Story in Hindi & English

6 Interesting fact About Mind
6 बातें जो आपके दिमाग के लिए फायदेमंद हैं

आज के जीवन में हर रोज मेट्रो से भी तेज भागती ज़िंदगी में कई बार इंसान खुद को बैलेंस नहीं कर पाते। ऐसे में आपको अपने दिमाग को शांत रखने के लिए जानने चाहिए ये 6 बातें

Why The First World War Happened?
आख़िर क्यों हुआ था पहला विश्व युद्ध?

मनाव इतिहास की सबसे बड़ी जंग जो की साल 1914 में लड़ा गया, सबसे भयानक और विनाशकारी था. जिसे इतिहास में फर्स्ट वर्ल्ड वॉर, और द ग्रेट वॉर के नाम से भी जाना जाता हैं. जिसमें विश्व के तक़रीन सभी देशों ने हिस्सा लिया था. इस पूरे युद्ध में तक़रीबन 7 करोड़ लोगों ने भाग लिया था जिसमें से केवल 6 करोड़ तो सिर्फ यूरोपियन थे. इस विनाशकारी युद्ध में कुल 90 लाख फ़ौजी और 130 लाख आम लोग मारे गए थे. 


Why did we celebrate International Women Day?
क्यों और कब से मनाया जाता है इंटरनेशनल महिला दिवस?

8 मार्च को पूरी दुनिया के लगभग सभी देश इस विश्व की आधी आबादी यानी महिलाओं के सम्मान के लिए इंटरनेशनल विमेंस डे मानती है. इस दिन हर जगह विमेंस को सम्मान दिया जाता है. इंटरनेशनल विमेंस डे के दिन विश्व भर में रह रही महिलाओं के विकास और उनके साथ हो रहे अत्याचार में कितनी कमी हुई है इसकी चर्चा ज़रूर होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये इंटरनेशनल विमेंस डे आख़िर क्यों मनाया जाता है? 

Why Marijuana is harmful for you?
गांजा आपके लिए क्यों ख़तरनाक हैं?

गांजा पीना भारत में साल 1985 से पहले वैध था, इसे पीने वाले को किसी भी प्रकार के सजा की कोई प्रावधान नहीं था. लेकिन साल 1985 में राजीव गाँधी की सरकार बनने के बाद इसको अवैध घोषित कर दिया गया और एन सी बी यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया गया और इसका सेवन करने वालों को जेल में डाला दिया जाने लगा. गांजे को हिन्दू धर्म के अथर्व वेद में चार सबसे उपयोगी पौधों में से एक माना जाता हैं. 

Know How the Sun will be End One Day
जानिए कैसे एक दिन सूर्य नष्ट हो जायेगा?

इस ब्रह्मण्ड में कई सारे अनसुलझे रहस्य मौजूद हैं जिन्हें वैज्ञानिक विज्ञान की सहयता से सुलझाने की कोशिश करते हैं. इन्हीं में एक सबसे बड़ा रहस्य हैं कि सूर्य एक दिन कैसे ख़त्म हो जायेगा? क्या इसे बचाया नहीं जा सकता? तो सबसे पहले जानते हैं सूर्य के बारें की इसकी उत्पति कैसे हुई? औरइसके नष्ट होने के क्या कारण हैं? 


Why did Adolf Hitler commits suicide?
तानाशाह हिटलर ने खुद को गोली क्यों मारी?

मानव इतिहास का सबसे बड़ा तानाशाह कहे जाने वाले अडोल्फ़ हिटलर ने आख़िर दिनों में ख़ुदकुशी कर ली थी. उसने अपने ही रिवाल्वर से खुद को गोली मार ली थी लेकिन ऐसा क्यों? ऐसा क्या हुआ था की हिटलर जो की द्वितीय विश्व युद्ध का जनक और जर्मनी का सबसे ख़तरनाक शासक होने के बावजूद भी इस तरह से खुद को गोली मार ली? हिटलर के बारे में इतिहास में जब भी पढ़ा या सुना जाता हैं तो सब यही कहते हैं कि उससे बड़ा और ख़तरनाक नरसंहारक कोई भी नहीं था. 

Story of The Second World War
द्वितीय विश्व युद्ध की कहानी

मानव इतिहास एक बार नहीं बल्कि दो दो बार महाविनाशकारी युद्ध का साक्षी बना हैं. उसने अपने आखों के सामने कई करोड़ों लोगों को मरते देखा हैं. उसने परमाणु हथियारों का प्रत्यक्ष इस्तेमाल देखा हैं. किस तरह जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में परमाणु हमलें की वजह से ऐसा लगा की ब्राह्मण में सूर्य का विस्फ़ोट हो गया हैं. दूसरा विश्व युद्ध प्रथम विश्व युद्ध से ज्यादा विनाशकारी था. 

When the Earth was formed
पृथ्वी की उत्पत्ति कब हुई?

ब्रह्मण्ड के कई अनसुलझे रहस्यों में से एक हैं पृथ्वी की उत्पत्ति, जिसके बारे में वैज्ञानिक भी सिर्फ अनुमान ही लगा सकें हैं. पौराणिक कथाओं के अलावा अगर आप पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में विचार करेंगे तो आपके मन में भी ये सावल आएगा की आखिर इसकी उत्पत्ति कैसे और कब हुई? ये सामन्य जीवन यापन के लिए कब बनी? ऐसे ही कई साल आपके मन में आ जायेंगे. 

What is a Black Hole?
ब्लैक होल क्या हैं?

हमारी पृथ्वी इस विशाल और रहस्य से भरे हुए ब्रह्माण्ड का एक छोटा सा अंश मात्र हैं. इस ब्रह्मण्ड में ऐसे अनगिनत प्लानेट हैं जिसमें अलग अलग सूर्य, चन्द्रमा और  तारे हैं. हमारी पृथ्वी जिस गैलेक्सी में आती हैं उसे साइंटिस्ट मिल्की वे यानी आकाश गंगा कहते हैं.  इसी तरह ब्रह्माण्ड में कई सारे गैलक्सी हैं जिनमें अलग अलग सौरमंडल मौजूद हैं. ये पूरा ब्रह्मण्ड ऐसे असंख्य रहस्यों से भरा हुआ हैं. 

Mughal Emperor Jahangir : a fascinating man and emperor!
मुग़ल सम्राट जहाँगीर की क्रूरता के क़िस्से

मुग़ल साम्राज्य का सबसे ज्यादा मूडी और क्रूर शासक जहांगीर था और वो इस बात का उल्लेख अपनी किताब तुज़क-ए- जहाँगीरी में किया हैं. जहाँगीर ने जब अकबर के सबसे ख़ास और विश्वास पात्र मंत्री अबुल फज़ल की हत्या कर दिया था तब भी उसे किसी बात का पछतावा नहीं था. 


The True Story of The Holocaust
यहूदियों के नरसंहार की असली कहानी

इतिहास में कई सारे नरसंहार की कहानी मिलती हैं जो बहुत ही भयानक और दर्दनाक हैं. जिसमें कई सारे निर्दोषों को बदला लेने के लिए मौत के घाट उतार दिया गया. इन नरसंहारों में कई लाख लोगों की निर्मम हत्याएं कर दी गई. जैसे जलियाँवाला बाग़ हत्या कांड, भारत विभाजन का हत्या कांड, और होलोकॉस्ट जिसे यहूदियों का नरसंहार भी कहा जाता हैं ये सब शामिल हैं. जिसमें से सबसे होलोकॉस्ट एक ऐसा केस हैं जिसे पूरी प्लांनिग के साथ किया गया था. 

What was in The Treaty of Versailles which lead Second World War
वर्साय की संधि में ऐसा क्या था की दूसरा विश्व युद्ध हो गया?

विश्व के इतिहास में बहुत से ऐसी संधिया हुई है या तो कराई गई है जिनका ज़िक्र सबसे पहले होता हैं. उनमें से एक हैं वर्साय की संधि. जिसे प्रथम युद्ध के समापन के बाद मित्र राष्ट्रों ने मन मानी तरीके से जर्मनी पर थोपी थी. ये संधि में कई भी शांति की व्यवस्था नहीं थी बल्कि इसमें असंतोष और निराशा थी. जिसकी वजह से 20 साल 2 महीने 4 दिन के बाद ही पूरा विश्व एक और विनाशकारी युद्ध के चपेट में आ गया जिसे मानव इतिहास में दूसरे विश्व युद्ध के नाम से जाना जाता हैं.