सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले जरूर चेक कीजिए ये 5 चीजें

Must check these 5 things before buying a second hand bike

एक बाइक होना आज के समय में बहुत ही आम हैं. इसलिए आज के समय हर किसी के पास उसकी खुदकी बाइक हैं. लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो नई बाइक लेना का खर्चा अफोर्ड नहीं कर पाते हैं. इसलिए कई बार वो बाइक के चाहा में सेकेंड हैंड पुरानी ही खरीद लेते हैं.

 मगर कई बार बाइक खरीदते समय आप कई सारी गलतियां कर बैठते हैं. जिसकी वजह से आप काफी पछताना पड़ता हैं. बाइक खरीदते समय वो कुछ खास बताओं का ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से आपका काफी नुकसान होता हैं. इसलिए आज हम आपको सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले कुछ खास और जरुरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको ध्यान में रखकर आप अच्छी सेकेंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं. 

पूरी पड़ताल जरूर कर लें 

बाइक लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से पूरी जाँच-पड़ताल कर लेनी चाहिए. कई बार लोग दूसरे की या चोरी की हुई बाइक आपको बेच देते हैं. साथ ही बाइक के मॉडल से लेकर उसके बॉडी तक हर एक चीज की अच्छे से पड़ताल कर लेने में ही समझदारी होती हैं. अगर बाइक का मॉडल बंद हो गया हैं तो इसे ना ही लेने में सहूलियत होगी क्योंकि इसके सर्विसिंग में काफी दिक्कत आती हैं. साथ ही आप ये भी देख ले की इसे मॉडिफाई तो नहीं किया गया हैं. अगर ऐसा हैं तो इसकी वारंटी खत्म हो जाती हैं. 

बाइक चला कर देख लीजिए 

बाइक लेने से पहले एक बार इसे अच्छे से स्टार्ट करके चेक कर लीजिए. ऐसा करने से आपको पता चल जाता हैं कि इसका इंजन सही हैं या नहीं. अगर बाइक तीन से चार किक मारने के बाद भी स्टार्ट नहीं होती हैं. तो ये समझ जाइये कि इसके इंजन या किक में कोई समस्या हैं. 

जानिए क्या होता हैं पास लाइट, कैसे करते हैं इसे कार में इस्तेमाल

बाइक की चेचिस नंबर से लेकर इंजन नंबर सब देख लें 

बाइक लेने से पहले आप इसके चेचिस नंबर से लेकर इंजन नंबर एक बार अच्छे से देख लीजिए. साथ ही इसका नंबर और इंश्योरेंस कम्पनी से इसके बाकि के सारे डिटेल्स निकलवा लीजिए. जिससे गाड़ी की सारी जानकारी मिल जाती हैं. लगे हाथ आप आरटीओ ऑफिस से भी इसके बारे में सारी इनफार्मेशन ले लीजिए. 

बाइक की बॉडी पर डेंट चेक कर लीजिए 

बाइक लेने से पहले आप गौर से इसकी बॉडी को निरक्षण कर लीजिए. कई बार पुरानी बाइक में एक्सीडेंट के डेंट लगे होते हैं. जो उसके मड गॉर्ड या बॉडी के कई हिस्सों में हल्के-हल्के डेंट लगे होते हैं. जो उसके लुक को ख़राब कर देते हैं. साथ ही इसके सॉकर, रिम और हैंडल आदि को अच्छे से देख लीजिए. 

सर्विसिंग की डिटेल और दाम जरूर जान ले 

बाइक लेने से पहले इसके मेंटेनेंस बुक को जरूर देख लीजिए. इससे बाइक की सर्विसिंग की सारी जानकारी आपके पास हो जाती हैं. साथ ही इसकी एक टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें. ऐसा करने से आपको गियर, क्लच एक्सेलरेटर, सस्पेंशन, इंडिकेटर, हेडलाइट, टेललाइट और हैंडल आदि के बारे में उनकी परफॉरमेंस के बारे में जानकारी मिल जाती हैं. इसके बाद इन आधारों पर आप बाइक के सही दाम पर अच्छे से बात कर सकते हैं.