Great Stuntman and Action Director M B Shetty Biography, महान स्टन्टमैन और एक्शन डायरेक्टर एम बी शेट्टी की कहानी

Great Stuntman and Action Director M B Shetty Biography

ये दास्ताँ हैं हिंदी सिनेमा के बेहतरीन स्टंट मैन, एक्शन कोरियोग्राफर और एक अच्छे सपोर्टिंग एक्टर की, जिसे पूरी दुनिया और बॉलीवुड शेट्टी के नाम से जानती हैं. इनका नाम था एम बी शेट्टी जिसे सिर्फ शेट्टी के ही नाम से जाना जाता हैं. इन्होंने बतौर विलेन, स्टन्टमैन और एक्शन कोरियोग्राफर 700 से ज्यादा फ़िल्मों में काम किया. इन्होंने कई सारे बड़े एक्टर्स एक बॉडी डबल का भी काम किया. 

MB Shetty and Rohit Shetty Story

इनका जन्म 1931 में कर्नाटक में हुआ था और महज़ 9 साल की ही उम्र में ये मुंबई आ गए और यहाँ पर टाटा कंपनी की कैंटीन में बतौर वेटर काम शुरू किया. 

उस जमाने के मशहूर बॉक्सिंग ट्रेनर के एन मंडोर ने इन्हें ट्रेनिंग दी और इसके बाद ये हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन और मशहूर एक्शन डायरेक्टर और कोरियोग्राफर बने. 


फ़िल्मी सफ़र, पर्सनल लाइफ और डेथ 

शेट्टी साहब ने घुड़सवारी, मार्टिसिअल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी ली और उसके बाद हिंदी फ़िल्मों में बतौर बॉडी डबल और स्टन्टमैन काम शुरू किया. इनकी पहली फ़िल्म बतौर स्टन्टमैन थी हीर. इसके बाद इन्होंने कई फ़िल्मों में एक्शन डायरेक्टर के तौर पर काम किया. ये क़िस्सा ये भी हैं कि महान विलेन और एक्टर प्राण साहब के ही कहने पर इनको पहला ब्रेक एक्शन डायरेक्टर के तौर पर मिला था. 

एन इवनिंग इन पेरिस में इनका  गांजा लुक इतना पसंद किया गया की फिर इन्होंने ऐसे ही हर फ़िल्मों में काम किया. 

इनकी दो शादियां हुई और पहली शादी से दो बेटे और दो बेटियां हुई. इसके बाद इन्होंने दूसरी शादी की रत्न से जिसे इनके  एक बेटा हैं जो हिंदी सिनेमा का बेहतरीन और सक्सेसफुल डायरेक्टर हैं, जिसने सिंघम, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलमाल जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों को डायरेक्ट किया. उसका नाम हैं रोहित शेट्टी. 

23 जनवरी 1982 को इनका निधन हो गया.