Kitchen tips: Clean your burnt aluminum kadai in just few minutes, एल्युमुनियम की जली हुई कढ़ाई को अब मिनटों में आसानी से कीजिए साफ

Clean your burnt aluminum kadai in just few minutes

किचन में रखे गए हुए बर्तन प्रयोग करते समय जल जाते है. जिससे वो जल्दी साफ़ नहीं हो पाते है और आपके बर्तन गंदे नज़र आते हैं. दूध उबलते हुए या फिर चाय बनाते समय अक्सर ये काण्ड हो जाता हैं. हम दूध को पैन या पतीले में चढ़ाकर इधर-उधर चले जाते है और ऐसे में आपका दूध जल जाता है. जिसके जिद्दी दाग उस बर्तन से चिपक जाते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके किचन के बर्तन एकदम चमकदार और साफ़ दिखें लेकिन ये हाल-फिहाल की घटनाये आपके बर्तन की शक्ल-सूरत बिगाड़ देते है. 

अक्सर एल्युमुनियम की कढ़ाई जल जाने के बाद घंटों उसे रगड़ना पड़ता है जिसके बावजूद भी वो साफ़ नहीं होती हैं. लेकिन आज हम आपको इसे साफ़ करने के लिए कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल करके आप अब एल्युमुनियम की कढ़ाई को मिनटों में आसानी से साफ़ कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में... 

कढ़ाई साफ करने के लिए इन तरीकों का पालन किया जाता है... 

  • आप सबसे पहले इस जली हुई कढ़ाई को गैस पर तीन-चार कप पानी डालकर चढ़ा दीजिए. इसके बाद इसमें कोई सा भी डिटर्जेंट पाउडर मिला दीजिये. अब इसमें एक चम्मच नमक और नींबू का रस मिला दीजिए. इसके बाद इसे तेज आंच पर उबलने दीजिए. जब पानी उबलकर कढ़ाई के ऊपर आ जाये तब उसे आराम से उतारकर धुल दीजिए. कढ़ाई एकदम चमक उठेगी. 
  • इसके बाद इस पानी को किसी बड़े बर्तन में निकालकर कढ़ाई को उसमें 15-20 मिनट तक भिगो दीजिए. ताकि इसके पीछे लगे दाग साफ़ हो जायें. 
  • अब आप कढ़ाई को निकाल लीजिए.  बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट लेकर इस गर्म पानी में मिला दीजिए. इसी से अब ब्रश लेकर कढ़ाई को अच्छे से धुलकर साफ़ कर लीजिए. ऐसा करने से आपका कढ़ाई एकदम साफ़ हो जायेगा. 

जले हुए घरेलू बर्तनों को अब आसानी कीजिए साफ़

How to clean aluminum kadai quickly

फ्रीज़र में रख दीजिए कढ़ाई 

अगर कढ़ाई में जला हुआ खाना लगा हुआ है और छूट नहीं रहा हैं तो आप उसे आराम से फ्रीज़र में 2 से 3 घंटे के लिए रख दीजिए. ऐसे करने से जला हुआ खाना आसानी से छूट जायेगा और आप अपनी कढ़ाई को अच्छे से साफ कर सकते हैं. 

नींबू रस है फ़ायदेमन्द 

नींबू के कई सारे गुणों के बारे आप जानते है. गर्मी में इससे बना नींबू पानी पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है. साथ ही अगर आपके किचन में बर्तन जल गए हो तो आप इन्हें भी आसानी से साफ़ कर सकते हैं. आप एक नींबू लेकर जेल हुए भाग पर अच्छे से रगड़ लीजिए. उसके बाद इसमें पानी लेकर उबालिये. बाद में इसे अच्छे से स्क्रब या ब्रश से धुल लीजिए. 

टमाटर का रस भी करेगा मदद 

आप इन जले हुए बर्तनों को धुलने के लिए टमाटर के जूस का भी इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर सकते है. इसके लिए एक या दो टमाटर लेकर उसे अच्छे से पीस लीजिए उसके बाद आप इसे उसी बर्तन में पानी के साथ उबालिये. बाद में इसे अच्छे से धुलकर साफ़ कर लीजिए.