Story in Hindi & English

IPL 2021: New season of ipl is about to start after 5 months, kohli and rohit head to head fight
5 महीने बाद फिर से शुरू होने जा रहा हैं आईपीएल का नया सीजन, कोहली और रोहित का होगा के मुका

आईपीएल सीजन 14 का आगाज कल से होने जा रहा है. आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल यानी कल चेन्नई में मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेले जाने वाले पहले मुकाबले से होगा. जहां इससे पहले दुबई में आईपीएल सीजन 13 का मुकाबला साल 2020 में खेला गया था, वहीं ठीक 5 महीनें बाद भारत में आईपीएल का नया सीजन शुरू होने वाला हैं. इस बार के आईपीएल में रोहित शर्मा एक बार फिर अपने टीम को जीत दिलाने के लिए मैदान में दिखाई देंगे, तो वहीं दूसरी तरफ कप्तान कोहली की अगुवाई में RCB आईपीएल में अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिये मैदान में उतरेगी. 

Ind vs Eng: Prasidh Krishna breaks 24-yr-old record to join long list of pacers shining on debut
Ind vs Eng: अपने डेब्यू मैच में ही तोड़ डाला 24 साल पुराना रिकॉर्ड, आते ही छा गए प्रसिद्ध कृष्णा..

इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रनों से करारी शिकस्त दी. साथ ही इंडिया ने तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हैं. इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और टीम ने इंग्लैंड के सामने 317 रनों का स्कोर रखा. जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम महज 251 रनों पर ही सिमटकर रह गई. 

Ind vs Eng: India won first Odi by 66 runs
Ind vs Eng: पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रन से हरा दिया

बीते मंगलवार यानी 23 मार्च को इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रनों से हरा दिया. पुणे में खेले गये इस मुकाबले में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 317 रन बनाये. टेस्ट और टी20 सीरीज पर अपना दबदबा कायम करने के बाद भारतीय टीम ने वनडे में भी बढ़िया शुरुआत किया. भारत की तरफ से शिखर धवन से शानदार 98 रनों की पारी खेली. 

IPL 2021: These two players of DC and CSK quitted this IPL season 14
IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स और CSK को लगा बड़ा झटका, इन खिलाड़ियों ने छोड़ा दामन

आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इस साल का आईपीएल 9 अप्रैल को शुरू होगा और पहला मैच मुम्बई  इंडियंस और RCB के बीच खेला जायेगा. लेकिन इस के शुरुआत से पहले ही आईपीएल में ट्विस्ट आने शुरू हो गए. आईपीएल 2021 के आगाज़ के पहले ही दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के ये दो खिलाड़ी इस साल के मैच से बाहर हो गए. 

IPL 2021: Two KKR player tested corona positive, KKR vs RCB match postponed
KKR और RCB के बीच होने वाला मुकाबला हुआ रद्द, KKR के दो खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेला जाने वाला आईपीएल सीजन 14 का 30वां मुकाबला रद्द हो गया है. आपको बता दें की आज शाम ये मुकाबला खेला जाना था लेकिन इसी बीच कोलकाता नाइट राइडर्स के दो खिलाड़ियों को कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है. 

Top 10 Facts about Silver Medalist Devendra Jhajharia
Paralympics: तीन बार ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाजरिया के बारे में 10 रोचक तथ्य

भारत की तरफ से टोक्यो के पैरालिम्पिक्स  जेवलियन थ्रोअर में देवेंद्र झाजरिया ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है. इससे पहले भी उन्होंने साल 2004 और 2016 के ओलंपिक्स में भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीत चुके है. 

Untold Facts about Tokyo Paralympics Gold Medalist Sumit Antil
Paralympics: भाला फेंक में प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल लाने वाले सुमित अंतिल के बारे में अनसुनी बातें

टोक्यो से भारत को एक महीने के भीतर भाला फेंक कम्पटीशन में दो गोल्ड मेडल हासिल हुए है. पहला गोड़ल मेडल कुछ दिनों पहले नीरज चोपड़ा ने जीता था. तो वहीं दूसरा गोल्ड मेडल पैरालिम्पिक्स में सुमति अंतिल ने जीत कर रिकॉर्ड कायम कर दिया. 

Top 10 Unknown Facts about Golden Girl Avani Lekhara
Paralympics: शूटिंग में गोल्ड मेडल लाने वाली अवनि लखेरा के बारे में ये 10 बातें आप नहीं जानते होंगे

भारत की तरफ से टोक्यो पैरालिम्पिक्स में गोल्ड मेडल जीत कर अवनि लखेरा ने  इतिहास रच दिया है. आपको बता दे की शूटिंग के पैरालिम्पिक्स में गोल्ड लाने वाली पहली महिला का ख़िताब भी अवनि ने अपने नाम कर लिया है. 

IPL 2021: Unbreakable records in the history of IPL
आईपीएल के इन रिकार्ड्स को तोड़ पाना है नामुमकिन

आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को होने वाली हैं. इस सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच चेन्नई में खेला जायेगा. इस साल आईपीएल भारत में ही खेला जायेगा. आईपीएल का खेल हर बार रोमांचक होता हैं. साथ ही इसमें हर बार कई नए रिकॉर्ड बनते हैं. लेकिन आईपीएल की हिस्ट्री में कुछ ऐसे भी रिकार्ड्स दर्ज है जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन हैं. 

IPL 2021: World famous cricket tournament IPL will be start from tonight, MI vs RCB live at 7:30 pm
आज होने जा रहा विश्व के सबसे चर्चित क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल का आगाज, RCB vs MI

आज शाम 7:30 बजे वर्ल्ड के फेमस क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत होने जा रही हैं. इस साल आईपीएल का के सभी मैचेस भारत में ही खेले जायेंगे और इसका पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच चेन्नई में होगा. मुंबई इंडियंस आईपीएल के पिछले दो सीजन की  विनर बनती आई है और इस बार हैट्रिक लगाने के मकसद से पिच पर उतरेगी. तो वहीं दूसरी तरफ से बेंगलुरु आईपीएल में अपना पहली ट्रॉफी जितने के इरादे से खेलेगी.

IPL2021: Top four captains of ipl fined for slow over rate, including ms dhoni and virat
इन चार बड़े कप्तानों को लग चूका है फाइन, धोनी और कोहली भी है शामिल

आईपीएल सीजन 14 की शुरुआत 09 अप्रैल को हुआ था. जिसमें अबतक इस टूर्नामेंट में कुल 60 में से 26 मैच खेले जा चुकें है. जैसे-जैसे आईपीएल टूर्नामेंट में मैच बढ़ रहे है. वैसे-वैसे इसका रोमांच दर्शकों और फैंस के बीच बढ़ता जा रहा है. 

ICC world test championship Final starts from june 2021
जून महीने में शुरू होने जा रहा टेस्ट चैम्पियनशिप

अभी हाल ही बीसीआई ने कोरोना के चलते आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. उसके बाद आप इंटरनेशनल टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत जून महीने में होने वाला है. ये मुकाबला इंडियन टीम और न्यूजीलैंड के बीच खेला जायेगा. 

टेस्ट  जो  कि  क्रिकेट  के  खेल  की  असली  पहचान  है। अगले  महीने  हम   उसी  टेस्ट   के  चैंपियनशिप  के  लिए  इंडिया और  न्यूजीलैंड  दो  क्रिकेट  की  मजबूत  टीम  को 18 - 22 जून  मैं  इंग्लैंड की  सरजमीं  मैं  भिड़ते हुए देखेंगे.

IPL 2021: BCCI suspends IPL season 14 due to covid-19, four players tested positive
बीसीसीआई ने अनिश्चितकाल के लिए आईपीएल के मुकाबलों को किया स्थगित

इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. बीसीसीआई ने आईपीएल सीजन 14 के आने वाले सभी मुकाबलों को अनिश्चितकाल तक स्थगित करने का फैसला किया है. जिसे कई सारे आईपीएल फैंस बहुत दुःखी है. हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के दो खिलाड़ियों समते कुल चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं. आपको बता दे आईपीएल सीजन 14 इस बार अपने देश में अलग-अगल शहरों में अब तक अच्छे से खेला जा रहा था. 

Cricketers showing the way in this pandemic
भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों ने कोरोना मरीजों के लिए बढ़ाया मदद के लिए हाथ

 देश में फैले कोरोना महामारी में कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल टीम के ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कम्मिंस ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 50 हजार डॉलर यानी तकरीबन 37 लाख रुपए ऑक्सीजन की सप्लाई और मरीजों के इलाज के लिए दान किया है. 

IPL 2021: 5 Players who can leave the tournament for their country
ये पांच विदेशी खिलाड़ी दे सकते हैं, आईपीएल टीम्स को धोखा जानिए इसके पीछे की वजह

आईपीएल 2021 का आगाज़ 9 अप्रैल को होने वाला हैं. पिछले साल की डिफेंडिंग चैम्पियन रही मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच इस सीजन का पहला मैच खेला जायेगा. विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट लीग में भारत के साथ-साथ कई सारे विदेशी क्रिकेटर्स भी शामिल रहते है. जो 8 टीमों के लिए खेलते हैं, तो कई सारे विदेशी खिलाड़ी इनमें से कई टीम्स के कप्तान भी हैं. हर सीज़न में इन 8 टीम्स में 8 विदेशी खिलाड़ी शामिल होते हैं.