Yoga tips: These yoga asanas will help to reduce neck and face fat, चेहरे और गर्दन की चर्बी कम करने में सहायक है ये योगासन

These yoga asanas will help to reduce neck and face fat

बढ़ते वजन और उम्र के साथ इंसान के शरीर में कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. इन्हें में से कई सारे लोगों के गर्दन और चेहरे में एक समय के बाद कुछ एक्स्ट्रा फैट दिखाई देते है. कभी-कभार वजन बढ़ जाने की वजह से कुछ अतरिक्त वसा आपके चेहरे और गर्दन वाले हिस्से में जमा होने लगते है. जिससे आपको डबल चिन, फेशियल फैट दिखाई देते है. जो इन्हीं बढ़े हुए चर्बी के कारण होते हैं. हालंकि ये बुजुर्गों के मुकाबले जवान लोगों में बहुत कम होते है. थायरॉइड और दिल की तकलीफों की वजह से भी गर्दन के फैट की समस्या हो सकती है. 

ये भी बात गौर करने वाली है कि जो लोग ज्यादा मोटे होते  ये समस्या ज्यादा होती हैं. लेकिन आप इन्हें नेचुरल तरीके से सिर्फ कुछ एक्सरसाइज के जरिये बहुत आराम से कम कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको चेहरे और गर्दन की चर्बी को कम करने वाले कुछ कामगार एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें डेली बेसिस पर करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं. तो आइये उनके बारे में जानते हैं... 

नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज 

इस योगासन को करने से आपके  गर्दन के पास जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है. इसे आप अपने घर में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप जमीन पर चटाई या योगामैट बिछाकर उसपर पीठ के बल लेटकर कर सकते हैं. आप बिना तकिया या टेक लिए आपने पीठके सहारे लेट जाइये और इसके बाद अपने गर्दन को सांस भरते ऊपर उठाई. फिर सांस छोड़ते हुए वापस उसी मुद्रा में लौट आइये. इस क्रिया को आप सुबह-शाम 10 से 15 बार जरूर कीजिए. इससे आपको गर्दन की चर्बी वाली समस्या से निजाद मिलेगा. 

थायरॉयड को दूर करने में सहायक है ये योगासन, आज ही से करें

ब्रह्म मुद्रा एक्सरसाइज 

इसे करने के लिए आप सबसे पहले एक कुर्सी पर आराम से सीधे होकर बैठ जाइये. फिर अपने दोनों जाँघों पर अपने हाथ रखते हुए गर्दन को पीछे जाइये. इसके बाद आप अपने छाती सांस भरकर फुलाइये. अब गर्दन को पहले दांये ले जाइये इसके बाद फिर बांये तरफ ले जाकर घुमाएं. व्यायाम के अंतिम 10 सेकंड में गर्दन को नीचे झुकाइये और इसे दांये-बांये गोल-गोल घुमाएं. इस क्रिया को रोजाना करने से आपके गर्दन के पास जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. 

चेयर एक्सरसाइज 

इस एक्सरसाइज को किसी कुर्सी पर ही बैठकर करना है. इसे करने के लिए सबसे पहले आप कुर्सी पर सीधे बैठिये. अब अपने दांये हाथ हो दांये कंधे पर और बांये हाथ को सर पर रखिये. इसके बाद अपने गर्दन को धीरे से नीचे झुकाइये. इसके बाद कुछ सेकंड तक ऐसे ही रहिये. उसके बाद अपने गर्दन को घड़ी की तरह गोल घुमाइए. इस व्यायाम को करने से आपके गर्दन की चर्बी कम होती है साथ ही वो मजबूत भी बनता हैं. 

साथ ही अपने चेहरे और गर्दन की चर्बी को कम करने के लिए आप एक्सरसाइज के साथ-साथ डेली डाइट में कम कैलोरी वाली चीजें ही खाइये. आप फलों और सब्जियों को ज्यादा खाएं. आप पानी खूब पीजिय. फल और सब्जियों में कम कैलोरी होने के साथ फाइबर और मिनरल्स होते है जो बढ़ते वजन को भी कम करते हैं.