मशरूम आसानी से गर्मी में उगाये जा सकते है. 

कद्दू 

इससे उगने के लिए ज्यादा गर्मी की जरूरत नहीं होती है. तेज गर्मी में अच्छे से नहीं लगते है. इसलिए सर्दियों के खत्म होते ही इसे लगा देना चाहिए ताकि मार्च-अप्रैल में इसकी अच्छे से पैदावार हो जाये. इसे सीतफल, कुम्हड़ा और भी कही नाम से जाना जाता है. इसकी सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है.