Story in Hindi & English

Use these makeup tricks in this hot summer
अगर गर्मी में आप भी करती है हेवी मेकअप तो अपने ये जरूरी ट्रिक्स नहीं बहेगा मेकअप

मई और जून के महीने में भारत के कई सारे हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ती हैं जो कि बर्दास्त के बाहर होता है. इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए आप कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं ताकि गर्मी से कुछ राहत मिल सके. गर्मी दिन प्रतिदिन बहुत तेज बढ़ती जाती है जिसकी वजह से घर के बाहर तो तेज धूप होती ही है. साथ ही घर के अंदर का तामपान भी बढ़ा हुआ रहता है. ऐसी स्थिति में घर से लेकर बाहर तक कहीं भी राहत नहीं मिलता है. 

Do not eat such things whenever you feel hungry, it is harmful
अचानक भूख लगने पर नहीं खाना चाहिए ये चीजें, बढ़ने लगता है वजन

कई बार लोगों को रातों में खाना खाने के कुछ देर बाद फिर से भूख लग जाता है. ऐसे में वो कई सारी चीजों का सेवन करने लगते हैं. इन चीजों को नहीं खाना चाहिए वर्ना आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान से तो रातों में भूख लगने पर इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Use these tricks whenever your girlfriend become angry
अपनी प्रेमिका के गुस्सैल स्वभाव को आसानी से कीजिए दूर, जानिए ये आसान तरीके

एक बेहतरीन रिलेशनशिप वही पर बनता है जहां पर दोनों चाहने वालों के बीच अंडरस्टेंडिंग अच्छी होती है. लव लाइफ या फिर जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता तभी अच्छा और मजबूत होगा जब आप दोनों के बीच विश्वास, एक दूसरे का सम्मान और प्यार ज्यादा होगा. अक्सर कई सारे लोगों की गर्लफ्रेंड थोड़ी सी जिद्दी और गुस्सैल स्वभाव की होती है. जब भी वो गुस्से में होती है तो उनको फिर से मनाना बहुत मुश्किल हो जाता है.

These 5 juice will help you in this hot summer
इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए आपको पीना चाहिए ये 5 फायदेमंद जूस

दिन प्रति दिन गर्मी तेजी से बढ़ने लगी है. जिसकी वजह से हर कोई परेशान हैं. घर से लेकर दफ्तर तक हर कोई इस गर्मी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आपको इन 5 जूसों का सेवन करना चाहिए. जो आपको इस तेज गर्मी से बचाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं....


4 Foods reduce acne and pimples
खाने में शामिल कीजिए ये 4 चीजें पाएंगे पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

पिंपल्स और मुहांसों का हो जाना एक आम बात है. मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक खासतौर 17 से 21 सालों की उम्र वाले लोगों को ज्यादा पिंपल्स हो जाते हैं. इसके पीछे का कारण होता है हार्मोन इंम्बैलेंस. पिंपल्स हो जाने से चेहरे का ग्लो चला जाता है. चेहरे पर मुंहासे हो जाने से चेहरे का लुक खराब हो जाता है. पिंपल्स हो जाने की वजह आपका स्क्रीन प्रेजेंस खराब हो जाती है. दोस्तों के बीच में आपका इंप्रेशन खराब हो जाता है. 

5 Tips to remove house bee
घर में बढ़ गए मक्खियों के आंतक को दूर करने के लिए अपनाए ये 5 तरीके

गर्मी के मौसम में घर में कीड़े-मकोड़े और मक्खियों का आतंक तेजी से बढ़ जाता है. जो पूरे घर को दूषित कर देते हैं. मानसून में बारिश की वजह से मक्खियों का आना तेज हो जाता है क्योंकि वातावरण में बारिश के कारण नमी होती है और घर से लेकर बाहर तक पानी-पानी हो जाता है. ऐसे में इन सभी कारणों से घर में मक्खियाँ खींची चली आती है. मक्खियाँ घर में घूसकर खाने पीने की चीजों को दूषित कर देते हैं. साथ पूरे घर में एक-एक कोने पर मक्खियाँ ही दिखाई देती है. 

4 Ways to get natural glowing and beautiful face
चेहरे पर निखार लाने में मददगार है ये 4 आयुर्वेद उपाय

खूबसूरत, ग्लोइंग और बेदाग चेहरा पाना हर कोई चाहता है. जिसके लिए वो कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फेस पैक, क्रीम और क्लीजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अधिकांश बार देखा गया है कि केमिकल से बने ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपके चेहरे पर गोरापन और निखार लाने के बजाय उसका निखार और छीन लेते हैं. इसलिए प्राकृतिक सौंदर्य और निखार पाने के लिए आयुर्वेद में पहले से ही कई सारे उपाय दिए गए हैं. 

How do you treat an ant bite?
चीटियों के काटने से हो सकती है सूजन और जलन की समस्या, ऐसे करें दूर

अक्सर गर्मियों के मौसम में घर के हर एक हिस्से में आपको चीटियां ही दिखाई देती है. जो घर का शोभा दो बिगड़ती ही है साथ में आपको काट कर स्किन इंफेक्शन जैसे जलन और सूजन की समस्या पैदा कर देती है. चीटियों के काटने से जलन और सूजन की समस्या हो जाती है. जिसकी वजह से त्वचा पर रैशेज भी देखने को मिलते हैं. स्किन इंफेक्शन होने के साथ-साथ कई बार चीटियों के काटने से एलर्जी भी हो जाती है. 

Home remedies to get rid of dandruff naturally
डैंड्रफ की समस्या से पाइए छुटकारा, जानिए ट्रिक्स

काले, घने और खूबसूरत बालों की चाह हर किसी को होती है लेकिन इन बालों में छुपे डैंड्रफ आपका इंप्रेशन कभी भी और किसी के भी सामने डाउन कर सकते हैं. कई सारे लोग बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या से परेशान हैं. बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण होता है गंदगी. गंदे बालों में डैंड्रफ जल्दी हो जाते हैं और उनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को अच्छे से शैंपू से धुलते रहिए. 

5 Dry fruits help you in weight loss
तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

आज के समय में फिट रहना एक आदत नहीं चुनौती बन गई है. तेजी से बढ़ते प्रदूषण और भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से लोगों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. लोग मोटे हो रहे हैं साथ ही इस मोटापे के चक्कर में लोगों की इम्यूनिटी वीक होती जा रही है. जिसकी वजह से कई सारे हानिकारक बीमारियां हो रही है. डायबिटीज, दमा, हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट डिजीज आदि के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. इसलिए जरूरी है कि आप सभी लोग फिट रहिए. जिससे आप बीमारियों से दूद रह सके.

Surprising health benefits of eating doodh malai
दूध की मलाई खाने से होते है गजब के फायदे

दूध सौ तरह की तकलीफों में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको स्वस्थ है तो आपको एक ग्लास दूध रोज पीना चाहिए. दूध बहुत से लाभकारी गुणों से भरा होता हैं. दूध पीने से आप जल्दी बीमार नहीं होते है. साथ ही आप तंदुरुस्त और हष्ट-पुष्ट नजर आते है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए दूध बहुत ही जरुरी होता है. इसमें कैल्शियम के साथ कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाते है. दूध आपको सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बनाता बल्कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत काम की चीज है.

Include these 6 foods in kids meal will help to boost immunity
बच्चों में न फैला कोरोना इसलिए उन्हें खिलाएं ये 6 चीजें, इम्यूनिटी होगी मजबूत

आज के समय में कोरोना बच्चों में फैल रहा है. ऐसे में जरूरी है उन्हें स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक भोजन करने को दे. बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी है, उन्हें फल, हरी सब्जियाँ, ड्राई फ्रूट्स, प्रोटीन युक्त खाना खिलाए. ऐसा करने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. इसलिए उनका खास ध्यान देना जरूरी है. बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर न हो इसलिए उन्हें खाने में विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य मिनरल्स से भरपूर भोजन करना चाहिए.

4 Home remedies for shining and strong hair
बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए अपनाइए ये 4 घरेलू चीजें

आज के समय में बढ़ते मानसिक स्ट्रेस और आस पास के गंदे वातावरण की वजह से हमारे बालों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है. हर कोई झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं. बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे आपका मानसिक तनाव, प्रदूषण, पोषण का न मिलना, प्रोटीन की कमी और गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से. 

5 Home remedies to get rid of sun tanning
सनटैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू चीजें

तेज गर्मी की वजह से अक्सर लोगों की स्किन काली पड़ने लगती है. उसका निखार छिपने लगता है जिसे हम लोग सनटैन या टैनिंग के नाम से जानते हैं. गर्मी में सूरज की तेज किरणों की वजह से हमारा स्किन इससे जल्दी प्रभावित हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन की नमी चली जाती है और धीरे-धीरे उसकी निखार भी खोने लगती है. चेहरे की बिगड़ती रंगत को ठीक करने के लिए जरूरी होता है कि हम अपनी त्वचा पर इन चीजों की मदद से मालिश करें. 

4 Tips for reducing gray hair
सफेद होते बालों की समस्या से पाइए निजात, अपनाए ये 4 घरेलू उपाय

बालों की समस्याओं से तो दुनियाभर के लोग परेशान है. आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल और प्रदूषित वातावरण के चलते हमारे स्वास्थ्य पर इनका बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है. जिसकी वजह से हमें स्किन इन्फेक्शन, हेयर लॉस और अन्य गम्भीर बीमारियाँ होती जा रहीं है. साथ आज के समय बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के बाल सफेद होते जा रहे हैं. जो कि एक गंभीर समस्या बन चुका है. इसके कई कारण होते हैं जैसे आपका खान-पान और साथ में कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स जेल और हेयर क्रीम से भी होता है.