दुनिया के 5 सबसे बड़े जानवर जिन्हें देखकर आप हैरान हो जायेंगे

Top 5 surprising and biggest animal of the world

दुनिया के 5 बड़े जानवरों की लिस्ट में कुत्ते से लेकर गाय, मेढ़क, केकड़ा और भी बहुत कुछ शामिल हैं. जिनको देखकर हर आदमी दंग रह जाता हैं क्योंकि ये आकर में इतने बड़े होते है कि कोई भी इन्हें देखकर हैरान हो जाता हैं. आज हम आपको इन्हीं के बारे में कुछ बेहतरीन जानकारी देने वाले हैं. 

tallest george of the world

आमतौर हमें कई सारे जानवरों को देखा हैं. जिसमें से घरेलू पशुओं से लेकर जंगली और खतरनाक पशुओं को भी देखा हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया में पाए जाने वाले कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बताने जा रहे है जो अपनी सामान्य आकर से काफी बड़े हैं. जिन्हें देखकर आप खुद हैरान हो जायेंगे की ये कैसे पॉसिबल हैं. तो चलिए हम उनके बारे में जानते हैं.... 

जॉर्ज नाम का सबसे बड़ा कुत्ता 

आपने कुत्ते बहुत देखें होंगे. आते जाते गलियों में, सड़कों पर और यहाँ ताकि की पड़ोसियों के घर में भी बहुत सारे कुत्ते आप देखते हैं. लेकिन जॉर्ज नाम का ये कुत्ता दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता हैं. जो 111 किलोग्राम का हैं और गिनीज बुक में इसके नाम का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. 

biggest crab in the world

दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा 

केकड़ा एक जलीय जीव हैं. जो समुन्द्रों और तालबों में पाया जाता हैं. जो काफी खतरनाक होता हैं लेकिन कई सारे देशों में केकड़े को फ़ूड के तौर पर खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर ये आकर में बहुत छोटे होते है मगर जापान में एक खास प्रजाति का केकड़ा पाया जाता हैं जो 18 किलोग्राम का होता हैं और ये सबसे बड़ा केकड़ा होता हैं. 

goliath frog

गोलिएथ फ्रॉग

अफ्रीका के कैमरून राज्य में पाया गया मेढ़क दुनिया का सबसे बढ़ा फ्रॉग हैं. जो चिड़िया से लेकर सांप और अन्य जानवरों को खा जाता हैं. इसे गोलिएथ फ्रॉग के नाम से जाना जाता हैं. 

tallest cow of the world

सबसे बड़ी गाय 

गाय को हम और बचपन से ही देखते आ रहे हैं. अपने घरों में, खेतों में और सड़कों पर. इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों गाय की कई सारी प्रजातियां पायी जाती हैं. ऐसे ही एक गाय हैं जो की 6.5फीट और 1 टन यानी 100 किलोग्राम की हैं. इसलिए इसे दुनिया की सबसे बड़ी गाय कहा जाता हैं.

biggest bat of the world

सबसे बड़ा चमगादड़ 

चमगादड़ हमें बहुत देखा हैं. अपने आस-पास बगीचों में, जंगलों में पेड़ पर उल्टे लटकते चमगादड़ों को देखा होगा हैं लेकिन नई गिनी में एक खास प्रजाति का चमगादड़ पाया जाता हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा चमगादड़ हैं.