Story in Hindi & English

Top 10 most poisonous snake of the world
जानिए दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप के बारे में

इस दुनिया में अकेला इंसान ही नहीं रहता हैं. उसके साथ इस पूरी पृथ्वी पर कई सारे अन्य जीव-जंतु, पशु-पक्षी और पेड़-पौधे भी रहते हैं. इन सभी को विधाता ने बनाया हैं. इन्हीं में से एक प्राणी है सांप, सांप हर किसी ने देख ही होगा. सांप जंगलों में भी पाए जाते है और इंसानी बस्ती में. पूरे विश्व में सांप की 2500 से भी ज्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं लेकिन हैरानी की बात ये हैं कि इनमें से सिर्फ 500 ही ऐसी प्रजातियां है जो विषैली होती हैं. बाकी के अन्य प्रजातियों में जहर नहीं पाया जाता हैं. इन 500 प्रजातियों में से दुनिया के टॉप 10 सबसे जहरीले सांप भी आते हैं. जो अगर एक बार आपको डंस ले तो तुरंत ही आप दम तोड़ देंगे. 

Top 5 most expensive shoes of the world
जानिए दुनिया का 5 सबसे महंगे जूतों के बारे में जिनकी कीमत है लाखों में है

अच्छे से अच्छा और महंगे से मंहगा ब्रांडेड शूज हर कोई पहनना चाहता हैं. मगर सवाल ये आता है कि कितना मंहगा? असल में हम सभी ने जूतों को शॉपिंग जरूर की होगी, जिसमें से हमने ब्रांडेड जूतें भी ख़रीदे है और उनकी कीमत तक़रीब 5 हजार तक होगी. इससे ज्यादा मंहगे जूतों की कल्पना हम नहीं कर सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी को 7 लाख के जूतें पहनने हुए देखा है? क्यों हैरान हो गए क्या? असल में दुनिया में जूतें पहनने के कई सारे शौकीन लोगों ने इतने मंहगे जूतें ख़रीदे हैं और उसे पहनते हैं. 

Side effects of eating excess of protein
आवश्यकता से अधिक प्रोटीन खाने से बढ़ता हैं वजन, जानिए ये 4 जरुरी बातें

इंसानों ही नहीं बल्कि सभी जीव-जन्तुओं और पेड़-पौधों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं. प्रोटीन हमारी शारीरिक विकास के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी होता हैं. प्रोटीन हमारे शरीर के अंदर की कोशिकाओं की मरम्मत, उनके विकास और उनके पोषण के लिए जरुरी माना जाता हैं. प्रोटीन से ही हमारी बॉडी पर मसल बनते हैं, मास चढ़ता है और हम सुखी हड्डी नहीं दिखाई देते. शरीर में प्रोटीन की बहुत ही जरूरत होती हैं. इसकी कमी होने से शारीरक विकास रुक जाती है, साथ ही हड्डियों में दर्द हों इ लगता हैं. प्रोटीन शरीर में पहुंचकर आपके मसल्स को रिपेयर करता हैं. ये आपके टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरमत करके नए ऊतकों और सेल्स को बनने में मदद करता हैं. 

These home remedies will help you to weight gain fastly
तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं ये मददगार घरेलू नुस्खें

आप में से कई सारे लोगों को उनके दोस्तों ने कुपोषण का शिकार, सिंगल पसली, माचिस की तीली आदि कहकर कभी ना कभी जरूर बुलाया होगा. दरअसल कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो खाना तो खूब खाते है लेकिन वो रहते दुबले-पतले ही हैं. इसके कई कारण भी होते हैं, जैसे सही से डाइट प्लान न बना, प्रोटीन की कमी हो जाना वगैरह-वगैरह. मगर इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है आपका मेटाबॉलिज्म, हर इंसान का मेटाबॉलिज्म अलग-अलग तरीके से काम करता हैं. जिसकी वजह से वो या तो मोटा हो जाता हैं या फिर दुबला-पतला ही रहता हैं. 

Drink this special drink for fastest weight loss, know the recipe
वजन घटाने के लिए पीजिए जीरा और अजवाइन से बना ये खास ड्रिंक, जानिए अन्य फायदे

बढ़ते वजन की समस्या से आज हर तीसरा इंसान परेशान हैं. तेजी से वेट बढ़ने से लोगों को कई सारी समस्याएं हो रही है. मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियां को तो लेकर आता ही है. साथ ही आप मोटापे की वजह से अपना मनपसंद ड्रेस तक नहीं पहन पाते हैं. सिर्फ यही नहीं मोटापे से परेशान कई सारे लोगों ने तो अपना मनपसंदीदा खाना भी नहीं खा रहे हैं. मोटापा बढ़ने से आपका फिजिक्स तो ख़राब होता ही है साथ ही आपको कई सारी खतरनाक बीमारियां भी हो जाती हैं. बढ़ते वजन के कारण डायबिटीज, हैवी ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल और हार्ट प्रॉब्लम तेजी से बढ़ रहे हैं. 

5 Best ways to gain weight fast
1 महीने में होगा वेट गेन, अपनाइये सिर्फ ये 5 बेहतरीन तरीके

बहुत सारे लोग ये चाहते है कि वो भी वेट गेन करके जिम जाकर मस्त बॉडी बना ले. खास करके आज के समय में बॉडी बनाना एक हॉबी हो गया हैं. लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या ये आती हैं कि बहुत से लोगों का वजन ही नहीं बढ़ता हैं. जिसकी वजह से वो जिम में कितना ही पसीना बहा ले मसल्स बिल्ड नहीं हो पाता हैं. इसके कई कारण होते है. जैसे किसी के मेटाबॉलिज़्म की वजह से वो कितना भी खाएं उन का वजन नहीं बढ़ता तो कुछ लोग ठीक से डाइट प्लान नहीं बना पाते. ऐसे कई सारे कारण है जिनकी वजह से वो वजन बढ़ा नहीं पाते और दुबले पतले दिखाई देते हैं. 

Top 5 most dangerous side effects of overeating
ज्यादा खाना खाने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, ओवरईटिंग से बचे

खाना, खाना-भूख लगना एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं. इंसान को काम करने के लिए दैनिक जीवन में ऊर्जा की जरूरत होती हैं, जोकि खाने से मिलती हैं. बिना शक्ति और ऊर्जा के इंसान काम नहीं कर सकता हैं. अगर कोई इंसान खाना न खाये तो भुखमरी से उसकी जान भी जा सकती हैं. हर इंसान को एक दिन में आवश्यकता के अनुसार ही भोजन करना चाहिए. अलग-अलग लोगों की खाने की क्षमता में 19-20 का अंतर तो होता ही हैं लेकिन हर इंसान अपनी भूख के हिसाब से ही खाना खाना पसंद करता हैं. 

Follow this routine just after recovering from covid19
कोरोना से रिकवरी के तुरंत बाद ऐसे बनाये अपना डेली प्लान, खाने में शामिल करें ये जरुरी चीजें

कोरोना की दूसरी वेव लगभग खत्म होने वाली है. हर शहर और स्टेट में केसेज कम हो रहे हैं. जिसको देखते हुए राज्यों में लगे लॉकडाउन को भी अब धीरे-धीरे खोला जा रहा हैं. ऐसे में जो लोग अभी-अभी कोरोना से रिकवर हुए है उन्हें अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि बीमारी से तुरंत उठने के बाद शारीरिक शक्ति क्षीण हो जाती हैं. लोग बहुत ही कमजोर हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें आराम और हेल्थी डाइट की सख्त जरूत होती हैं. 

Deficiency of vitamin d causes these problems for your health
विटामिन डी की कमी से होने लगती हैं ये गंभीर समस्याएं

आजकल बदलते लाइफस्टाइल और जंक फूड्स खाने की वजह से शरीर में विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी से होती जा रही हैं. जिसके कारण हम कई सारी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. विटामिन डी शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक हैं. जिसकी कमी से कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. बीमारियों से बचने के लिए हमें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. 

Easy ways to weight loss without gym and heavy workouts
बिना वर्कआउट या जिम गए घर पर करिये वजन कम, जानिए बेस्ट तरीके

आज के समय में जिम बंद हैं और घर में रह-रहकर लोगों का वजन भी बढ़ रहा हैं. ऐसे में वो वेट लॉस करने के लिए अच्छे से वर्कआउट नहीं हो पाता हैं. बढ़ते वजन की समस्या से आज हर तीसरा इंसान परेशान हैं. तेजी से वेट बढ़ने से लोगों को कई सारी समस्याएं हो रही है. मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियां को तो लेकर आता ही है. साथ ही आप मोटापे की वजह से अपना मनपसंद ड्रेस तक नहीं पहन पाते हैं. सिर्फ यही नहीं मोटापे से परेशान कई सारे लोगों ने तो अपना मनपसंदीदा खाना भी नहीं खा रहे हैं. मोटापा बढ़ने से आपका फिजिक्स तो ख़राब होता ही है साथ ही आपको कई सारी खतरनाक बीमारियां भी हो जाती हैं. 

Benefits of wearing cotton clothes in summer
जानिए गर्मी के महीने में सूती कपड़े पहनने के फायदे

गर्मी के महीने में हर कोई इससे परेशान रहता है और इसी कारण शायद ही ऐसा एक आधा इंसान हो जाये कहे की उसे गर्मी का महीना बहुत पसंद है. ऐसे लोग आपको ना के बराबर ही मिलेंगे क्योंकि में लोगों को बहुत दिक्क्तों का समाना करना पड़ता हैं. पारा 47 के पार पहुँच जाता हैं. घर के बाहर तेज गर्म हवाएं चलती हैं. जिसकी वजह से लोगों का बाहर जाने का मन नहीं होता हैं. तो वहीं दूसरी तरफ लोगों  के घरों का तापमान भी हाई रहता हैं.

These 3 foods will help to get more protein for vegetarian
शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार है ये 3 चीजें

शरीर में प्रोटीन की बहुत ही जरूरत होती हैं. इसकी कमी होने से शारीरक विकास रुक जाती है, साथ ही हड्डियों में दर्द हों इ लगता हैं. प्रोटीन शरीर में पहुंचकर आपके मसल्स को रिपेयर करता हैं. ये आपके टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरमत करके नए ऊतकों और सेल्स को बनने में मदद करता हैं. प्रोटीन की जरूरत एक स्वस्थ शरीर के लिए उसी प्रकार से हैं जैसे मछली के लिए पानी. हम अपने दैनिक जीवन में कितने काम करते हैं और उन कामों को करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती हैं. जो हमें भोजन से मिलता हैं क्योंकि जो भी भोजन हम करते हैं जैसे दाल-चावल, मीट, दूध-दही,फल, सब्जियां आदि.

Cumin water helps in weight loss, must drink it daily for more health benefits
बढ़ते वजन से पाना चाहते है छुटकारा, तो इसके लिए पीजिए जीरे का पानी

हिंदुस्तान के हर घर में जीरे का उपयोग खासतौर पर तड़का लगाने के लिए किया जाता हैं. जीरे का इस्तेमाल करके लोग दाल से लेकर सब्जी तक सब में तड़का लगते हैं. जीरा आपके खाने में मिलकर उसके जायके की बढ़ा देता है, साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं. ये आपको कई सारे तकलीफों से निजात दिलाने में फायदा करता हैं. इसका सेवन करने से हाई डॉयबिटीज, बढ़ते वजन, हेयर फॉल जैसी तकलीफों में आराम मिलता हैं. 

Deficiency of vitamin k cause s osteoporosis, be aware of it
शरीर में विटामिन के की कमी होने से दिखने लगते हैं ये लक्षण, जानिए बचाव का तरीका

ठीक से भोजन न करने से शरीर में विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी से हो जाती हैं. जिसके कारण हमें कई सारी बीमारियाँ हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन के  शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक हैं. जिसकी कमी से कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. बीमारियों से बचने के लिए हमें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आदि हमारे शरीर में  पहुंचकर हमें मजबूती प्रदान करते हैं. 

Signs and symptoms of vitamin A deficiency
ये लक्षण बताते हैं शरीर में विटामिन ए की कमी के बारे में, होती है ये समस्याएं

ठीक से भोजन न करने से शरीर में विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी से हो जाती हैं. जिसके कारण हमें कई सारी बीमारियाँ हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन ए शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक हैं. जिसकी कमी से कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. बीमारियों से बचने के लिए हमें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आदि हमारे शरीर में  पहुंचकर हमें मजबूती प्रदान करते हैं.