इन तरीको से बेहतर कर सकते हैं अपने कार का सस्पेंशन, अपनाइये ये खास टिप्स

Follow these tips to improve the performance of suspension of the car

कार के कम्फर्ट को ध्यान में रखते हुए और भारत की सड़कों का हालत देखते हुए. आजकल कार कंपनियां कारों में अच्छे सस्पेंशन का इस्तेमाल कर रही हैं. आपकी कार उबड़-खाबड़ और ख़राब गढ्ढे वाली सड़कों पर भी बेहतर तरीके से चल सके. 

इसका खास ध्यान देकर कार बनाई जा रही हैं. जिससे आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो सके. साथ ही अगर आपके कार का सस्पेंशन ख़राब हो जाये तो इससे आपको और आपकी कार दोनों को भारी नुकसान हो जाती हैं. इसलिए आपको अपने कार के साथ साथ इसके सस्पेंशन का भी ख्याल रखना चाहिए. आप अपने कार के सस्पेंशन को कई सालों से ख़राब होने से बचा सकते हैं. जिसके लिए आपको सिर्क कुछ खास टिप्स को ही फॉलो करना होगा. जिनके बारे में आज हम आपको डिटेल में बताने जा रहे हैं.... 

गढ्ढे वाली सड़कों पर ड्राइविंग करने से बचें 

कई सारे लोग अपने कार को लेकर ख़राब और गढ्ढे युक्त सड़कों पर तेजी से चलाते हैं. जिसकी वजह से उसके सस्पेंशन पर काफी असर पड़ता हैं. ख़राब रास्तों पर कार लेकर जाने से आपके कार का सस्पेंशन टूट भी सकता हैं. तो कई बार आपके कार का निचला हिस्सा भी डैमेज हो जाता हैं. इसलिए कार को ख़राब सड़कों पर ले जाने से बचें. ऐसा करने से सस्पेंशन सही और मजबूत रहता हैं. 

हैवी ब्रेकिंग से बचे 

कार के सस्पेंशन को ठीक रखने के लिए हमेशा हैवी ब्रेकिंग से बचना चाहिए. ऐसा करने से कार के सस्पेंशन पर असर पड़ता हैं. जब भी आप अचानक से हैवी ब्रेक मारते हैं तो आपकी गाड़ी झटके से रुक जाती हैं. जिसका सारा भार आपके अगले सस्पेंशन पर आ जाता हैं. ऐसा करने से कई बार आपका सस्पेंशन टूट भी जाता हैं. 

अगर रोज बाइक या स्कूटी से करते हैं सफर तो फॉलो कीजिए ये खास टिप्स

ओवरलोडिंग से बचें 

कार के सस्पेंशन को सही रखने के लिए आप इसमें ओवरलोडिंग करने से बचिए. ऐसा करने से आपके सस्पेंशन पर लोड बढ़ता हैं. जिससे इसको भारी नुकसान होता हैं. इसलिए कर में कभी जरूरत से ज्यादा सामान ना रखें. साथ ही ओवरलोडिंग करने से आपको कार चलाने में भी समस्या आती हैं. 

भारी-भरकम एक्सेसरीज

अक्सर लोग कार को सुंदर और बेहतरीन लुक देने के लिए इसमें भारी-भरकम एक्सेसरीज लगवा लेते हैं. जिसकी वजह से आपके कार के सस्पेंशन पर भी लोड बढ़ता हैं. इसी कारण इसकी मजबूती को खतरा हो जाता हैं. भारी-भरकम एक्सेसरीज लगने से आपके कार की सस्पेंशन टूट भी सकती हैं.