Story in Hindi & English

Kitchen tips: How to clean microwave oven quickly and easy
कैसे करे माइक्रोवेब को जल्दी और आसानी से साफ़?

बीमारियों से दूर और सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई का बहुत ही महत्व होता हैं. अगर हम दैनिक जीवन में साफ-सफाई का पालन करते है तो हम बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से सुरक्षति रहते हैं. इसलिए हम अपने घर की अच्छी साफ़-सफाई करते हैं. किचन से लेकर टॉयलेट तक में कई सारे बीमारी फैलाने वाले जीवाणु पाये जाते है वो किचन में रखे बर्तनों के साथ-साथ खाने पीने की चीजों को दूषित कर देते हैं. जिसे खाने से आपकी तबियत ख़राब हो जाती है. कई बार इन बर्तनों में खाना खाने से फ़ूड पोजिनिंग की समस्या हो जाती हैं. 

Food tips: To know about amazing benefits of eating jaggery
गुड़ खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे, जानिए इनके बारे में

अक्सर हम खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं. इसके लिए हम कई सारी मिठाइयां खाना पसंद करते हैं. अलग-अलग लोग अलग तरीके से मीठा खाना पसंद करते है. कुछ खाने के बाद तो कुछ पानी पीते समय तो कुछ लोगों को मीठा इतना पसंद होता है कि वो दिनभर मीठा खा सकते हैं. मगर जो लोग खाने के बाद थोड़ा खाते है उनके लिए मीठा ज्यादा फायदेमंद होता हैं.

Food tips: Curry leaves are beneficial for health, make delicious food
करी पत्ता है बहुत लाभकारी,बनाइये इससे स्वादिष्ट भोजन

करी पत्ते के बारे में शायद ही कोई ऐसे हो जो नहीं जानता हो. करी पत्ता आपको बहुत ही आसानी से आपने आस-पासमिल जाएंगे. इसे उगाना बहुत आसान होता है इसलिए आप पड़ोसियों के गमले में अवश्य ये मिल जाएंगे. करी पत्ते को हम कई सारी चीजों में डालते है, जैसे सब्जी में और कई तरह के स्पेशल डिशेज में. 


Yoga tips: Anulom-vilom helps to get relief from migraine, see the benefits in a week
अनुलोम-विलोम करने से दूर होती है माइग्रेन की तकलीफ, हफ्ते भर में देखिये लाभ

योग करने से होने वाले लाभों के बारे में हम कई सालों से सुनते और देखते आ रहे हैं. आज के समय में हर कोई योग के माध्यम से खुद को स्वस्थ रखने ओर ज्यादा जोर दे रहा है. यही कारण है कि भारत ही नहीं पूरे विश्व कई सारे लोग योग कर रहे हैं. नियमित रूप से योग करने से आप कई सारी बीमारियों से दूर रहते है साथ उनका उपचार भी योग के जरिए हो जाता हैं. कई सारी ऐसी बीमारियां है जिनका इलाज महंगी दवाइयां नहीं कर पाती और योग से आपको उनसे छुटकारा मिल जाता हैं.

Yoga tips: This yogasana is best for reducing belly fat
मोटापे को कम करने के लिए बेस्ट है ये योगासन

मोटापा बढ़ाने से शरीर में बेली फैट बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण दिल की बीमारियों का भी खतरा भी बढ़ने लगता हैं. हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना अधिक हो जाती हैं. मोटापा बढ़ने के कारण आप बहुत ज्यादा डाइट कॉन्शियस हो जाते है. आप जल्द से जल्द फैट कम करके स्लिम और फिट दिखने की कोशिश करते हैं. मोटापा बढ़ने से कई सारी खतरनाक बीमारियों का भी खतरा आपके लिए बढ़ जाता है. 

Yoga tips: Arthritis can be treated with the help of these 4 yogasanas
अपने गठिया और अर्थराइटिस की तकलीफों से पाइये छुटकारा, कीजिये ये 4 योगासन

शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए हर किसी क योग करना चाहिए. योग करने से  इंसान की कई सारी तकलीफें दूर होती है साथ ही वो सेहतमंद भी रहता हैं. योग कई सारी बीमारियों को बिना किसी मेडिसिन के ही ठीक करने में सहायक होता हैं. जिसमें से एक बीमारी है अर्थराइटिस जिसे गठिया के नाम से भी जाना जाता हैं. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से व्यक्ति को अर्थराइटिस की समस्या हो जाती हैं. इसमें व्यक्ति की जोड़ों में असहनीय दर्द होने के साथ-साथ कई बार हाथ और पैरों में सूजन भी आ जाते है. 

Food tips: Tomato keep safe you from disease, known its benefits
टमाटर खाने से आप रहेंगे रोग से दूर, बहुत फायदेमंद है टमाटर

स्वादिष्ट और रसील लाल-लाल टमाटर हर किसी को पसंद आता हैं. ये खाने में बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खाने जाने  सब्जियों में से  टमाटर एक हैं. भारत में हर तरह के स्वादिष्ट पकवानों में इसकी जरूरत पड़ती ही हैं. आप टमाटर से सब्जी,जूस, सूप,चटनी,अचार आदि बना सकते हैं. टमाटर बिना शायद ही आप कोई डिश की कल्पना कर सकते हैं. मीठे डिशेज को छोड़कर कई सारे डिशेज में टमाटर की जरूरत होती ही हैं. 

Yoga tips: Pawanmuktasana helps to get rid of cold, know the benefits
पवनमुक्त आसान करने से दूर होगी सर्दी-जुकाम की समस्या

नियमित रूप से हर रोज योग करने से आप हर तरह की खतरनाक बीमारियों से बिल्कुल दूर रहेंगे. साथ ही आप अपने बढ़ते वजन, स्ट्रेस, और सांस की तकलीफों के साथ-साथ दिल, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी काफी राहत मिलता हैं. वैसे भी आज के समय में योग करना एक ट्रेंड बनता जा रहा हैं. बड़ी-बड़ी टीवी से लेकर बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस हर कोई योग करता हैं. अगर आप एक स्लिम और फिट शरीर चाहते है तो आपको अवश्य योग करना चाहिए. योग में कई तरह के आसन होते है जो अलग-अलग तरह से किये जाते है.

Pet tips: These pets are best for working person
जॉब वाले लोग भी पाल सकते है इन पालतू जानवरों को

हम में से कई सारे लोग है जिन्हें जानवरों से बहुत प्यार होता है. हर किसी के घर में आपको आसानी से कोई न कोई पेट देखने को जरूर मिल सकता हैं. जैसे कुत्ता, बिल्ली, तोता आदि. घर में पेट्स के होने से आपका मन बहुत खुशनुमा सा रहता है साथ ही आपकी सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता हैं. आप अपने खाली समय में या जब भी आप बहुत टेंशन में हो तब इन के साथ खेलने से या बात करने से आपका मन शांत हो जाता है और स्ट्रेस भी कम हो जाता हैं. कई सारे लोग ऐसे भी होते है जो अकेले किसी शहर में रहते है साथ ही जॉब भी जाते हैं.

Home cleaning tips: Clean your shoe rack easily
अब अपने शू रैक को कीजिए चुटकियों में साफ़

घर की सफाई को लेकर आप कितने परेशान रहते हैं. दिन की शुरुआत ही बिखरी हुई चीजों को सही से समेटकर रखने से होती है. ऐसे में हम लोग कई  बार घर की सफाई करते है समय कुछ ऐसी छोटी-मोटी चीजों की सफाई करना भूल जाते है जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत काम आती है. या फिर हम इन्हें कैसे साफ़ कर सकते है? इसके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होता हैं. इस वजह से वो गंदी की गंदी ही रह जाती हैं. 

Home Cleaning Tips: 2 Easy ways to remove rust from stainless steel
अब इन 2 आसान तरीकों से हटाइये स्टेनलेस स्टील पर लगे जंग को

अब वो पुराने जमाने चले गए जब घर में बड़े-बड़े पीतल और एल्युमिनियम के बर्तनों में खाना बनाया जाता था. यहाँ तक कि गाँवों में भी अब इन बर्तनों का उपयोग नहीं होता हैं. आज के मॉर्डन समय में हर कोई स्टील के बर्तनों का या फिर स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का ही उपयोग करता हैं. स्टेनलेस स्टील का आज इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में हो रहा हैं. हर घर के किचन में इसके कई सारे प्रोडक्ट्स दिखाई देते हैं. एक छोटे चम्मच से लेकर बड़े-बड़े बर्तनों तक हर चीज इसी की ही बनी होती हैं. इसका उपयोग सिर्फ किचन के बर्तनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इससे घर के वाटर टैब और कृषि संबंधित कई सारे उपकरण भी बनते हैं.

Yoga tips: Things to know while doing yoga first time
पहली बार योग करते समय रखें इन जरुरी बातों को ध्यान

नियमित रूप से हर रोज योग करने से आप हर तरह की खतरनाक बीमारियों से बिल्कुल दूर रहेंगे. साथ ही आप अपने बढ़ते वजन, स्ट्रेस, और सांस की तकलीफों के साथ-साथ दिल, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी काफी राहत मिलता हैं. वैसे भी आज के समय में योग करना एक ट्रेंड बनता जा रहा हैं. बड़ी-बड़ी टीवी से लेकर बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस हर कोई योग करता हैं. 

Kitchen tips: Remove extra salt or spices from foods quickly
खाने में ज्यादा हो गया नमक या मिर्च तो चुटकी में कीजिए इन्हें दूर

कई बार खाना बनाते समय हमारे हाथों से नमक-मिर्च या कोई मसाला ज्यादा गिर जाता है. खासकर जब आप घर से दूर हो और अपने हाथों से खाना बनाकर खाना होता है तो अक्सर हो जाती है. जिसकी वजह से स्पेशल डिश से लेकर रोज के आम खाने का भी स्वाद ख़राब हो जाता हैं और आपकी पूरी मेहनत ख़राब हो जाती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे जिसके जरिये आप इनको दूर करके अपने खाने को फिर से स्वादिष्ट बना सकते है. 

Kitchen hacks: You do not know about these surprising benefits of salt
नमक के इन चौंकने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

खाने में आप हर तरह के मसाले डालते है जिनसे खाना बहुत ही अच्छा दिखाई देने के साथ-साथ लगता भी है. लेकिन अगर आप खाने में नमक डालना भूल गए या फिर नमक ज्यादा हो जाये तो पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती हैं. खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही नमक हमारे दैनिक जीवन में कई सारे चीजों के लिए भी फायदेमंद होता हैं. इसका इस्तेमाल करके आप कई सारी समस्यों का समाधान बहुत ही आसानी से कर सकते है.