AC में कहाँ से आता हैं इतना पानी? बल्टी-भर-भरकर पानी निकलने के पीछे का राज क्या हैं?

How do AC produce so much water? What is the mystery behind it?

AC लगा लेने से लोगों को गर्मी से तो रहत मिल जाती हैं. लेकिन उनके लिए सबसे बड़ी मुसीबत होती हैं उससे निकलने वाला पानी. आप ने अक्सर नोटिस किया होगा कि जहाँ कहीं भी AC होती हैं. 

वहां पर पानी जरूर टपक रही होती हैं. मगर क्या आपने कभी सोचा हैं कि AC में इतना पानी आता कहां से हैं?  जबकि हम कूलर की तरह इसमें पानी भी नहीं डालते हैं. 

कहाँ से आता हैं AC में इतना पानी?

AC का निर्माण वातवरण के अनुसार पर्टिकुलर स्पेस का तापमान बदलने के लिए किया जाता हैं. इसी लिए इसे वातानुकूलित भी कहा जाता हैं. एक ऐसी मशीन जो वातावरण के अनुसार काम करें. AC में पानी इसके कूलिंग प्रोसेस की वजह से आता हैं. इसकी कूलिंग प्रोसेस के द्वारा ही इसके अंदर पानी का निर्माण होता हैं. जिसमें से कुछ पानी इसको कूलिंग करने का काम करता हैं. बाकि का पानी बाहर निकल जाता हैं. 

मरने के बाद आपके फेसबुक अकाउंट का क्या होता? जानिए पूरी हकीकत

क्यों निकलता हैं AC से पानी?

AC का काम होता हैं कमरे की उमस Humidity को कम करने का काम करता हैं. हवा में जब पानी का मात्रा घुल जाती हैं तो उमस बढ़ने लगती हैं. ऐसे में AC आपके कमरे की हवा में से नमि को दूर करके इसके तापमान को कम कर देता हैं. जब भी AC ऑन होती हैं तब इसमें से निकलने वाली जैसे पाइप लाइन्स से होकर जाती हैं. इन्हीं के ऊपर पानी की बूँदें चिपक जाती हैं. बाद में ये पानी की बूँदें गर्म एयर के सम्पर्क में आती हैं. तब ये पानी में बदल जाती हैं और AC में से बाहर निकल जाती हैं. 

कब लीक होने लगता हैं AC से पानी?

लेकिन कई बार AC में से पानी लीक होना शुरू हो जाता हैं. जिससे आपकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं. अगर आपके AC से पानी अधिक मात्रा में बराबर निकल रहा हैं. तो इसका सीधा सा मतलब होता हैं कि AC एकदम अच्छे से चल रहा हैं. लेकिन जब पानी धीरे-धीरे निकलने लगे तो इसका मतलब हैं कि AC में लगे कॉइल्स में पानी बर्फ की तरह जम गया हैं. 

इसके अलावा AC के किसी अन्य हिस्से से पानी निकलने लगे तो इसका मतलब हैं आपका AC लीक कर रहा हैं. ऐसी परिस्थिति में आपको इसे मैकेनिक बुलाकर ठीक करा लेना चाहिए. जब AC में सी निर्माण से ज्यादा पानी निकलने लगे तो आपका AC ठीक हैं. लेकिन अगर पानी निकलने वाला रास्ता ब्लॉक हो जाये तो यही पानी दूसरे हिस्सों से लीक होना शुरू हो जाता हैं.