Paralympics: शूटिंग में गोल्ड मेडल लाने वाली अवनि लखेरा के बारे में ये 10 बातें आप नहीं जानते होंगे

Top 10 Unknown Facts about Golden Girl Avani Lekhara

भारत की तरफ से टोक्यो पैरालिम्पिक्स में गोल्ड मेडल जीत कर अवनि लखेरा ने  इतिहास रच दिया है. आपको बता दे की शूटिंग के पैरालिम्पिक्स में गोल्ड लाने वाली पहली महिला का ख़िताब भी अवनि ने अपने नाम कर लिया है. 

लेकिन आज भी बहुत कम लोग अवनि के बारे में जानते है. गोल्ड मेडल जीतकर गोल्डन गर्ल बनाने वाली अवनि लखेरा के जीवन का एक सबसे बड़ा राज ये है कि वो आजीवन व्हीलचेर्स पर ही बैठी रह सकती है क्योंकि ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते है कि जब अवनि 11 साल की थी तब उनका एक बहुत बड़ा एक्सीडेंट्स हो गया था. जिसमें उनकी रीढ़ की हड्डी टूट गई थी. जिसके बाद वो जीवन भर के लिए अपाहिज हो गई. आज हम अवनि लखेरा के बारे में ऐसी ही 10 बातें बताने जा रहे है. जो आप नहीं जानते होंगे...


1. अवनि लखेरा का जन्म 8 नवम्बर 2001 को राजस्थान के जयपुर में हुआ था. अवनि ने टोक्यो में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा महज 19 साली की उम्र में कर दिखाया है. 


2. अवनि जब 11 साल की थी तो साल 2012 में उनके जीवन का सबसे भयानक हादसा हुआ. एक कार एक्सीडेंट्स में उनकी स्पाइनल कॉर्ड यानी रीढ़ की हड्डी पर गंभीर चोट आयी जिसके बाद वो अपाहिज हो गई. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारा और आज पूरे विश्व में देश का नाम ऊँचा कर दिया. 


3. टोक्यो पैरालिम्पिक्स में अवनि ने महिलाओं के आर-2 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में भारत की तरह से पहला स्थान लाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि उन्होंने साल 2019 में ही पैरालिम्पिक्स में गोल्ड जीतने की अपनी मंशा को साफ कर दिया था. एक इंटरव्यू में उनहोंने बताया था कि वो ओलंपिक्स में भारत की तरफ से गोल्ड लाना जाती है. 


4. अवनि को इस मुकाम तक लाने का सबसे बड़ा श्रेय उनके पापा को जाता है. उन्होंने ने ही एक्सीडेंट के बाद अवनि को बहुत सपोर्ट किया. अवनि ने पढ़ाई में मन लगाया. साथ ही उनके पापा ने ही उन्हें गेम्स के लिए प्रेरित किया. 


5. साल 2015 से अवनि ने अपनी शूटिंग की प्रैक्टिस जयपुर से ही शुरू किया था. अवनि भारतीय शूटर और ओलंपिक्स मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा से काफी ज्यादा प्रभावित है. अवनि ने अभिनव बिंद्रा की आत्मकथा 'अ शॉट एट हिस्ट्री' से ही प्रेरणा लेकर शूटिंग के क्षेत्र में कदम रखा. 


6. पैरालिम्पिक्स में गोल्ड मेडल जीतने से पहले अवनि कई सारे स्टेट टूर्नामेंट में भी गोल्ड जीतकर रिकॉर्ड बनाया है. अपने ट्रेनिंग के दौरान ही अवनि ने राजस्थान में होने वाले स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में पहला गोल्ड जीता था. 


7. बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि अवनि ने जो पहला गोल्ड जीता था. उसके लिए उन्होंने अपने कोच की राइफल को उधार लेकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. 


8. इसके बाद अवनि ने नेशनल लेवल के चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद साल 2016 से 2020 तक उन्होंने नेशनल चैंपियनशिप में 5 बार गोल्ड हासिल किया. 


9. साथ ही साल 2021 में यूएई में आयोजित पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल भी जीता है. 


10. अवनि पैरालिम्पिक्स में गोल्ड लाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ है. इससे पहले किसी ने भी पराओलिम्पिक्स में शूटिंग में गोल्ड नहीं जीता था.