प्रॉपर्टी टिप्स: घर खरीदने के मामले में फ्री के गिफ्ट के झांसे में आने से बचें,

Builder offers gift to buyers beware of it

कई बार प्रॉपर्टी डील में बिल्डर्स और एजेंट अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए उन्हें फ्री के गिफ्ट्स ऑफर करते हैं. ऐसा करने से ग्राहक उनके झांसे में आ जाता हैं और उनका काम हो जाता हैं. 

लेकिन अगर आप भी घर खरीदने या रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं. तो इस प्रकार के फ्री के गिफ्ट्स और ऑफर के चक्कर में फंसने से बचिए. अक्सर लोग इस प्रकार के लोभ में फंस जाते हैं. जिससे उनका नुकसान हो जाता हैं., बिल्डर अपनी चतुराई से आपको मुर्ख बनाकर गलत प्रॉपर्टी आपको बेच दते हैं. ऐसे में इन प्रलोभन से बचने की खास जरूरत होती हैं. 

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आप बिल्डर के इन फ्री गिफ्ट्स के चक्कर से बचने के लिए क्या ठोस कदम उठा सकते हैं. जिससे आपका नुकसान होने से बच जाये..... 

मोलभाव करने से पीछे ना हटें 

अगर आप सच में एक अच्छी प्रॉपर्टी अपने बजट में पाना चाहते हैं. तो आप बिल्डर से जमकर मोल भाव कीजिए. रियल एस्टेट में अगर आप मोल भाव करने से चूक जाते हैं. तो वहीं पर आपका नुकसान हो जाता हैं. प्रॉपर्टी लेने से पहले आप बिल्डर या एजेंट से प्रॉपर्टी की सही से मोल भाव करें. 

इसके लिए आप इन चार स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.... 

1. अपने आस-पास के इलाके में भी प्रॉपर्टी के दाम चेक कर लीजिए. साथ ही ऑनलाइन कई सारे प्लेटफॉर्म्स पर जमीन की कीमतों की जानकारी ले लीजिए. इसके बाद आप अपने बिल्डर से अच्छे से मोल भाव कर सकते हैं. साथ ही फ्री के गिफ्ट्स को भूल जाइये. 

2. अब आप ये देखिए और खुद तय कीजिए कि जो गिफ्ट आपको दिया जा रहा था. उसी वैल्यू क्या प्रॉपर्टी के हिसाब से सही हैं?

3. अगर आपको बिल्डर ऑफर में एक सोने का सिक्का या 32 इंच का एलईडी टीवी देता हैं. तो इसकी कीमत ज्यादा से ज्यादा 30 हजार होगी. लेकिन घर के अंदर एक मॉर्डन किचेन की कीमत कम से कम 1 से 5 लाख के बीच बैठती हैं. साथ ही कार पार्किंग , फॉरेन टूर और कैश डिस्काउंट भी ज्यादा से ज्यादा इतना ही होता हैं. इसलिए इससे बचने की कोशिश करें क्योंकि बिल्डर ये आप ही के जेब से प्रॉपर्टी का दाम ज्यादा बता कर निकाल लेते हैं. 

4. गिफ्ट को साइड रखकर आप प्रॉपर्टी की वैल्यू कीजिए. इसके बाद जो भी जानकारी आपको प्रॉपर्टी से रिलेटेड मिली हो. उसके हिसाब से आप खुद ही तुलना कीजिए.