गूगल पर ये चीजें सर्च करने से बचें, नहीं तो बढ़ सकती हैं मुसीबतें

Do Not Search These 4 Things On Google

गूगल के बारे में आप सभी जानते हैं. ये एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं. जहाँ पर आपको लगभग तमाम जानकारी मुहैया हो जाती है. आप एक क्लिक से जो चीज यहां पर सर्च करते हैं, 

उसे बहुत ही आसानी कुछ सेकेंडों में प्राप्त कर सकते हैं. एक प्रकार से देखा जाये दो गूगल वर्चुअल गुरु के रूप में काम करता हैं. जिससे आप जो भी जानकारी चाहे वो पा सकते हैं. गूगल चलाने के लिए आपके एक पास एक एंड्रॉइड स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए और साथ में उसमें डाटा पैक पड़ा होना चाहिए. वैसे तो गूगल का इस्तेमाल हर कोई जानकारी हासिल करने के लिए करता हैं,, लेकिन फिर आपको गूगल पर कुछ चीजों को सर्च करने से खास तौर पर बचना चाहिए. अक्सर आप जाने-अनजाने में गूगल पर कुछ ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं. जो आपकी मुसीबतें बढ़ा देती हैं क्योंकि गूगल के पास हर एक व्यक्ति की सर्च हिस्ट्री मौजूद होती है. जिसको कोई भी हैक करके आपके लूट या परेशान कर सकता हैं. तो आइये जानते हैं कि गूगल पर किन चीजों को सर्च करने से बचना चाहिए.... 

एंटी नेशनल जानकारियां 

कई बार लोग जान-बूझकर या फिर शौक में गूगल पर एंटी नेशनल गतिविधियों से संबंधित जानकारियां गूगल पर सर्च करने लगते हैं. जैसे बम बनाने के तरीके, ISIS कैसे ज्वाइन करें? टेररिस्ट कैसे बने? बैंक कैसे लुटे? आदि.  लेकिन आपको बता दें आप जैसे ही ये चीजें गूगल पर सर्च करते हैं. तो आपकी सर्च हिस्ट्री का एक डाटा गूगल की पास सेव हो जाता हैं. जिसे गवर्नमेंट की सुरक्षा एजेंसीज जरूरत पड़ने पर निकाल सकती हैं. इसके तहत आप पर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती हैं. इसलिए आप सभी गूगल पर भूल से भी ये सारी जानकारियां सर्च न करें. ये काफी ज्यादा परेशानी वाला काम होता हैं. 

हेल्थ से संबंधित जानकारियां 

अक्सर लोग इंटरनेट पर हेल्थ से संबंधित जानकारियां ढूढ़ने लगते हैं. जिससे वो इंटरनेट पर रिफ्लेक्ट होने वाले कुछ ऐसे आर्टिकल्स पढ़ने लगते हैं. जो पूरी तरह से सही जानकारी नहीं देते हैं. बल्कि आपको बहकाने का काम करते हैं. ऐसे में बहुत जरुरी हैं कि आप इन आर्टिकल्स पर विश्वास न करें और अपने डॉक्टर के ही सलाह पर अपना पूरा इलाज कराएं. इसके अलावा कई बार आपकी सर्च हिस्ट्री ट्रैक करके कुछ मेडिसिन बेचने वाली कंपनी आपको फ़ोन या मैसेज करके परेशान करने लगते हैं. वो आपको सस्ती दवाइयों और इलाज का झांसा देकर लूटने के फ़िराक में रहते हैं. तो गूगल पर इसे भी सर्च करने से बचें. 

व्यक्तिगत जानकारी न सर्च करें 

अक्सर कई लोग शौकिया तौर पर गूगल पर अपनी व्यक्तिगत जानकारियां ढूढ़ने लगते हैं. उन्हें इस काम में फन लगता हैं कि गूगल पर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि सर्च करने पर क्या परिणाम आता हैं? ऐसे में इन लोगों को खास तौर पर ये करने से बचना चाहिए क्योंकि गूगल पर ये सर्च करते ही आपके सारे पर्सनल डिटेल्स गूगल के पास सेव हो जाता हैं. जिसका इस्तेमाल गूगल कभी भी और कहीं भी कर सकता हैं और आपको कानोंकान खबर तक नहीं होगी.