बेहतर नींद के लिए घर में लगाइये ये 5 पौधे

5 Bedroom Plants to Help You Sleep Better

इंसान के लिए पूरे  दिन में एक बार 6-8  घंटे के लिए बेहतर नींद की आवश्यकता होती है. आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में तनाव और वर्क लोड के चक्कर में आपका दिमाग बहुत थक जाता है. ऐसे में दिमाग की शांति और बेहतर लाइफस्टाइल के लिए बेहतर नींद सख्त जरूरत होती है. लेकिन कई सारे लोग ऐसे होते जिन्हें रातों में जड़ी नींद नहीं आती है. एक्सपर्ट्स कहते है अगर कोई इंसान अगर पूरा दिन और पूरी रात बिना सोये काम करता है तो धीरे-धीरे उसका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने लगता है और वो पागल भी हो सकता है.

एक्सपर्ट्स कहते है अगर कोई इंसान अगर पूरा दिन और पूरी रात बिना सोये काम करता है तो धीरे-धीरे उसका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने लगता है और वो पागल भी हो सकता है. इंसान के शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसका दिमाग होता  पूरे शरीर क्रियाकलाप को नियंत्रित करता है. लेकिन  घबराइए मत आज हम आपको बेहतर नींद के लिए कुछ ऐसे खास प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे है. अगर आपके बेडरूम में होते है तो आपको नींद अच्छी आती है. साथ ही आपका स्ट्रेस भी कम होता है. ये सच है कि प्रकृति के गोद में जाने से इंसान का मन खुश हो जाता है. इसलिए हर कोई एक हरियाली वाली प्राकृतिक बहुल क्षेत्र में ही रहना पसंद करता है. इसलिए ये उपाप सबसे बेस्ट माना जाता है. तो आइये उनके बारे में विस्तार से जानते है.... 

1.  चमेली का पौधा 

एक स्टडी के अनुसार चमेली का फूल स्ट्रेस दूर करने में सबसे ज्यादा सहायक होता है. इसकी खुशबू आपके दिमाग को शांत रखता है और मन प्रसन्न रहता है. अगर आप अपने बेडरूम या बालकनी में इसे लगाते है तो आपको नींद बेहतर आता है. साथ ही मूड स्विंग कम हो जाता है. 

अब घर बैठे जानिए अदरक उगाने का तरीका

2. लैवेंडर का फ्लॉवर 

लैवेंडर का फूल कई सारी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका प्रयोग इत्र,साबुन,रूम फ्रेशनर, जैसी कई सारी चीजें बनाने में करते है. इसकी सुगंध आपके दिमाग को शांत रखता है. इसलिए इसका पौधा बेडरूम या बालकनी में होना चाहिए. 

Elovera helps for better sleep

3. गार्डेनिया फ्लॉवर 

ये एक विदेशी फूल का पौधा है. जिसका इस्तेमाल घर सजाने के लिए करते है. इसकी खासियत ये होती है कि इसखि खुशबू बहुत  जो पूरे बेडरूम को महका देती है. इसका फूल सफेद रंग का होता  अपने बेडरूम में लगाने से आपको नींद बेहतर आती है. 

4. स्नेक प्लांट 

ये एक प्रकार का मनी प्लांट होता है. जिसका इस्तेमाल घर को सजाने के लिए करते है. ये पौधा कमरे में फैले दूषित कार्बन डाई ऑक्साइड और नाइट्रोजन को अपने अंदर खींचकर कमरे को शुद्ध कर देता है. इसलिए इसे बेडरूम में लगाने से आपका बेडरूम फ्रेश रहता है. 

5. एलोवेरा 

एलोवेरा के बारे में और इसके फायदों के बारे में हर कोई बहुत अच्छे से जानता है. इसका इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ-साथ सेहत के लिए करते है.   एलोवेरा जूस हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. साथ ही इसको बेडरूम में लगाने से आपके कमरे की आबोहवा बेहतर रहता है. जिससे आपको बेहतर नींद आती है.