Story in Hindi & English

Keep safe these 4 parts of the bike from water while washing, it may damage bike
Bike Cleaning Tips: बाइक धुलते समय गलती से भी इन 4 पार्ट्स में ना जाये पानी, बाइक हो जाएगी ख़राब

कई सारे लोग होते हैं जो अपनी बाइक को हमेशा चमचमाता हुआ देखना पसंद करते हैं. इसलिए वो उसकी बहुत केयर करते हैं. टाइम टू टाइम उसकी सर्विंसिंग से लेकर साफ-सफाई और धुलाई का भी काफी ध्यान देते हैं. 

Will you get the insurance money if a tree fell down at your car? Know the truth
अगर आपके कार के ऊपर पेड़ गिर जाये तो क्या इंश्योरेंस के पैसे मिलेंगे? जानिए सच्चाई

कार लेते समय हर कोई उसकी इंश्योरेंस सबसे पहले करवा लेता हैं. जोकि बहुत जरुरी होता हैं. कई बार नई कार को लेकर जाते समय अक्सर हादसे हो जाते हैं. जिसकी वजह से आपके कार को भारी नुकासन हो सकता हैं. 

If you travel by bike or scooty on daily basis then follow these special safety tips
अगर रोज बाइक या स्कूटी से करते हैं सफर तो फॉलो कीजिए ये खास टिप्स

कई बार आपको ऑफिस या कॉलेज जाते समय अपने ही बाइक या स्कूटी का इस्तेमाल करना पड़ता हैं. जिसकी वजह कई सारे रिस्क बढ़ जाते हैं. ऐसे में आपको कुछ खास और जरुरी नियमों और बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी होता हैं. 

Why do not there is a suspension system in the tractor? Do you know the answer?
आखिर झटके से बचने के लिए ट्रैक्टर में शॉकर क्यों नहीं लगाया जाता? इसका जवाब जानते हैं आप?

हर एक गाड़ियों का निर्माण रास्तों को ध्यान में रखकर किया जाता हैं. बाइक से लेकर बड़े-बड़े कार हर एक गाड़ी में झटके से बचने के लिए शॉकर की व्यवस्था होती हैं. ताकि गाड़ी जब भी उबड़ खाबड़ रास्ते से गुजरे तो इसमें बैठे लोगों को झटका कम लगे. 

These 4 wrong ways of gear shifting reduce the mileage of the car, know the details
इन 4 गलत तरीकों से गियर लगाने से कम हो जाती हैं कार की माइलेज, जानिए पूरी हकीकत

लोग अपने बाइक और कार के माइलेज को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. उनको इस बात की चिंता रहती हैं कि उनकी गाड़ी की माइलेज कम हो रही हैं. लेकिन वो इस बात पर गौर नहीं करते हैं कि किन कारणों से ऐसा हो रहा हैं? 

Top 5 reason behind car fires, know the safety tricks
इन 5 कारणों से गर्मी में ज्यादा लगती है कार में आग, जानिए बचाव के तरीके

अक्सर आप ने देखा होगा कि गर्मी के मौसम में कार में कई बार आग लग जाते हैं. इनमें से कई बार तो चलती हुई कार्स में भी आग लग जाती हैं. ऐसे में जान बचा पाना भी मुश्किल हो जाती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में अपनी कार का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी होता हैं. 

5 Reasons why you should not buy a royal enfield
इन 5 खामियों को जानने के बाद आप भी बुलेट लेना का इरादा बदल देंगे

बाइक का शौक हर किसी को होता हैं. हर कोई चाहता हैं कि वो भी बाइक पर मस्त राइडिंग के लुफ्त उठाये. आजकल बाइक मतलब बुलेट क्योंकि आये दिन इसकी डिमांड और लोगों में इसके लिए क्रेज बढ़ता जा रहा हैं. 

Follow these tips to improve the performance of suspension of the car
इन तरीको से बेहतर कर सकते हैं अपने कार का सस्पेंशन, अपनाइये ये खास टिप्स

कार के कम्फर्ट को ध्यान में रखते हुए और भारत की सड़कों का हालत देखते हुए. आजकल कार कंपनियां कारों में अच्छे सस्पेंशन का इस्तेमाल कर रही हैं. आपकी कार उबड़-खाबड़ और ख़राब गढ्ढे वाली सड़कों पर भी बेहतर तरीके से चल सके. 

What is cruise control? Know how to use this feature in car
क्या होता क्रूज कंट्रोल, जानिए कैसे आता हैं ये फीचर कार में काम

कार कंपनियां आज कल कम बजट के कारों में भी कई सारी एडवांस फीचर्स दे रही हैं. जो फीचर्स पहले सिर्फ हाई बजट की कारों में आते थे. वो आज आप कई सारी कारों में आसानी से पा सकते हैं. ऐसे ही एक फीचर होता हैं क्रूज कंट्रोल जिसका नाम आप सभी ने कई बार सुना होगा.

5 Ways to reduce the odor of the car
कार में से आ रही बदबू को दूर करने के अपनाइये ये 5 जरुरी टिप्स

कार लेने के बाद इसका केयर करना भी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती हैं. कार की टाइम पर आपको सर्विसिंग करने से लेकर इसके इंजन ऑयल, टायर्स और साफ-सफाई का भी खास ध्यान देना पड़ता हैं. कई बार कार इतनी गंदी हो जाती हैं कि उसमें असहनीय बदबू आने लगती हैं. 

What is pass light and how to use it?
जानिए क्या होता हैं पास लाइट, कैसे करते हैं इसे कार में इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से विकास कर रही हैं. उससे कई ज्यादा तेजी कार कंपनियां भी कारों में कई सारे एडवांस फीचर्स भी प्रोवाइड कर रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप सेफ और आरामदायक सफर कर सकते हैं. 

5 Things to know before buying a diesel car
डीजल वाली कार खरीदने से पहले जानिए 5 खास जानकारी

डीजल वाली कार की डिमांड आज कल बहुत ही ज्यादा बढ़ रही हैं. जिसकी वजह से हर कोई कार लेते समय अक्सर काफी संदेह में रहता हैं कि कौन सा कार सबसे बेहतर रहेगा? आप कौन सी कार लें,पेट्रोल वाली या डीजल वाली? 

Must check these 5 things before buying a second hand bike
सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले जरूर चेक कीजिए ये 5 चीजें

एक बाइक होना आज के समय में बहुत ही आम हैं. इसलिए आज के समय हर किसी के पास उसकी खुदकी बाइक हैं. लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो नई बाइक लेना का खर्चा अफोर्ड नहीं कर पाते हैं. इसलिए कई बार वो बाइक के चाहा में सेकेंड हैंड पुरानी ही खरीद लेते हैं.

Be careful while maintaining CNG car it may causes heavy loss
सीएनजी कार के देखभाल में रखें सावधानी, नहीं तो होगा भारी नुकसान

आजकल लोग बढ़ते प्रदूषण और महंगे होते पेट्रोल और डीजल की वजह से सीएनजी  वाली कार ज्यादा ले रहे हैं. इसके कई फायदे होते हैं जैसे पेट्रोल और डीजल पर खर्च होने वाले हैवी बजट कम होता हैं और पर्यावरण में प्रदूषण भी नहीं फैलता हैं. 

Follow these tips while buying a helmet, you will be always safe
हेलमेट खरीदते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, आप रहेंगे हमेशा सुरक्षित

बाइक या टू व्हीलर्स चलाते समय आपको हेलमेट पहना बहुत जरुरी हैं. हेलमेट पहनकर बाइक चलाने से आप बहुत सुरक्षित रहते हैं. साथ ही आप पर ट्रैफिक रूल तोड़ने का जुर्माना भी नहीं लगता हैं. आमतौर पर कई सारे लोग बिना हेलमेट पहने राइडिंग करते हैं जोकि बहुत ही खतरनाक होता हैं.