मूली नहीं है मामूली, जानिए इसके चमत्कारी फायदों के बारे में

Health benefits of radish (mooli)

मूली खाने में थोड़ी से कड़वी जरूर होती है लेकिन भारत के साथ-साथ एशिया के कई सारे देशों में इसे सलाद के रूप में खाया जाता है. मुख्यतः भारत में इसको ज्यादा अक्टूबर अंत और सर्दियों के शुरुआती महीनों में उगाया जाता है.

 ये भी गाजर की ही तरह जमीन के अंदर उगाई जाती है. मूली को कई सारे लोग इस वजह से नहीं खाना पसंद करते हैं क्योंकि वो इसे मामूली से कड़वी सब्जी समझकर छोड़ देते हैं. लेकिन मूली मामलू नहीं बल्कि बहुत ही फायदेमंद होती है. इसे आप कच्चा और पक्का दोनो रूपों में खा सकते हैं. सलाद के साथ-साथ इसके पराठें उत्तर भारत के घर-घर बहुत चाव से खाये जाते हैं. मूली की पत्तियों का प्रयोग साग बनाने के लिए भी किया जाता है. आज हम आपको मूली खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं......

मूली खाने से नहीं होता है पीलिया

मूली को सलाद के रूप में खाने से आपको पीलिया जैसी बीमारी नहीं होती है. पीलिया को अंग्रेजी में जॉंडिश कहते हैं और इससे ग्रस्त इंसान का पूरा शरीर पीला पड़ जाता है. वो धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाता है. इसलिए पीलिया हो जाने पर मूली का सेवन करने से आप बहुत जल्दी रिकवर हो जाते हैं.

ताकत और एनर्जी मिलती है

शरीर में ताकत और एनर्जी के लिए हमें कई सारे पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन. विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. इसलिए रोज मूली खाने से शरीर में कई सारे मिनरल्स और विटामिन की पूर्ति हो जाती है. जिससे शरीर में ताकत और एनर्जी बनी रहती है.

कॉलेस्ट्रोल लेवल मेंटेन करता है

मूली खाने से शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल कम रहता है. मूली में अधिक मात्रा में फाइबर जाता है. जो शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रण में करता है.

शरीर फिट रहता है

मूली खाने से आप सेहतमंद और फिट रहते हैं. हर रोज सलाद में मूली, गाजर, चूकंदर सबको मिक्स करके खाने से आप हेल्थी और बीमारियों से बचे रहते हैं.

पत्ते वाले प्याज खाने से होते हैं गजब के फायदे

संक्रमित बीमारियों से बचाता है

मूली में एंटीअक्सीडेंट और मिनरल्स पाये जाते हैं. जो आपको कई सारे संक्रमित बीमारियों से बचाने का काम करता है. मूली खाने से सर्दी में शरीर गर्म रहता है और आपको ठंडक कम लगता है. साथ ही आप सर्दी-जुकाम से बचे रहते हैं.

विटामिन डी की पूर्ति करता है

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से सूखा रोग हो जाता है. इसलिए मूली खाने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है. साथ ही सर्दी में धूप कम होता है इसलिए मूली खाने से विटामिन डी की कमी शरीर में पूरी हो जाती है. 

वजन घटाने में सहायक 

मूली में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है. जिससे आपका वजन बढ़ना कंट्रोल रहता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आपका वजन नहीं बढ़ता है. 

मूली खाने से हिचकी की समस्या नियंत्रण में रहती है.