Tips on storing food in the freezer during lockdown, लॉकडाउन में फ्रीज़र में फ़ूड स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Tips on storing food in the freezer during lockdown

एक बार फिर हर एक राज्य में धीरे-धीरे कोरोना वायरस को देखते हुए लॉकडाउन लगाया जा रहा है. ऐसे में बाहर जाकर फ्रेश सब्जियां लाना अब तो लगभग असम्भव है. इसलिए आप लोग हफ्ते भर तक की सब्जियां अपने फ्रिज या फ्रीज़र में स्टोर कर लेते हैं. लेकिन कई बार हम इन सब्जियों को ठीक से नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से वो फ्रिज में रखने के बावजूद भी ख़राब होने लगती हैं. 

How to store food in the fridge correctly

अक्सर हम फ्रिज में चीजों को से बचाने और फ्रेश रहने के लिए रखते हैं, लेकिन कई बार वो फ्रीज़र में ही ख़राब होने लगते है. ऐसे इसलिए होता है क्योंकि हम उन्हें फ्रीज़र में रखते हुए कुछ जरुरी बातों को ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसकी वजह से वो ख़राब होने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनका प्रयोग करके आप अब फ्रीज़र में ख़राब हो रही सब्जियों को आसानी से लम्बें समय तक बचा सकते हैं. 

प्लास्टिक के डिब्बों में न रखें चीजें 

अक्सर हम फ्रिज में चीजें रखते हुए उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख देते हैं. जिसकी वजह से वो जल्दी ख़राब होने लगते हैं. मार्केट से हफ्ते भर के लिए खाने की चीजें ले तो आते है लेकिन उन्हें फ्रीज़र में रखते हुए इस बात पर ध्यान नहीं देते है और उन्हें प्लास्टिक के बॉक्स में बंद करके डाल देते हैं. इसलिए इन्हें ख़राब होने से बचाने के लिए आप प्लास्टिक की जगह स्टील के बॉक्स का प्रयोग कीजिए. इससे फोड़ ज्यादा समय तक फ्रेश और सही रहते हैं. 

अब आसानी बचाइए अपने ख़राब होते अचार को, जानिए इनके रख-रखाव का तरीका

सब्जियां चेक करके ही रखें 

बाजार से हम फ्रेश सब्जियां ले आते है और उन्हें फ्रीज़र में रख देते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद ये अचानक से ख़राब होने लगते हैं. जिससे आपका बहुत नुकसान हो जाता हैं. जिसके पीछे का कारण होता है इन सब्जियों को रखते समय हम इस बात को भूल जाते है कि इन्हें एक बार अच्छे से चेक कर लिया जाये. अक्सर इन सब्जियों में से एक दो सब्जियां ख़राब होती है और हम बिना देखे उन्हें भी बाकी सब्जियों के साथ रख देते हैं. जिसे वो धीरे-धीरे बाकी सब्जियों को भी संक्रमित कर देती है और सारी सब्जियां ख़राब होने लगते है. इसलिए इन्हें  फ्रिज में रखने से पहले ख़राब सब्जियों को काट-छांटकर अलग कर लीजिए. 

टमाटर को इस तरह से रखें सुरक्षित 

टमाटर जैसी कई सारी सब्जियां 10 दिन से ज्यादा सेफ नहीं रह सकती हैं. साथ ही टमाटर सबसे जरुरी होता है इसे हम हर तरह से प्रयोग करते है. इससे ही सब्जी टेस्टी बनती है और दाल अच्छे से फ्राई हो जाती है. ऐसे में इसे ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने आप इसकी प्यूरी बना कर रख सकती हैं. जब लगे की टमाटर आप गलने लगे है तब आप इसकी प्यूरी बनाकर इसे डीप फ्राई करके इसे ठंडा करके फ्रिज में रख दीजिए. इससे ये काफी समय तक प्रयोग में आने लायक रहेगी. 

फ़ास्ट फ़ूड को फ्रीज़र में रखिए 

लॉकडाउन की वजह से आपको फ़ास्ट फ़ूड भी बहुत कम मिलेंगे जो कि बच्चों को बहुत पसंद होते है. बच्चे बर्गर, फ्रेंच फ्राइज ज्यादा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में उनके लिए इन फ़ूड को स्टोर करने के लिए आप इन्हें फ्रीज़र में रखें. ये फ्रीज़र में ज्यादा दिनों तक फ्रेश रह सकते हैं. साथ ही आप हरा मटर भी फ्रीजर में रख सकते हैं.