इन 5 खामियों को जानने के बाद आप भी बुलेट लेना का इरादा बदल देंगे

5 Reasons why you should not buy a royal enfield

बाइक का शौक हर किसी को होता हैं. हर कोई चाहता हैं कि वो भी बाइक पर मस्त राइडिंग के लुफ्त उठाये. आजकल बाइक मतलब बुलेट क्योंकि आये दिन इसकी डिमांड और लोगों में इसके लिए क्रेज बढ़ता जा रहा हैं. 

ऐसे में हर कोई बुलेट लेना का ख़्वाब जरूर रखता हैं. साथ ही बुलेट का रॉयल लुक इसको सच में रॉयल बना देती हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इतना खूबसूरत और क्लासिक लुक देने वाले बुलेट में भी ये 5 खामियां हैं. जिनकी जानकारी रखने वाला इंसान बुलेट लेने को इरादा बदल देता हैं. अगर आप भी बुलेट लेना का मन बना रहे हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम आपको बुलेट की इन्हीं 5 कमियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप भी बुलेट नहीं लेना चाहेंगे... 

इसका वजन 

बुलेट की सबसे बड़ी खामी इसका भारी भरकम वजन हैं. इसका वजन तक़रीन 200 किलो होता हैं. इसकी इसकी त्तरह से डिज़ाइन किया जाता हैं. जिसकी वजह से इसका वजन इतना ज्यादा होता हैं. साथ ही इसी की वजह से इसको क्लासिक लुक मिलता हैं. इसकी वजन के वजह से एक नॉमर्ल वेट वाले इंसान से ये जल्दी नहीं सम्भलता हैं. साथ ही अगर ये यात्रा के दौरान कई बीच में ख़राब हो जाये तो इसको धक्का मारना भी अकेले इंसान के बस की नहीं होती हैं. तो अगर आपको हल्की वजन वाली बाइक चाहिए तो इसे ना लेना ही सबसे बेहतर विकल्प हैं. 

स्पीडिंग और हाईवे के लिए नहीं हैं ये बाइक 

इसकी दूसरी और सबसे बड़ी समस्या ये हैं कि बुलेट हाईवे और एक्सप्रेस वे से लॉन्ग ड्राइव के सफर के ले लिए सही नहीं हैं. हाईवे पर इसकी स्पीड 70 से ज्यादा पार होते-होते ये पीएसटी हो जाती हैं. इसके वाइब्रेशन से इंसान जल्दी थक जाता हैं. हालाँकि इसमें 350 सीसी का इंजन होने के बावजूद भी इसकी स्पीड 70 पार बहुत मुश्किल से जाती हैं. इसका इस्तेमाल आप पहाड़ों और लॉन्ग डिस्टेंस के लिए बेहतर तरीके से कर सकते हैं. 

जल्दी खराबी आ जाना 

बुलेट की एक खामी ये भी हैं कि ये जल्दी ख़राब होती हैं. बीच हाईवे पर चलते-चलते इसकी चैन ख़राब हो जाती हैं. ऐसी कई शिकायते देखने को मिली हैं. इसके साथ इसकी ब्रेकिंग सिस्टम पर संदेह बना रहता हैं. सर्दी के मौसम में जल्दी स्टार्टिंग में भी समस्या आती हैं. सर्दियों में ये टाइम से स्टार्ट नहीं होती हैं. जिसके कारण कई किक मारनी पड़ती हैं. 

कम माइलेज और पेट्रोल कैपिसिटी 

आप कितनी भी महंगी और एडवांस बुलेट क्यों ना ले लीजिए. लेकिन इसका माइलेज 35 किलोमीटर/घंटे से ज्यादा नहीं होती हैं. जबकि दूसरे बाइक्स 60-70 का एवरेज माइलेज देते हैं. साथ ही लम्बे सफर के लिए ये बेहतर विकल्प नहीं हैं क्योंकि इसके पेट्रोल की टंकी बहुत ही छोटी होती हैं. जिसकी वजह से कम मात्रा में इसमें पेट्रोल आता हैं. जो बीच रास्ते कब खत्म हो जाये कोई भरोसा नहीं होता. 

इसकी कीमत 

एक समस्या इसकी कीमत को लेकर हैं. आमतौर पर एक नई बुलेट की कीमत डेढ़ से दो लाख के बीच होती हैं. जबकि आप एक लाख से भी कम कीमत में कोई और बाइक आराम से पा सकते हैं. जिसका लुक्स के साथ-साथ माइलेज भी बेहतरीन होता हैं. ऐसे में आप बुलेट को शौकिया तौर पर खरीद सकते हैं. लेकिन माइलेज वाली बाइक चाहिए तो ये ऑप्शन सही नहीं हैं.