क्या आप भी जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल स्टेशन में अंतर जानते हैं? अगर नहीं तो आज ही जानिए

Must Know The Difference Between Terminal, Central And Junction

हम और आप कितने सालों से ट्रेन से सफर करते हुए आ रहे हैं. भारत में आज भी बहुत सी संख्या में लोग ट्रेन से ही सफर करते हैं क्योंकि उनके हिसाब से ट्रेन की यात्रा उनके बजट में फिट भी बैठती है और साथ ही सेफ भी होता है. 

भारत में लगभग सभी राज्यों के लिए रेलवे सेवाएं उपलब्ध हैं. ऐसे में रेल से यात्रा करते समय आप ने कभी न कभी और कहीं न कहीं इन तीन शब्दों को स्टेशन पर लिखा हुआ जरूर देखा होगा, जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल. मगर क्या आप इन तीनों नामों के अंतर को जानते हैं? क्या आपको पता हैं कि जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में क्या फर्क होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये ये कमाल की जानकारी अच्छे से समझते हैं..... 

रेलवे स्टेशन के प्रकार 

भारत एशिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क वाला देश माना जाता है. जबकि वर्ल्ड में रेलवे नेटवर्किंग के मामले में इसका 4 स्थान हैं. भारत में एक राज्य या शहर से दूसरे राज्य या शहर में जाने के लिए आज भी सबसे ज्यादा आबादी रेलवे ट्रांसपोर्ट का ही सहारा लेती है. ऐसे में सबसे पहले ये समझना होगा कि रेलवे स्टेशन कितने प्रकार के होते हैं? भारत में आमतौर पर रेलवे स्टेशन 4 प्रकार के होते हैं. जो इस प्रकार से हैं,...

  1. टर्मिनस / टर्मिनल (Terminus / Terminal)
  2. जंक्शन (Junction)
  3. सेंट्रल (Central)
  4. स्टेशन (Station)

टर्मिनस / टर्मिनल (Terminus / Terminal) क्या होते हैं?

टर्मिनल का मतलब होता हैं, वो जगह या स्टेशन जहां पर आने वाली सभी ट्रेनें टर्मिनेट हो जाये. अर्थात उनकी सेवाएं समाप्त हो जाये, अब वो ट्रेन इससे आगे नहीं जाए. तो इसी टर्मिनल स्टेशन कहते हैं. इस जगह पर ट्रेन की पटरियां खत्म हो जाती हैं. भारत में कई सारे टर्मिनल स्टेशन हैं. जैसे आनंद विहार,टर्मिनल छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल, हावड़ा टर्मिनल, बांद्रा टर्मिनल आदि. 

जंक्शन (Junction) क्या होते हैं?

जंक्शन का सीधा मतलब है जहां दो या दो से अधिक रेल मार्ग होते हैं. इस जगह पर एक ही समय पर दो से तीन ट्रेनें आ और जा सके. ऐसे स्टेशन को जंक्शन कहा जाता हैं. भारत के कुछ खास जंक्शन स्टेशन इस प्रकार से है, अलवर जंक्शन, रेवाड़ी जंक्शन, बीकानेर जंक्शन, जोधपुर जंक्शन, फुलेरा जंक्शन आदि.

सेंट्रल (Central) स्टेशन किसे कहते हैं?

सेन्ट्रल का मतलब होता है कि वो स्टेशन जो काफी ज्यादा विशाल हो. साथ ही यहां पर आने और जाने वाली ट्रेनों की संख्या काफी ज्यादा हो. आमतौर पर सेंट्रल स्टेशन किसी बड़े शहर, महानगर आदि को बनाया जाता हैं और इनमें से कई काफी पुराने भी होते हैं. इंडिया के कुछ चुंनिदा सेंट्रल स्टेशन इस प्रकार हैं... 

चेन्नई सेंट्रल, मुंबई सेंट्रल, कानपूर सेंट्रल, मैंगलोर सेंट्रल, त्रिवेंद्रम सेंट्रल. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि देश की राजधानी दिल्ली में एक भी सेंट्रल स्टेशन नहीं हैं. 

स्टेशन क्या होता हैं?

स्टेशन के बारे में आप सभी जानते ही होंगे. वो स्थान जहाँ पर ट्रेन कुछ समय के लिए रूकती है और उस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री यहीं से इस पर चढ़ते या उतरते हैं.