Gardening Tips : अपने सुख रहे बगीचों को फिर से बनाइये गुलज़ार, लगाइये ये मौसमी फ्लॉवर

Gardening Tips : Stunning Flower to grow this Winter

आज कल हर कोई चाहता हैं उसका एक छोटा सा घर हो. जिसके साथ-साथ बहुत लोगों की तम्मना ये भी होती हैं कि उनका एक छोटा सा गार्डन भी हो. कई सारे लोग आज के दौर में प्लांटिंग और गार्डनिंग में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. एक प्रकार से ये हॉबी के साथ प्रोफेशन भी बनता जा रहा हैं. बड़े-बड़े शहरों में जहाँ लोग फ्लैटों में रहते हैं वो भी अपनी बॉलकनी या फिर टैरेस पर छोटा सा गार्डन जरूर बनाते हैं. लोग उनके देखभाल भी करते हैं. इसके लिए समय-समय पर उनमें खाद डालना, पौधों की देखभाल करना, सुख रहे पौधों को फिर से तरोताजा करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. 

Winter jasmines

 लेकिन कई सारे पौधे आपके गार्डन में ऐसे होते हैं जो बदलते मौसम, जैसे सर्दी, गर्मी और बरसात की मार नहीं झेल पाते हैं और वो सुखकर मर जाते हैं. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या होती हैं कि अपने बगीचे को फिर से हरा-भरा और मनमोहक कैसे बनाया जाये? इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो आपके बगीचे को फिर से गुलज़ार बना देंगे. कुछ ऐसे मौसमी पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर मौसम की मार झेलने के लिए एकदम सही और लम्बे समय तक जिन्दा रहने में सक्षम होते हैं. तो जलिये जानते हैं इन पौधों के बारे में... 

1. विंटर जैसमिन 

विंटर जैसमिन एक खास प्रकार का फूल हैं जो कम देखभाल से भी लम्बें समय तक जीवित रहता हैं. इसके लिए आपको ज्यादा केयर नहीं करनी होगी और ये आसानी से कम सूरज की रोशनी में सर्द मौसस में भी आसानी से लग जाता हैं. ये फ्लॉवर खास तौर पर जनवरी महीने में ही लगाया जाता हैं. इस के फूल पीले रंग के बेहद खूबसूरत और ख़ुशबूदार होते हैं. इससे आपके बगीचे की रौनक बनी रहेगी. 

Calendula flower

2. आसानी से लग जाने वाला ' कैलेंडुला ' प्लांट 

कैलेंडुला को पोट मैरिगोल्ड के नाम से भी जाना जाता हैं. ये गेंदे के फूल का ही एक दूसरा प्रजाति हैं. जो आसानी से गमले में लग जाता हैं. साथ इस इस पौधे की ख़ास बात ये हैं कि बहुत कम देखभाल पर भी अच्छे से लम्बें समय तक जीवित रहते हैं. इसे फूल पीले और डीप ऑरेंज कलर के बेहद खूबसूरत होते हैं और ये पौधा सदियों में आसानी से किफायती दामों में मार्किट से ये नर्सरी में मिल जाते हैं.

Gardening Tips : इन आसान तरीकों से माली के बिना खुद ही सजाइये अपना बगीचा

Helbor flower

3. पैंसी फ्लॉवर 

इस पौध की खासियत हैं कि ये एक मल्टी कलर फूल का पौधा हैं. आपके इसके कई सारे रंगों वाले पौधे लाकर अपने बगीचें को रंग-बिरंगा बना सकते हैं. ये कम रौशनी में भी अच्छे से शेड में लगाया जा सकता हैं. 


4. कलरफुल पिटुनिया फ्लॉवर 

पिटुनिया भी एक मल्टीकलर फ्लॉवर हैं. जो आपको अपने रिश्तेदार या पड़ोसी के बगीचें या बॉलकनी में आसानी से दिख जायेगा. ये पौधा भी आसानी से लग जाता हैं साथ ही आपके बगीचें को सुंदर बनाने में सहायक हैं. इस पौधे का एक वैरिएंट ' ग्रान्डीफ्लोरा ' सबसे खूबसूरत पिटुनिया माना जाता हैं. आप इसे भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं. 


5. इंग्लिश प्राइमरोज 

बेहद खूबसूरत दिखने वाले ये फूल भी आपके गार्डन में रौनक ला देंगे. आप इन्हें भी आसानी से अपने बगीचें में लगा सकती हैं. इस पौधे को लगाने का सबसे सही समय होता हैं, मिड विंटर से लेटर विंटर. 


6. हेलबोर 

अगर आप अपनी बॉलकनी में हैंगिग गमलों में पौधे लगाने के शौकीन हैं. तो आपके लिए सबसे सही रहेगा ये मजबूत जड़ों वाला हेलबोर फ्लॉवर. 

ये लाल, सफेद और बैंगनी रंग में अविलबले होता हैं. जिसे आप अपनी बॉलकनी और गार्डन दोनों में लगा सकते हैं. 

Sweet Elison

7. कैमेलिया फ्लॉवर 

ये फूल कम तापमान में लगने के लिए जाना जाता हैं. जिसे आप अपने गार्डन में कम तापमान में भी लगा सकते हैं. इन्हें आप कम तापमान वाले शेडेड जगह पर ही लगाइये. इस पौधे के फूल हफ्ते भर चलते हैं. 


8. विंटर हनीसकल 

ये फ्लॉवर बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत ही सुगन्धित भी होते हैं. इनकी खास बात ये होती हैं कि ये नवम्बर से लेकर अप्रैल तक चलते हैं. साथ ही इनका फूल सफेद रंग का होता हैं और इनमें से नींबू जैसी खुशबू आती हैं. 

Skin टिप्स: बेदाग़ और खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए खाइये अंगूर और देखिये इसका कमाल

9. फ्लॉस्क फ्लॉवर 

ये फूल आपके बगीचे की खूबसूरती के लिए सबसे सही रहेगा. इस पौधे के फूल रंग-बिरंगे और डिज़ाइनर होते हैं. जिससे आपका गार्डन बेहद खूबसूरत और तरोताज़ा दिखाई देगा. 


10. स्वीट एलिसन 

ये पौधे हल्के ठंडक में भी लग जाते हैं. साथ ही इनके छोटे-छोटे फूलों से बहुत ही मनमोहक हल्की महक आती हैं. ये पतझड़ से लेकर विंटर तक चलते हैं.