तेजी से झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए अभी छोड़ दीजिए इन 4 चीजों का सेवन

4 Foods that causes hair fall

वैसे तो बालों के टूटने के कई कारण होते हैं. जिनकी वजहों से आपके बाल टूटते रहते हैं. आज हर कोई हज़ारों परेशानियों से जूझ रहा हैं. ऐसे में खासकर के महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान दिखाई पड़ती हैं. गिरते बालों की समस्या सबके लिए लभगभ मुसीबत बना हुआ हैं. इसे महिला और पुरुष दोनों परेशान हैं. लेकिन महिलाएं पुरुषों की तुलना अधिक परेशान देखने को मिलती हैं. ऐसे में वो अपनी गिरती बालों की समस्या को दूर करने के लिए दुनिया भर की तमाम नुख्से अपनाती हैं.

 महंगे से महंगे हेयर आयल, क्रीम, शैम्पू और न जाने क्या-क्या. बालों का झड़ने के पिछले कई वजहें होती है जैसे गंदे पानी में नहाना लेना, गंदी कंघी से बाल बनाना, खाने में प्रोटीन की कमी होना और ज्यादा टेंशन लेना. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अगर आप सेवन करते है तब भी कई हद तक आपके बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए उन्हें जल्दी से जल्दी खाना या पीना छोड़ दीजिए. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.....

चीनी का ज्यादा प्रयोग

चीनी रोज मर्रा की हर लोग इस्तेमाल करते हैं. सुबह की चाय से लेकर खाने में कुछ मीठा बनाने तक में चीनी का ज्यादा ही प्रयोग देखने को मिलता है. चीनी आपके सेहत के लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदायक भी. ज्यादा चीनी खाने वालों को डायबिटीज हो जाती है तो वही कई लोगों को स्किन इंफेक्शन भी होते हैं. साथ ही ज्यादा चीनी खाने से इसका नुकसानदायक प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ता है. जिसकी वजह से वो झड़ने लगते हैं.

एल्कोहल न पीए

ज्यादा एल्कोहल पीने से जहां एक तरफ आपका लिवर और किडनी खराब होता है. तो वही दूसरी तरफ इसका असर आपके बालों पर भी होता है. बालों के लिए जरूरी केराटिन प्रोटीन बहुत जरूरी है. जो की ज्यादा शराब पीने से कम होने लगती है और आपके बाल टूटकर गिरने लगते हैं.

जंक फूड्स

आज के समय में जंक फूड्स खाना तो जैसे ट्रेंड ही बन गया है. लेकिन इसका सीधा इम्पैक्ट हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. जंक फूड खाने से हमारा स्वास्थ्य खराब होता है और इसके चलते पेट दर्द और रोग प्रतिरोधक क्षमता घटता है. साथ ही इसका पय्भाव बालों पर भी पड़ता है. ये बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं. जिससे वो जल्दी टूटकर गिरने लगते हैं.

सोडा ज्यादा न पीए

ज्यादा सोडा पीने से बाल झड़ने लगते हैं. इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो बालों की साफ्टनेस को कम करके उन्हें रूखा और बेजान बना देते हैं. जो बाद में कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

इसलिए स्वास्थ्य और मजबूत बालों के लिए इन चार चीजों का सेवन कम से टम करें. ज्यादा सेवन करने से बालों के साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.