क्या आप ऑस्कर अवॉर्ड का ये राज जानते हैं? ये क्यों मनाया जाता हैं हॉलीवुड का सबसे बड़ा अवॉर्ड?

Why does Oscar is the biggest award of the hollywood?

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड ऑस्कर होता हैं. जिसे कई लोग अकडेमी अवॉर्ड के नाम से भी जानते हैं. हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ऑस्कर सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता हैं. जिसे पाने के लिए एक्टर से लेकर डायरेक्टर तक हर कोई जी जान लगा देता हैं. 

साथ ही ऑस्कर अवॉर्ड सिर्फ हॉलीवुड तक ही सीमित नहीं हैं. बल्कि कई सारी विदेशी मुल्क की फिल्मों को भी ऑस्कर से नवाजा गया हैं. ऑस्कर अवॉर्ड हर साल सबसे बेहतरीन फिल्म, बेस्ट एक्टर।एक्ट्रेसेस और डायरेक्टर्स को दिया जाता हैं. हॉलीवुड के कई सारे जाने-माने एक्टर और डायरेक्टर ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किये गए हैं. लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया हैं कि ऑस्कर ट्रॉफी पर जो प्रतिमा यानी मूर्ति बनी होती हैं. वो किसी की हैं? आज हम आपको ऑस्कर से जुड़े इसी खास जानकारी को साझा करने वाले हैं.

कब शुरू हुआ ऑस्कर अवॉर्ड?

क्या आप जानते हैं कि ऑस्कर अवॉर्ड की शुरुआत कब और किसने की थी? ऑस्कर अवॉर्ड की शुरुआत आज से तकरीबन 92 साल पहले 16 मई 1929 को हुई थी. अमेरिका की जानी मानी अकेडमी ऑफ मोशन पिक्‍चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने इस अवॉर्ड की शुरुआत की थी. हॉलीवुड का पहला ऑस्कर अवॉर्ड इवेंट 16 मई 1929 को ही शुरू हुआ था. इससे दो साल पहले यानी साल 1927 में ही अकेडमी ऑफ मोशन पिक्‍चर आर्ट्स एंड साइंसेज की मीटिंग में ही पहली बार इसके ट्रॉफी के डिज़ाइन को लेकर चर्चा हुई थी. इसके लिए कई सारे लोगों ने अपनी-अपनी डिज़ाइन सबमिट की थी. जिसमे से जॉर्ज स्टैनली के द्वारा बनाई गई मूर्ति को ही एक्सेप्ट किया गया था. पहली ऑस्कर सेरमोनी हॉलीवुड के होटल रूजवेल्ट में हुआ था. 

इस महान फिल्ममेकर की मूर्ति होती हैं ऑस्कर अवॉर्ड पर 

अब बात आती हैं कि ऑस्कर अवॉर्ड पर किसकी मूर्ति बनी होती हैं? तो आपको बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड के ऊपर बेहतरीन मैक्सिकन फिल्ममेकर और एक्टर एमिलियो फर्नांडीज की मूर्ति होती हैं. उन्हीं की प्रेरणा लेकर ही इस अवॉर्ड पर उनकी प्रतिमा अंकित होती हैं. एमिलियो फर्नांडीज का जन्म साल 1904 में मैक्सिको के आहुइलिया में हुआ था. ये मैक्सिको के क्रांति के दौरान ही पले बढ़े. फर्नांडीज हाई स्कूल ड्रॉप आउट थे और बाद में ह्यूरितिस्‍ता विद्रोहियों के ये ऑफिसर बन गए थे. साल 1925 में इनको गिरफ्तार करके 20 साल की सजा सुनाई गई. लेकिन वो भाग कर लॉस एंजेलेस आ गए. यहाँ पर वो हॉलीवुड में बतौर एक्स्ट्रा काम करने लगे. जहां उनकी मुलाकात साइलेंट फिल्म के स्‍टार डोलोरेस डेल रियो से उनकी दोस्ती हो जाती हैं. स्‍टार डोलोरेस डेल रियो ने उनका नाम बदलकर एल इंडियो रख दिया. बाद में उनकी मुलाकात मूर्ति कार गिबॉन्‍स से हुई. एक दिन गिबॉन्‍स ने फर्नांडीज से एक स्केच के लिए पोज़ देने को कहा और उन्होंने बिना मन के पोज़ दिया. इसके बाद से उनका ये पोज़ आइकोनिक हो गया. 

एमिलियो फर्नांडीज को नहीं मिला एक भी ऑस्कर 

आपको जानकार हैरानी होगी कि एमिलियो फर्नांडीज को एक भी ऑस्कर अवॉर्ड नहीं मिला. एमिलियो फर्नांडीज अपने दौर के बेहतरीन डायरेक्टर, एक्टर और स्क्रीनराइटर बनकर उभरे. लेकिन इसके बावजूद भी एमिलियो फर्नांडीज को एक भी ऑस्कर अवॉर्ड नहीं मिला.