घर बैठे करिये अपने नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

How To Apply For A New ATM Card From Home?

एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड आज के समय में काफी ज्यादा जरुरी चीजों में से एक हैं. अब बैंक से पैसे निकालने या डालने के लिए लोग लम्बी लाइन में लगाना पसंद नहीं करते है. 

इसलिए हर कोई बैंक अकाउंट खोलते समय ही एटीएम कार्ड के लिए भी आवेदन कर देता हैं. ताकि उनके पास उनका एटीएम कार्ड आ जाये. ताकि काफी आसानी से वो कैश से संबंधित सभी लेन-देन अपने कार्ड से ही कर सके. लेकिन कई बार आपका कार्ड खो जाता है, या फिर उसकी वैधता खत्म हो जाती हैं. तो ऐसे में आपको बहुत समस्या होती है. जिसके लिए आपको नया एटीएम कार्ड लेने के लिए बैंक के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं. ऐसे में आज हम आपको घर बैठे नया एटीएम कार्ड बनावाने से संबंधित सारे डिटेल्स देने जा रहे हैं. जिसको अच्छे से जानने के बाद आप भी बिना बैंक गए अपना नया कार्ड घर से माँगा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में..... 

ऐसे करें आवेदन 

  1. अगर आपके कार्ड की वैधता समाप्त हो गई है. तो आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा होने फ़ोन से बैंक की साइट पर जाकर अपना डिटेल लॉगिन करके नए कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिसके कुछ दिनों के बाद आपका नया कार्ड आपके घर के पते पर आ जायेगा. 
  2. कई बार एटीएम कार्ड गायब या चोरी हो जाता हैं. ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप सबसे पहले बैंक के ब्रांच में कॉल करके अपना एटीएम करके ब्लॉक करा दीजिए. इसके बाद आप अपने फ़ोन के द्वारा ही नए कार्ड के लिए आवेदन भी कर दीजिए. 
  3. अगर आप ने पहले कभी एटीएम कार्ड नहीं लिया हैं और आप नया कार्ड लेना चाहते हैं. तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं. बशर्ते आपकी उम्र 18 साल से ऊपर हो और आपके पास बैंक का अकाउंट हो. इसके बाद आपको केवाईसी करवाना होगा. इसके तुरंत बाद आपको नए एटीएम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. तब जाकर आपका आवेदन पूरा होगा और इसके एक हफ्ते के अंदर आपका एटीएम कार्ड आप तक पहुँच जायेगा.