क्या आप जानते हैं कि ATM का आविष्कार किसने किया?

Do you know who has invented the ATM?

ATM से आज कल हर कोई परिचित हैं. साथ ही आप सभी इसके बारे में सब कुछ जानते हैं. ATM का फुलफॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन हैं. जिसका काम पैसे निकालने और जमा करने में भी किया जाता हैं. 

ये कंप्यूटर बेस्ड एक मशीन हैं. जो उपभोक्ताओं को कैश निकालने में मदद करता हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात में जानकारी हैं कि दुनिया में सबसे पहले ATM कब बना? इसका आविष्कार किसने किया था? इसके द्वारा आप 24 घंटे में कहीं से भी पैसे निकाल सकते हैं. 

साल 1960 में आया था ATM 

ATM की शुरुआत साल 1960 में लंदन और न्यूयोर्क जैसे शहरों से हुई थी. उस समय इसे बैंकोंग्राप के नाम से जाना जाता था. ATM बनाने का आईडिया मुख्य रूप से  जापान, स्वीडन, अमेरिका और इंग्लैंड से आया था. लेकिन पहली बार इसकी शुरुआत मौटे मौर, लंदन और न्यूयॉर्क हुआ था. इसको John Shepherd-Barron एक अमेरिकी नागरिक ने बनाया था. साल 1939 में ही इन्होंने ATM की डिज़ाइन बना ली थी. इसका उस समय नाम  ‘बैंक मेटिक’ रखा. जून 1960 में उन्होंने इसको पेटेंट करवाने के लिए आवेदन किया था. साथ ही फरवरी 1961 में इसका पेटेंट उन्हें हासिल हुआ था. इसी साल न्यूयोर्क सिटी बैंक के बाहर इसको लगाया गया था. लेकिन लोगों को इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं थी. जिसके बाद लोगों से इसे अस्वीकार कर दिया और इसे 6 महीने यहां से हटा लिया गया. 

जापान की राजधानी टोक्यो में मिला अच्छा रिस्पांस 

इसके बाद इस ATM को जापान के टोक्यो में साल 1966 में लगाया गया. जिसे लोगों को काफी ज्यादा लाभ हुआ. बाद में इसमें सुधार करके आधुनिक तरीके से बनाया गया था. इसके बाद इस नए ATM को 27 जून 1967 में लंदन के बार्केले बैंक में लगाया गया. उस समय आज के ATM कार्ड की जगह क्रेडिट से भुगतान होता था. 

ATM के लाभ 

ATM आ जाने से लोगों को काफी ज्यादा लाभ मिला. जो लोग पैसे निकालने के लिए घंटों बैंक की लाइन में लगे रहते थे. उन्हें अब इस लाइट से छुटकारा मिल गया. साथ ही बैंक का एक फिक्स टाइम होता हैं. उतने ही समय तक आप बैंक में से पैसे निकाल सकते हैं. लेकिन ATM 24/7 चलता हैं. जिससे आप कभी भी और कहीं भी पैसे निकाल सकते हैं.  ATM इमरजेंसी सुविधाओं के लिए सबसे ज्यादा यूज फुल रहा हैं.