डीजल वाली कार खरीदने से पहले जानिए 5 खास जानकारी

5 Things to know before buying a diesel car

डीजल वाली कार की डिमांड आज कल बहुत ही ज्यादा बढ़ रही हैं. जिसकी वजह से हर कोई कार लेते समय अक्सर काफी संदेह में रहता हैं कि कौन सा कार सबसे बेहतर रहेगा? आप कौन सी कार लें,पेट्रोल वाली या डीजल वाली? 

अगर आप डीजल वाली कार लेना चाहते हैं तो इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि डीजल वाली कार क्यों खरीदना चाहिए. 

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से अधिकतर लोग डीजल वाली कार लेने की चाह ज्यादा रख रहे हैं. लेकिन डीजल वाली कार पेट्रोल वाली कार से महंगी आती हैं. ऐसे में कई सारे लोग इसको लेना का प्लान छोड़कर आखिर में एक बार फिर से पेट्रोल वाली कार ही ले लेते हैं.

इन 5 खास कारणों से लेनी चाहिए डीजल वाली कार 

1. सबसे पहले इस बात की जानकारी कर ले कि आप जिस बचत के चक्कर में डीजल वाली कार खरीदना चाहते हैं. वो वाकई में हो रहा हैं या नहीं हैं? दरअसल डीजल वाली कारों का दाम पेट्रोल वाली कार से ज्यादा होती हैं. ऐसे में आप जब डीजल वाली कार लेने जाते हैं तो आपको लाख दो लाख ज्यादा देना पड़ता हैं. ऐसे में  ये सवाल बहुत जरुरी हैं कि क्या सच में इसे लेने के बाद आप जिस बचत के लिए डीजल वाली कार खरीदना चाहते हैं. वो होगी या नहीं?

2. दूसरी सबसे जरुरी बात ये हैं की डीजल कार के इंश्योरेंस कीमत पेट्रोल वाली कार के इंश्योरेंस काफी ज्यादा होती हैं. इसलिए इसका भी भार आपके ही जेब और बजट दोनों का गणित को बिगाड़ देते हैं. 

इन 4 गलत तरीकों से गियर लगाने से कम हो जाती हैं कार की माइलेज, जानिए पूरी हकीकत

3. इसकी सर्विसिंग और मेंटेनेंस में पेट्रोल वाली कारों से ज्यादा खर्च आता हैं. ये जैसे-जैसे पुरानी होती जाती हैं, इसके मेंटेनेंस का खर्चा बढ़ता जाता हैं. साथ ही इसके इंजन की सर्विसिंग में ज्यादा पैसे खर्च होते हैं. 

4. डीजल वाली कार उन लोगों के लिए सबसे अच्छी होती हैं जो रोज लॉन्ग ड्राइव करते हैं. जिनको हर दिन 300-400 किलोमीटर का सफर अपने ही कार से करना होता हैं. अगर ऐसा नहीं हैं तो आपको सिर्फ पेट्रोल वाली कारों की तरह रुख करना चाहिए. इससे काफी बचत होती हैं. 

5. साथ ही डीजल वाली कारों की वजह से पर्यावरण को ज्यादा क्षति होती हैं क्योंकि इससे NO2 जैसी कई सारी जहरीली गैसें अधिक निकलती हैं. इसलिए इस सृष्टि में रहने के नाते पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को भी पहचाना चाहिए और डीजल वाली कार लेने से बचना चाहिए.