जानिए क्या होता हैं पास लाइट, कैसे करते हैं इसे कार में इस्तेमाल

What is pass light and how to use it?

टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से विकास कर रही हैं. उससे कई ज्यादा तेजी कार कंपनियां भी कारों में कई सारे एडवांस फीचर्स भी प्रोवाइड कर रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप सेफ और आरामदायक सफर कर सकते हैं. 

कार में मौजूद कई सारी फीचर्स के बारे में हमको पता होता हैं और हम उनका इस्तेमाल भी ठीक से करते हैं. तो इन्हीं फीचर्स में से कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं. उन में से एक हैं पास लाइट जो आपके सफर में बहुत जरुरी होता हैं. जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता हैं. इसलिए आज हम आपको पास लाइट के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं. जिसको जानकर आप बेहतर तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कहाँ होती हैं पास लाइट?

पास लाइट आपके कार में इंडिकेटर वाली लिवर के ठीक ऊपर होती हैं. इस लिवर को ऊपर करने पर ही हेड लाइट ऑन हो जाती हैं. बाद में इस लिवर को छोड़ देने पर लाइट ऑफ हो जाती हैं. इसका मेन काम सड़क पर आने वाली गाड़ियों को सिगनल देने, या फिर सतर्क करने के लिए किया जाता हैं. हाई पर सिर्फ हॉर्न से ये समझ में नहीं आता हैं कि कौन सी कार आपसे पास मांग रही हैं. ऐसे में पास लाइट का इस्तेमाल करके ही आप अगली गाड़ी को पास देने का संकेत दे देते हैं. साथ ही इससे आपकी जर्नी सेफ हो जाती हैं. 

सीएनजी कार के देखभाल में रखें सावधानी, नहीं तो होगा भारी नुकसान

गाड़ियों को अलर्ट करने में काम आता हैं 

पास लाइट का इस्तेमाल हाईवे पर चल रही गाड़ियों को अलर्ट करने में करते हैं. कई बार आप को हाईवे पर रास्ता नहीं मिलता है क्योंकि कई सारी गाड़ियां रास्ता ब्लॉक करके खड़ी रहती हैं. ऐसे में आप पास लाइट का इस्तेमाल करके अपने लिए रास्त मांगने का सिग्नल दे सकते हैं. इस लाइट का रेफ़्लेशन सामने वाली कार के रियर व्यू मिरर में दिखाई देता हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल करके आप सामने जा रही गाड़ी के ड्राइवर को इस बाद का भी संकेत दे सकते हैं कि आप उनकी कार को ओवरटेक करने वाले हैं. साथ ही आपकी स्पीड काफी तेज हैं. 

रात के सफर में आता है ज्यादा काम 

रात के सफर में अक्सर कई सारी गाड़ियों के लाइट का बिम्ब तेज होता हैं. ऐसे में पास लाइट इस्तेमाल करके आप सामने से आ रही कार के ड्राइवर को सिग्नल दे सकते हैं ताकि वो अपने हेड लाइट का बिम्ब कम कर दे. इसे देखते ही समझदार और पढ़े लिखें लोग लाइट को कम कर देते हैं. जिससे आपको सफर में आराम मिलता हैं.