गर्मियों में ज्यादा खजूर खाने से हो जाती ये है तकलीफे, जानिए इसके साइड-इफेक्ट्स

Know the side effects of eating excess of dates

खजूर खाने में जितने मीठे होते है उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. खजूर आपके हेल्थ के लियए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. जिसको आप कई तरीके से खा सकते हैं. आप इसका मिल्क शेक बनाकर मस्त आनंद लेकर पी सकते हैं. सबसे बेहतरीन और जबरदस्त खजूर होते हैं अरब के, जिन्हें  इंग्लिश में अरेबियन डेट्स कहते हैं.

 इनका स्वाद एकदम असली और बिना मिलावट का होता हैं. भारत में कई हिस्सों में खजूर मिलावट के साथ मिलता हैं. लोग खजूर में चीनी मिला देते हैं. खैर खजूर खाना जहाँ आपके हेल्थ के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं वही दूसरी तरफ इसका सेवन आवश्यकता से अधिक कर लेने पर बहुत ही नुकसान देह भी होता हैं. इसके बुरे साइड इफ़ेक्ट आपकी शरीर पर पड़ने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको अधिक खजूर खाने से होने वाले साइड-इफेक्ट्स के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे है.... 

पेट दर्द या एलेर्जी की तकलीफे बढ़ सकती हैं: हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अधिक खजूर खा लेने से आपके पेट की तकलीफें बढ़ सकती हैं. जिसके कारण उलटी, दस्त पेट दर्द बदहजमी आदि की समस्या हो जाती हैं. दरअसल खजूर को लम्बे समय तक सुरक्षति रखने के लियए प्रिजेटिव काइस्तेमाल किया जाता हैं. जिसमें सल्फाइड नाम का केमिकल इस्तेमाल करते हैं. ये एक ऐसा केमिकल कंपाउंड होता हैं. जो खजूर को लम्बे समय तक सुरक्षित रखते हैं. 

बढ़ सकता हैं ब्लड लेवल: अगर आप आवश्यकता से अधिक खजूर का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने की सम्भवना बढ़ जाती हैं. मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार खजूर में सुक्रोज अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. जो आपके खून में शुगर की मात्रा बढ़ा देता हैं. इसलिए आप खजूर का सेवन अपने परामशर्दाता की सलाह लेकर ही खाये. 

मोटापा का कारन हो सकता हैं खजूर का अधिक सेवन: खजूर के अंदर अधिक मात्रा में कैलोरी पाया जाता हैं. जो वजन बढ़ाने वाले लोग के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता हैं. लेकिन जो लोग वजन कम करना चाहते है और अपने मोटापे से परेशान ही उनके लिए खजूर नुकसानदायक होता हैं. ये आपका मोटापा बढ़ाने का काम करता हैं. 

डायरिया के हो सकते हैं: खजूर में फ्रक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. जो इसे मीठा बनाता हैं. जिसकी वजह से इसे पचाने में मुश्किल आदि हैं और खाने वाले को पेट दर्द, गैस और डायरिया की समस्या हो जाती हैं. खजूर खाने से जिन लोगों को एलेर्जी है उन्हें तो बिलकुल भी खजूर नहीं खाना चाहिए. 

दांतों के लिए हानिकारक: खजूर आपके दांतों के लिए भी हानिकारक होता हैं. ये स्वाद में काफी मीठा होता हैं. जिसकी वजह से ये आपके दांतों में कैविटी खतरा पैदा कर देता हैं. जो धीरे-धीरे आपके दांतों को सड़ा देता हैं. 

कितना खजूर हर रोज खाना रहेगा सही? 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन में एक इंसान को सिर्फ दो खजूर ही खाने चाहिए. जो आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. खजूर भिगोकर खाने से पेट की तकलीफे दूर होती हैं.