आईपीएल के इन रिकार्ड्स को तोड़ पाना है नामुमकिन

Unbreakable records in the history of IPL

आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को होने वाली हैं. इस सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच चेन्नई में खेला जायेगा. इस साल आईपीएल भारत में ही खेला जायेगा. आईपीएल का खेल हर बार रोमांचक होता हैं. साथ ही इसमें हर बार कई नए रिकॉर्ड बनते हैं. लेकिन आईपीएल की हिस्ट्री में कुछ ऐसे भी रिकार्ड्स दर्ज है जिन्हें तोड़ पाना नामुमकिन हैं. 

आइये जानते हैं इन रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया हैं... 

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 

आईपीएल के सीजन में कई सारे रिकार्ड्स बने हैं. लेकिन अब तक एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सिर्फ एक ही खिलाड़ी के नाम हैं. RCB के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में एक ही सीजन में 973 रन बनाये थे. जिसे अभी तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया हैं. विराट कोहली ने आईपीएल के इस सीजन में 4 शतक लगाए थे. साथ ही ऑरेंज कैप भी अपने नाम किया था. कोहली के अलावा अभी तक कोई भी खिलाड़ी आईपीएल के एक सीजन में 800 से ज्यादा रन नहीं बना पाया हैं. 


एक सीजन में 59 छक्के लगाने का रिकॉर्ड 

आईपीएल के हर सीजन में स्टेडियम में छक्के-चौके की बारिश होती हुई दिखाई देती हैं. लेकिन अभी तक आईपीएल के इतिहास में एक ही सीजन में 59 छक्के लगाने का रिकॉर्ड सिर्फ एक ही खिलाड़ी ने बनाया हैं. जिसे कोई भी तोड़ नहीं पाया हैं. छक्कों की ताबड़तोड़ बरसात करने में माहिर महान बैट्समैन क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में सबसे ज्यादा छक्के मरने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने कुल 14 मुकाबलों में 59 छक्के लगा कर ये कारनामा  क्र दिखाया था. 


गेल की 175 रनों की पारी 

साल 2013 में वेस्टइंडीज के बेहतरीन बैट्समैन क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने लगातार 17 छक्के और 13 चौको की मदद से 175 रन का स्कोर बनाया था. 

ये पांच विदेशी खिलाड़ी दे सकते हैं, आईपीएल टीम्स को धोखा जानिए इसके पीछे की वजह


एक ओवर में 37 रन बनाने का रिकॉर्ड 

साल 2011 के मैच में क्रिस गेल ने एक और करिश्माई कारनाम किया था. RCB और कोच्चि टस्कर्स के बीच खेले गए मुकाबले में उन्होंने एक ओवर में 4  छक्के और 3 चौके की मदद से 37 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस ओवर में एक वाइड भी डाली गई थी. 

Unbreakable records of ipl

युवराज सिंह का दो हैट्रिक लेने वाला रिकॉर्ड 

आईपीएल 2009 के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए युवराज सिंह ने एक ही सीजन में दो हैट्रिक अपने नाम करके सबको हैरान कर दिया था. साथ ही उन्होंने 300 से ज्यादा रन भी बनाये थे. युवराज का ये रिकॉर्ड भी आईपीएल के इतिहास का न टूटने वाला रिकॉर्ड हैं. 


IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स और CSK को लगा बड़ा झटका, इन खिलाड़ियों ने छोड़ा दामन

जैक्स कैलिस का रिकॉर्ड 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर मने जाने वाले जैक्स कैलिस ने आईपीएल 2010 में RCB टीम का हिस्सा थे. उन्होंने आईपीएल हिस्ट्री में एक सीजन में 500 से ज्यादा रन और 13 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 


शॉन मार्श का रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलिया का ये बेहतरीन बल्लेबाज आईपीएल 2008 में सबसे अधिक रन बनाने वाला पहला खिलाड़ी था जिसने अपने इंटरनेशनल डेब्यू से पहले ही आईपीएल में ऑरेंज कैप अपने नाम किया था.