बैंगन के स्वास्थ्यवर्धक फायदें

Health benefits of brinjal

 बहुत सारे लोगों को बैंगन की सब्जी खानी पसंद नहीं होती है. तो कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें बैंगन की सब्जी से लेकर भरता तक खाना पसंद करता है. जो लोग इसे नहीं खाते है उनका अपना मनना है कि बैंगन फायदेमंद  नहीं होता है. 

लेकिन ऐसी बात नहीं है. बैंगन आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर कोई कई सारे बीमारियों से बचाने का काम करता है. इसलिए आज हम आपको बैंगन खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. जिन्हें जानने के बाद जो लोग इसे नहीं खाते है वो भी खाना शुरू कर देंगे. तो आइये इसके बारे में जानते है.... 

बैंगन क्या है? 

बैंगन एक खास प्रकार की सब्जी है. जो लगभग पूरे भारत में पाया जाता है. इसका पेड़ 60-100 सेमी लम्बा और पत्तेदार होता है. इसका फूल बैंगनी रंग का होता है. साथ ही इसके फल बड़े-बड़े अंडाकार गहरे बैगनी, सफेद या पीले रंग का होता है.

बैंगन के फायदे और उपयोग

बैंगन की सब्जी और भरता हमनें बहुत ही चाव से खाया हैं. लेकिन बहुत कम लोग इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में जानते हैं. ये हमारे हेल्थ के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितनी बाकी सब्जियाँ. बैंगन से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदे इस प्रकार से है... 

1. कान के दर्द से राहत दिलाता है. अगर आपको कान में दर्द है तो आप इसके जड़ के रस को 1-2 बूंद कान में डाल लीजिए. इससे आपको दर्द और सूजन दोनों से राहत मिल जाएगी. 

2. दांत दर्द से आराम दिलाने में सहायक है बैंगन. दांत दर्द की समस्या बहुत ही आम है. कई बार दाँतों में सूजन की समस्या होती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप बैंगन के जड़ का पाउडर बनाकर इससे अपने दांतों पर रगड़ें आपको आराम मिल जायेगा.

3. पेट के रोगों में उपयोगी हैं बैंगन. बैंगन की सब्जी खाने से आपको पेट फूलने, अपच, पेट दर्द और भूख न लगने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

गुलाब सिर्फ खुशबू के लिए नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों के लिए है फायदेमंद

4. उल्टी को रोकने में मदद करता है. अगर आपका जी मचलता है या उल्टी हो रही है तो आपको बैंगन के पत्तों का रस और अदरक का रस थोड़ी मात्रा में मिलाकर पी लेना चाहिए. ऐसा करने पर आपको तुरन्त राहत मिल जाता है. 

5. बवासीर के रोग में उपयोगी होता है. बवासीर में मसाला युक्त खाना नहीं खाते है. साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए आपको बैंगन के पत्तों को महीन पीसकर इसमें जीरा और शक्कर मिला कर खाने से आराम मिल जाता हैं.

6. जोड़ो के दर्द से राहत दिलाता है. घर के बड़े बुजर्गों के जोड़ों में अक्सर दर्द होने की शिकायत होती रहती है. ऐसे में आप अगर बैंगन को भूनकर अच्छे से पैर पर बाँध लेने से उनको तकलीफों से राहत मिल जाती है.