कार में से आ रही बदबू को दूर करने के अपनाइये ये 5 जरुरी टिप्स

5 Ways to reduce the odor of the car

कार लेने के बाद इसका केयर करना भी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती हैं. कार की टाइम पर आपको सर्विसिंग करने से लेकर इसके इंजन ऑयल, टायर्स और साफ-सफाई का भी खास ध्यान देना पड़ता हैं. कई बार कार इतनी गंदी हो जाती हैं कि उसमें असहनीय बदबू आने लगती हैं. 

जिसकी वजह से किसी का भी मन कार में बैठने को नहीं करता हैं. इन्हीं कारणों से कई सारे लोग कार में कार फ्रेशनेस जैसे ओडोनिल आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे बदबू पूरी तरह से खत्म नहीं होती हैं. इससे बचने के लिए आपको कुछ खास तरीकों को अपनाना चाहिए. तभी आप कार से आने वाली सी बदबू को दूर करके कार ड्राइविंग का अच्छे से आनंद ले सकते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ असरदार टिप्स बताने जा रहे हैं.... 

सफाई की जरूर करें 

कार से सफर करते हैं तो उसकी सफाई भी करना बेहद जरुरी होता हैं. बदबू से बचने के लिए आप नियमित रूप से इसके अंदर सफाई करनी चाहिए. कई बार लोग कार के केबिन के अंदर चिप्स, कोल्ड ड्रिक्स, हार्ड ड्रिक्स के बाद ड्रिंक केन्स या रेपर्स को उसी में छोड़ देते हैं. जिसकी वजह कार, कार कम डस्टबिन ज्यादा लगती हैं. इसलिए आप अपने कार को घर से निकालने से पहले इससे अच्छे से साफ करके ही सफर पर ले चले. 

वैक्यूम जरूर कराएं 

अपने कार की सफाई के साथ-साथ इसकी वैक्यूम क्लीनिंग भी करनी चाहिए. हफ्ते में दो बार वैक्यूम करना बहुत जरुरी होता हैं. वैक्यूम करना से आपके कार की गंदगी अच्छे से साफ हो जाती हैं. साथ फुट मैट पर जमी हुई धूल भी साफ हो जाती हैं. 

कार फ्रेशनेस का इस्तेमाल करें 

कार को बदबू से बचाने के लिए आप इसके अंदर कार फ्रेशनेस जरूर रखिये. साथ ही ये भी ध्यान दीजिए की इसे ऐसी जगह रखिये जहाँ से इसकी खुशबू पूरे कार में आराम से फैल जाये. इससे कार के कोने-कोने में परफ्यूम की सुगंधित स्मेल फैल जाती हैं. 

इन 5 कारणों से गर्मी में ज्यादा लगती है कार में आग, जानिए बचाव के तरीके

स्मोकिंग से बचिए 

कार के अंदर स्मोकिंग की बदबू बहुत जल्दी फैलती हैं और ये काफी देर तक रहती हैं. इसलिए सबसे जरुरी हैं कि आप कभी भी इसके अंदर बैठकर सिगरेट ना पीजिये. इसके साथ-साथ ओडोर्स का इस्तेमाल एसी सिस्टम के पास ही करें क्योंकि अधिकतर बदबू इसी पोरशन से आती हैं. 

खिड़की खोल दीजिए 

कार में बदबू को दूर करने के लिए आप इसके सारे विंडों को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दीजिए. ऐसा करने से आपके कार के अंदर फ्रेश एयर आ जाती हैं. जिससे कार के अंदर की बदबू दूर हो जाती हैं और कार में ताजगी आ जाती हैं.