Food tips: Tomato keep safe you from disease, known its benefits, टमाटर खाने से आप रहेंगे रोग से दूर, बहुत फायदेमंद है टमाटर

Tomato keep safe you from disease, known its benefits

स्वादिष्ट और रसील लाल-लाल टमाटर हर किसी को पसंद आता हैं. ये खाने में बहुत ही टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खाने जाने  सब्जियों में से  टमाटर एक हैं. भारत में हर तरह के स्वादिष्ट पकवानों में इसकी जरूरत पड़ती ही हैं. आप टमाटर से सब्जी,जूस, सूप,चटनी,अचार आदि बना सकते हैं. टमाटर बिना शायद ही आप कोई डिश की कल्पना कर सकते हैं. मीठे डिशेज को छोड़कर कई सारे डिशेज में टमाटर की जरूरत होती ही हैं. 

जैसे मटर-पनीर,शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, आलू गोभी, आलू टमाटर, टमाटर का भरता,टमाटर करी, टमाटर ग्रेवी, छोले, राजमा आदि में टमाटर बहुत ही उपयोग होता हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही इसके चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं. टमाटर खाने से आपका स्वस्थ बहुत ही अच्छा अऊर रोगों से दूर रहता है. आज हम आपको इससे होने वाले कई सारे फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. 

गैस की समस्या से राहत 

टमाटर में कई सारे विटामिन्स पाये जाते है जो आपके पाचन तंत्र को सही रखते हैं. कई बार हमें एसिडिटी हो जाती हैं ऐसे में हमें बहुत समस्या हो जाती है. इसलिए टमाटर का सेवन करने से आपको इन तकलीफों से राहत मिल जाता है. इसमें पाया जाने वााला विटामिन सी, कैल्शियम और फास्फोरस आपको इन तकलीफों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 

आँखों के लिए सही 

टमाटर में विटामिन ए सही मात्रा में पाया जाता हैं. जो आखों के लिए बहुत ही जरुरी होते है. विटामिन ए की कमी होने पर आखों की तकलीफें शुरू हो जाती हैं. लोगों को ठीक से दिखाई नहीं देता है. इसलिए आपको टमाटर का सेवन करना चाहिए. हर रोज टमाटर खाने से आपके आँखों की रौशनी तेज होती हैं. 

बीमारी में राहत देता हैं 

कई बार छोटे बच्चों  में विटामिन डी की कमी हो जाती है. जिससे उन्हें सूखा नामक बीमारी बहुत जल्दी हो जाती हैं. ऐसे में कई सारी दवाइयां भी जल्दी फायदा नहीं कर पाते हैं. इसलिए आप बच्चों को टमाटर का रस पीला सकते है. जिससे उन्हें जल्दी राहत मिल जाती है और उनके विकास में भी मदद करता हैं. 

Benefits of eating tomatoes

सर्दी-खांसी में राहत 

अगर आपको सर्दी-खांसी की शिकायत हो तो आपको गिलास टमाटर का रस पीना चाहिए. इससे आपको खांसी के साथ-साथ बलगम की तकलीफों से भी राहत मिल जाता हैं. 

Gardening Tips : अब घर बैठे उगाइये हेल्दी और रसीले टमाटर, रखिये इन बातों का ध्यान

इम्युनिटी स्ट्रांग करता हैं 

टमाटर का जूस पीने से आपकी स्वस्थ सही रहता हैं. आप रोगों से दूर रहते हैं और आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाती है जिससे आपको कोई बीमारी बहुत जल्दी इफ़ेक्ट नहीं करती हैं. 

पानी की नहीं होने देता 

टमाटर आपके शरीर के लिए गर्मी में बहुत ही फायदेमंद होता हैं. गर्मी में अक्सर तेज धूप की वजह से बहुत से लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाती हैं. जिसमें शरीर से पानी की कमी हो जाती हैं. ऐसे में उनको कई सारी बीमारियां हैं. इनसे बचने के लिए टमाटर बहुत ही काम की चीज हैं. ये आपको ठंडा रखता है और आपके शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाकर डिहाइड्रेशन से बचाता हैं.