बिजली का बल्ब बनाने वाले एडिसन के बारे में ये खास बाते नहीं जानते हैं लोग

People do not know these facts about Thomas Alva Edison

अगर आप से पूछे की बिजली का बल्ब किसने बनाई थी? तो आप फौरन उत्तर देंगे कि थॉमस ऐल्वा एडिसन ने. क्योंकि ये बहुत ही आसान सवाल हैं. जिसका उत्तर ज्यादातर लोग जानते हैं. 

ये बात सच हैं की आज घर-घर में दिखने वाले बल्ब को महान साइंटिस्ट थॉमस ऐल्वा एडिसन ने बनाया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एडिसन ने एक बल्ब को बनाने के लिए 1000 से ज्यादा एक्सपेरिमेंट्स किये थे? क्यों हैरान हो गए ना!थॉमस ऐल्वा एडिसन के बारे में ऐसी कई सारी दिलचस्प बातें हैं जिनके बारे में कई सारे लोग नहीं जानते हैं. आज हम आपको थॉमस ऐल्वा एडिसन से जुड़े इन्हीं कुछ खास और दिलचस्प बातों को इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.... 

थॉमस ऐल्वा एडिसन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें 

  1. एडिसन जब 4 साल के थे तब तक कुछ बोल नहीं पाते थे. उनका सर छोटे बच्चों के मुकाबले ज्यादा बड़ा और आगे का शरीर असामान्य रूप से काफी चौड़ा था. 
  2. एडिसन जब सात साल के थे तब पहली बार स्कूल गए. लेकिन स्कूल से उन्हें इस लिए निकाल दिया गया था क्योंकि वो कई सारे उटपटांग सवाल पूछते थे. जिसके कारण उनकी प्रिंसिपल ने उन्हें स्कूल से निकाल दिया. एडिसन को 11 साल तक उनकी माँ ने घर पर ही पढ़ाया था. वो इतने सालों तक स्कूल नहीं गए थे. 
  3. एडिसन बचपन में विलियम शेक्सपीयर के नाटकों को काफी पसंद करते थे. वो एक अभिनेता बनाना चाहते थे. लेकिन वो काफी शर्मीले थे. इसलिए उन्होंने इसके बारे में नहीं सोचा. 
  4. एडिसन ने एक्सपेरिमेंट करना बचपन से ही शुरू कर दिया था. एक बार उन्होंने अपने घर में काम करने वाली मेड की बेटी के ऊपर प्रयोग किया. उन्होंने देखा की चिड़िया गार्डन से कीड़े खा रही थी. एडिसन को लगा कि इन्हें कीड़ों को खाने के बाद ही उड़ पाती हैं. इसलिए उन्होंने सोचा कि अगर इंसान भी इन्हें खाये तो वो भी उड़ने लगेगा. इसलिए एडिसन ने उस लड़की को कीड़े के घोल वाला पानी पिला दिया था. 
  5. एडिसन अकेल ऐसे साइंटिस्ट हैं जिनके 1083 एक्सपेरिमेंट्स पेटेंट हैं. उन्होंने 65 वर्षों खूब प्रयोग किये. उन्होंने सबसे पहले Universal Stock Printer बनाया था. जिसे वो  गोल्ड व स्टाॅक टेलीग्राफ कंपनी के मालिक जनरल लेफट्र्स को 3000 डॉलर में बेचना चाहते थे. लेकिन जनरल लेफट्र्स ने इसे 40000 डॉलर में ख़रीदा था. ये दाम सुनकर वो बेहोश हो गए थे. 
  6. अपने जीवन के शुरूआती दौर में वो टेलीग्राफ ऑपरेटर का काम करते थे. यहीं से उन्हें  ग्रामोफोन बनाने का विचार आया था और उन्होंने सफलता पूर्वक इसे बनाया था. 
  7. एडिसन ने वर्ल्ड का पहला इलेक्ट्रिक बल्ब को डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद साल 1879 को बनाया था. जिसका फिलामेंट कार्बनीकृत धागे से बना था. उनके पहले बल्ब को देखने 1000 लोग आये थे. ये बल्ब 13 घंटों तक जला था. एडिसन अपने उत्पादन के दिनों में 18 घंटों तक काम करते थे. उन्होंने ही पहली बार मोशन पिक्चर कैमरा बनाया था.