आखिर क्यों काँटते हैं इंसानों को मच्छर?

आखिर क्यों कांटे हैं इंसानों को मच्छर?

मौसम बदलते ही सबसे बड़ी आफत बन जाते हैं ये छोटे-छोटे मच्छर. लोगों को कांट-कांट कर परेशान कर देते यहीं. इनके नुकीले डंक बहुत ही दर्दनाक होते यहीं. साथ ही साथ डेंगू और मलेरिया होने का ख़तरा भी बढ़ जाता हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा हैं कि आपको आखिर ये मच्छर क्यों कांटते हैं? तो आइये जानते हैं. 


मच्छर किसी भी इंसान को इन पांच वजहों से काँटते हैं... 

  • कॉर्बन डाई ऑक्सीड:  

आपके शरीर से निकलने वाले कॉर्बन डाई ऑक्सीड की गंध पा कर ये मच्छर आपकी तरफ आकर्षित होते हैं. आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट इस चीज़ों की निर्धारित करता हैं और इसी के करना मच्छर आपसे आकर्षित होते हैं. 
मादा मच्छर अपने सेंसिंग ऑर्गन्स से कॉर्बन डाई ऑक्सीडकी गंध पहचान लेती हैं और वो आपको ज्यादा काटती हैं. एक स्टडी के मुताबिक प्रेग्ननेंट महिला को मच्छर ज्यादा काटती हैं क्योंकि वो इस समय 20 प्रतिशत अधीक कॉर्बन डाई ऑक्सीड रिलीज़ करती हैं. 


  • स्किन बैक्टीरिया:  

आपके शरीर पर कई सारे न दिखने वाले बैक्टीरिया चिपके रहते हैं जो मच्छर को इनविटेशन भेजकर बुलाते हैं और मच्छर उन बैक्टीरिया की वजह से आपके पास खींचे चले आते हैं और आपको काँटते हैं. लेकिन एक स्टडी में ये दांवा किया गया हैं की ये मच्छर एक खास प्रकार के ही बैक्टीरिया की वजह से आपको काँटते यहीं और अगर आपके स्किन पर कई तरह के बैक्टीरिया पाएं जाते हैं तब आपको मच्छर कम काँटते हैं. 

  • ब्लड ग्रुप:  

आपने अक्सर सुना होगा जब किसी को मच्छर काँटता हैं तब लोग मज़ाक में कहते हैं तेरा ख़ून ज्यादा ही मीठा हैं इसलिए काँट रहे हैं. लेकिन एक स्टडी के मुताबिक ये बाते सच हैं. ' ओ ' ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर सबसे अधिक काँटते हैं उसके बाद ' ए ' ग्रुप वालों को. इनका ब्लड मच्छर के लिए चुंबक की तरह काम करता हैं. 

  • हल्के रंग के कपड़े:  

मच्छर से बचने के लिए हल्के रंग के कपड़े पहने. क्योंकि वो आपके पास रंगों और गंध के माध्यम से आकर्षित होते हैं. 


  • रोज नहाएं:  

मच्छर को आपके पसीने और लैक्टिक एसिड से बहुत ज़्यादा लगाव होता हैं. इसलिए जब भी वर्कआउट कर तब जरूर नहाएं और हर रोज नहाने की आदत डालिये. 


  • बियर पीने से बचें: 
  एक स्टडी में दांवा किया गया हैं की जो लोग बियर पीते हैं मच्छर को उनका ख़ून बहुत पसंद होता हैं. इसलिए बियर कम पीएं. 


कीटनाशक: 

आप अपने आस-पास कीटनाशक का प्रयोग करे और उनका झिडकाव करे. अपने आस-पास गन्दा पानी न जमा होने दे और न ही गंदगी होने दीजिये.