पत्ते वाली मेथी की सब्जी खाने से होते हैं चमत्कारी लाभ

Miracle health benefits of fenugreek leaves (Methi)

हरी मेथी सर्दियों के समय में बाजार में बिकती है. जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग सब्जी बनाने के लिए ही करते हैं. मेथी की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होती है. आप आलू मेथी की सब्जी और मेथी के पराठे भी बना सकते हैं. दोनों चीजें खाने एकदम बेहतरीन होते हैं. साथ ही हरी मेथी का सेवन करने से आप कई सारी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. 

हरी मेथी आपके हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आयरन, विटामिन सी पौटेशियम और प्रोटीन जैसी पौष्टिक चीजें बहुत ज्यादा मात्रा में पाये जाते हैं. जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको मेथी खाने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.....

पाचनतंत्र सही रखता है

मेथी आपका डाइजेशन अच्छा रखता है. इसमें कनपाये जाने वाले फाइबर आपके पाचनतंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं और आपको पेट की तकलीफों जैसे पेट फुलना, अपच. पेट दर्द आदि में मदद करता हैं.  कब्ज से पीड़ित लोगों को दोपहर के भोजन में मेथी खाना चाहिए.

स्किन इंफेक्शन और दाग को दूर करें

मेथी आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इसके पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा साफ, चमकदार और साफ्ट हो जायेगी. मेथी के पत्तों का पेस्ट स्किन को सूखने से बचाता है और चेहरे पर नमी बनाये रखता है. ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए अगर आप इसका पेस्ट लगाते हैं तो स्किन में निखार आने के साथ-साथ दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं.

मूली नहीं है मामूली, जानिए इसके चमत्कारी फायदों के बारे में

हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है

मेथी आपके बोन मेटाबालिज्म के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डी की चोट, फ्रेक्चर या खरोंच को जल्दी से रिपेयर करने का काम करता है. साथ ही नये ऊतक बनाने का भी काम तेजी से करता हैं. इसलिए मेथी खनाए से हड्डी मजबूत होता है.

बुखार और सर्दी के लिए फायदेमंद होता है

मेथी आपको वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी-खांसी और बुखार से बचाने का काम करता है. अगर आपको मौसमी बुखार हो गया है तो इसके रस में शहद, नींबू का रस और सेंधानमक मिलाकर पीने से आपको तुंरत राहत मिल जाता है. साथ ही अगर मेथी की सब्जी अधिक खाते हैं तो आपको संक्रमण कम होता है.