भिंडी स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है, जानिए इसके फायदे

Know the amazing health benefits of ladyfinger (okra)

शायद ही कोई इंसान ऐसा हो जिसे भिंडी खाना पसंद न हो. जब भी बात हरी सब्जियों की होती है तो उसमें भिंडी का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता है. भिंडी की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है खासकर बच्चे इसे खाना कुछ ज्यादा ही पसंद करते है. भिंडी जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है, ये आपके हेल्थ के लिए उससे कही  फायदेमंद होता है. 

इसमें कई सारे विटामिन्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी और महत्वपूर्ण होते है. आज हम आपको भिंडी खाने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताने जा रहे है.... 

बालों के लाभकारी 

अगर आप भी चाहते है कि आपके बाल देखने में अच्छे, घने और सुंदर हो तो आपको भिंडी कहानी चाहिए. पतली हरी भिंडी बालों के बहुत लाभकारी होती है. इसे खाने से बालों से जुडी तकलीफें दूर होती है. इसे खाने से आपके घुंघराले बाल सुलझे रहते है और साथ ही बालों में रुसी खत्म हो जाती है. 

आँखों के लिए जरुरी हैं 

भिंडी आँखों के लिए बहुत ही जरुरी होता है. भिंडी खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँख के नीचे के काले धब्बे खत्म हो जाते है. इसमें बीटा कैरोटीन के साथ विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है. जो आँखों के लिए लाभकारी होते है. 

आम खाने से होते है स्वास्थ्यवर्धक फायदे

पाचनतंत्र के लिए सही 

इसमें कई सारे पानी में घुलनशील फाइबर पाये जाते है. जो अच्छे से पानी में घुल जाते है और इससे आपका पाचनतंत्र एकदम ठीक से बेहतर तरीके से काम करता है. 

हड्डियों और रक्त के लिए जरुरी 

भिंडी में पाये जाने वाले विटामिन्स हड्डियों को मजबूत बनाते है. साथ ही ये हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है और आपको एनीमिया नाम की बीमारी  बचाता है. 

हार्ट संबंधित बीमारियों को दूर 

बदलते लाइफस्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी में आप सेहत का ख्याल नहीं करते है. इसलिए आपका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. जिससे आपके हार्ट संबंधित बीमारियां बढ़ने लगती है. ऐसे में हार्ट अटैक आने की सम्भवना बढ़ने लगती है. इसलिए आपको भिंडी खानी चाहिए.