किचन में रखी ये 5 चीजें नहीं होती है लम्बे समय तक ख़राब

These 5 things do not have any expiry date

हमारे किचन में कई सारी खाने से सम्बन्धित चीजें रखी रहती है. इन्हीं चीजों में से कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो बहुत जल्दी खराब हो जाती है. जैसे हरी सब्जियाँ, फ्रूट्स, एक्सपायरी डेट वाले प्रोडक्ट्स और दूध. तो वही कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो बहुत लम्बे समय तक खराब नहीं होती या यूं कहे कि उनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती. लेकिन आमतौर पर हम में से बहुत कम ही लोग इन चीजों के बारे में जानते हैं.

 इसलिए आज हम आपको किचन में रखी 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं.......

1. चीनी

आप चीनी को लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते है. चीनी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है और ये खराब भी नहीं होती है. लेकिन चीनी को स्टोर करते समय दो बातों को ध्यान में रखना जरूरी है, इसे किसी साफ और सूखे डिब्बे ही रखे और इसे चींटियों से बचाकर रखे.

2. सरसों के दाने

सरसों के दानों का इस्तेमाल कई तरह के डिशेज में गरम या सबूत मसाले की तरह करते हैं. आप इन्हें भी लम्बे समय तक स्टोर कर सकते हैं.

सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए अपनाए ये 3 तरीके

3. सफेद चावल

चावल भारत में बहुत ही प्यार से खाया जाता है. इसके कई तरह के डिश बनते है. जैसे बिरियानी, खीर, खिचड़ी ओर भी बहुत कुछ. एक शोध के अनुसार सफेद चावल को आप 30 सालों तक स्टोर करके लख सकते हैं. बशर्ते कि आप उसे नमी वाली जगह से और कीड़ों से बचाएं रखे.

4. सूखे बीन्स

बीन्स खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन्स मिलता है. जो आपके शरीर के ग्रोथ और हड्डियों के बहुत ही जरूरी होता है. आप सूखे बीन्स को भी लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते है.

5. नमक

नमक एक ऐसी चीज है जो अगर खाने में डालना भूल जाए या गलती से भी थोड़ा ज्यादा हो जाये तो आपकी पूरी मेहनत खराब हो सकती है. नमक से ही पूरे खाने का जायका बढ़ता है और ये खाना बनाते सबसे महत्वपूर्ण होता है. आप अपने किचन में नमक को भी बहुत लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. सिर्फ आप इन्हें नमी से बचाएं रखियेगा.