Ind vs Eng: पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रन से हरा दिया

Ind vs Eng: India won first Odi by 66 runs

बीते मंगलवार यानी 23 मार्च को इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रनों से हरा दिया. पुणे में खेले गये इस मुकाबले में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 317 रन बनाये. टेस्ट और टी20 सीरीज पर अपना दबदबा कायम करने के बाद भारतीय टीम ने वनडे में भी बढ़िया शुरुआत किया. भारत की तरफ से शिखर धवन से शानदार 98 रनों की पारी खेली. 

इस मैच से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने बतौर गेंदबाज 4 विकेट चटकाएं. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 318 रन का लक्ष्य दिया. जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड टीम 251 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. साथ ही मैच में जीत के साथ टीम इंडिआ तीन मैचों के इस सीरीज पर 1-0 बढ़त हासिल कर ली हैं. ऐसे में अगर टीम इंडिया इसी तरीके से इंग्लैंड को तीनों मैचों में क्लीन स्वीप करती हैं तो वो इंटरनेशनल क्रिकेट रैंकिंग में इंग्लैंड को पछाड़कर नंबर 1 पर आ जाएगी. 

भारत की इस जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने भरपूर योगदान दिया. भारतीय ओपनर शिखर धवन ने 98 रन की शानदार पारी खेली. तो वहीं टी20 में ख़राब और निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल ने इस मैच में 62 रन बनाये. तो भारतीय ऑल राउंडर क्रुणाल पंड्या ने 58 रन जोड़े. कप्तान कोहली ने भी इस मैच में 56 रनो की पारी खेली. साथ ही भारतीय गेंदबाजों ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को 251 पर ही ढेर कर दिया. इस मैच से डेब्यू करने वाले भारतीय गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मैच में सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाएं. तो वहीं शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट, भुवनेश्वर ने 2 और क्रुणाल पंड्या को एक विकेट मिला. 

Ind vs Eng : 5वां टी20 मुकाबला जीतने वाली टीम इंडिया पर आखिर क्यों लगा जुर्माना, क्या हैं पूरा मामला

इंग्लैंड के बैट्समैन जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंदों में 94 रनों की तूफानी पारी खेली. जॉनी ने अपनी पारी में 7 छक्के लगाए. जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने टीम की तूफानी शुरुआत की. पहले के 10 ओवरों में इन दोनों ने छक्के-चौकों की बारिश कर दी. लेकिन इनके बाद कोई भी इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज़ पर नहीं टिक पाया. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. टीम इंडिया की तरफ से इस मैच में ऋषभ पंत को जगह नहीं मिली. केएल राहुल ने 5वें नंबर पर बैटिंग करने के साथ-साथ विकेट कीपिंग की भी कमान अपने हाथों में ली.