जरूर जानिए काली मिर्च के इन गुणों के बारे में

Must know the benefits of black pepper

जब भी खाने को तीखा और चटपटा बनाने की बात होती है या फिर सलाद के जायके को और बढ़ाने के बात हो तब हर कोई काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल सबसे पहले करता है. काली मिर्च जिस प्रकार से खाने का स्वाद बढ़ाता है उसी प्रकार से ये आपके अच्छे स्वस्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. काली मिर्च में कई सारे औषधियें गुण पाये जाते है. 

जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते है. सर्दी-खांसी में इसकी चाय आपको इस समस्या से जल्दी निजात दिला देती है. इसमें भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है जो आपको कई सारे बीमारियों से बचाने का काम करते है. इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व आपको बुखार, खांसी, पेट आदि की तकलीफों से बचाते है. इसलिए आज हम आपको इसके कई सारे चमत्कारी गुणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.. 

पाचनतंत्र को सही रखे

काली मिर्च की मनमोहक सुगंध आपके किचन को महकाने के साथ-साथ आपके पेट के लिए भी बहुत सही होता है. काली मिर्च आपके पाचनतंत्र को सही करता हैं, जिससे आपको पेट की तकलीफों से निजात मिल सके. अगर गलती से पेट के अंदर कोई कंकड़-पत्थर या कांच का टुकड़ा चला गया हो तो अनानस के साथ काली मिर्च को खाने से ये पेट से बाहर निकल जाते है. 

उल्टी या मिचली में फायदेमंद 

कई बार लोगों को अचानक वोमेटिंग की समस्या हो जाती है. उनका जी मचलाने लगता है. तो ऐसे में नींबू के साथ काली मिर्च खाने से आपको इससे जल्दी ही आराम मिल जाता है. नींबू के साथ काली मिर्च और सेंधा नमक को मिलाकर चूसने आपको उल्टी नहीं होती है. 

मुनक्का खाना है सेहत के लिए लाभदायक

मलेरिया और कब्ज में फायदेमंद 

अगर आपको मलेरिया हो गया हो तो आपको काली मिर्च को खाना चाहिए. इससे मलेरिया बहुत जड़ी ठीक हो जाता है. साथ ही अगर आपको कब्ज की तकलीफ रहती हो तो आप हर रात दूध के साथ दो दाना साबुत काली मिर्च डालकर पीजिये. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.