हेलमेट खरीदते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, आप रहेंगे हमेशा सुरक्षित

Follow these tips while buying a helmet, you will be always safe

बाइक या टू व्हीलर्स चलाते समय आपको हेलमेट पहना बहुत जरुरी हैं. हेलमेट पहनकर बाइक चलाने से आप बहुत सुरक्षित रहते हैं. साथ ही आप पर ट्रैफिक रूल तोड़ने का जुर्माना भी नहीं लगता हैं. आमतौर पर कई सारे लोग बिना हेलमेट पहने राइडिंग करते हैं जोकि बहुत ही खतरनाक होता हैं. 

कई बार रोड एक्सीडेंट होने पर जो लोग बिना हेलमेट के होते हैं उनको गंभीर चोट आ जाती हैं. तो कई बार लोगों की मौके पर ही डेथ हो जाता हैं. इसलिए बहुत जरुरी हैं कि आप जब भी बाइक से कहीं भी सफर में निकले तो आप हेलमेट जरूर लगाएं. कुछ लोग हेलमेट खरीदते समय सस्ता और लोकल हेलमेट खरीद लेते हैं. ऐसा ये जानबूझ करते हैं क्योंकि वो अपनी जान से ज्यादा ट्रैफिक फाइन से बचना चाहते हैं. इसलिए आज हम आपको हेलमेट खरीदते समय ध्यान में रखने वाली कुछ खास बतानों को बताने जा रहे हैं. आप इन टिप्स को फॉलो करके ही एक अच्छा हेलमेट खरीद सकते हैं..... 

फिटिंग अच्छी हो 

हेलमेट लेने के लिए सबसे जरुरी टिप ये हैं कि हेलमेटम बिलकुल आपकी सही फिटिंग का हो. कई आर लो अनफिट हेलमेट ले लेते हैं. जो बाद में राइडिंग के समय में परेशानी देती हैं. आपको कम्फर्ट जोन नहीं मिलता हैं. जिसकी वजह से बैलेंस ठीक नहीं होता हैं और हादसा हो सकता हैं. इसलिए हेलमेट हमेशा फिटिंग का ही लेना चाहिए. 

इन तरीको से बेहतर कर सकते हैं अपने कार का सस्पेंशन, अपनाइये ये खास टिप्स

हेलमेट का शीशा अच्छा पारदर्शी हो 

हेलमेट खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसका शीशा साफ और पारदर्शी हो. कई बार हेलमेट के शीशे अच्छे नहीं होते हैं. वो उतने पारदर्शी नहीं होते हैं कि सामने की चीजें बेहतर तरीके से दिखाई दे. ऐसे में हेलमेट को नहीं लेना चाहिए. इससे सफर के वक्त मुश्किलें बढ़ जाती हैं और सड़क हादसे होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

ISI मार्क वाला ही हेलमेट लेना चाहिए 

हेलमेट लेते समय उस पर ISI मार्क जरूर चेक करना चाहिए. वैसे तो बाजार में हर कोई हेलमेट की क्वालिटी और मजबूती का दावा करता हैं. लेकिन हेलमेट लेने से पहले एक बार उस पर ISI मार्क जरूर देख लें. ISI मार्क वाली हेलमटों को कम्पनियां सुरक्षा की हर दृष्टि और हर पहलुओं को ध्यान में रखकर बनाती हैं. 

इसलिए अब से जब भी आप हेलमेट खरीदने का मन बना रहे हो तो इन खास टिप्स को अपने ध्यान में जरूर रख लीजिए.