Long Drive Tips With Car: वीकेंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

6 Precautions to take while planning a long drive trip on weekend

घूमने का शौक़ीन हर कोई होता हैं. साथ ही अगर लॉन्ग ड्राइव का मौका मिल जाये तो शायद ही कोई इसे मना करें. पिछले कई महीनों से के बाद अब जब कोरोना की पाबंदियों में ढील मिलनी शुरू हुई है.

 तो उसके बाद हर कोई कहीं न कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहा हैं. अपने गाड़ी से लॉन्ग ड्राइव जाने का आनंद एकदम अनोखा और काफी मजेदार होता हैं. ऐसे में कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सुबह-सुबह लॉन्ग ड्राइव पर न जाकर नाईट में लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद होता हैं. लेकिन जब भी आप लॉन्ग ड्राइव पर निकलते हैं. तब हम इन खास बातों का ध्यान देना भूल जाते हैं. जिसकी वजह से सफर के साथ-साथ पूरा मूड भी ख़राब हो जाता हैं. इसलिए आज हम आपको लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं. जिनको ध्यान में रखकर आप अपने सफर का बिना किसी परेशानी के आनंद ले सकते हैं. 

कार की चेकिंग हैं जरुरी 

लोगन ड्राइव पर निकलने से पहले आपको अपनी पूरी गाड़ी का चेकिंग कर लेना चाहिए.  इस दौरान हेडलैम्प्स, फोग लैम्प्स, कूलेंट की मात्रा और इंजन ऑयल आदि की अच्छे से जाँच कर लें. साथ ही आप एक्स्ट्रा कूलेंट और  इंजन ऑयल  रख लीजिए. 

टायर्स में एयर देख लें 

घर से निकलने से पहले आप अपने सभी टायर्स में एयर की मात्रा चेक कर लीजिए. ठीक से देख लें की किसी में हवा तो कम नहीं हैं. अगर हैं तो उसको फील कर लीजिए और टायर का वाल्व भी देख लें. 

Car Parking Tips: कार पार्क करते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, कार रहेगी एकदम सुरक्षित

रफ्तार कम रखें 

रात में गाड़ी चलाते समय स्पीड कम रखें, इससे गाड़ी पर कंट्रोल बना रहता हैं. कई बार रात में काफी अँधेरा रहता हैं जिसकी वजह से दिखाई नहीं देता हैं. इसलिए ओवरटेक करते समय कार की स्पीड को कम ही रखें. 

केबिन की लाइट को ऑफ रखें 

रात में सफर करते समय अपने कार के केबिन की लाइट को ऑफ ही रखें. इसके दो खास फायदे होते हैं. पहला रोड पर चली रही गाड़ियों की लाइट समझ में आती है और दूसरा आपके कार के अंदर बैठे लोगों की प्राइवेसी भी सेफ रहती हैं. जिससे आप सुरक्षित तरीके से सफर का आनंद ले सकते हैं. 

रात में कहीं पर भी गाड़ी न रोकें 

रात में सफर करते समय कभी गाड़ी को सुनसान रास्ते या हाईवे पर नहीं रोकना चाहिए. बहुत इमरजेंसी आ जाने पर आप गाड़ी को किसी पेट्रोल पंप या ढाबे के पास ही रोकें. साथ ही आप पार्किंग करते समय इंडिकेटर का इस्तेमाल सकते हैं. 

मोबाइल चार्ज के लिए पावर बैंक जरूर रखें 

आज कल की नई कारों में चार्जर पॉइंट बहुत कम आते हैं. ऐसे में रास्ते में फ़ोन के लिए एक पॉवरबैंक जरूर रखें. ताकि फोन डिस्चार्ज हो जाने पर आप चार्ज कर सकें.