आम खाने से होते है स्वास्थ्यवर्धक फायदे

Health benefits of eating mango

आम खाना बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को पसंद होता है.  ताज पके हुए रसीले आम हर कोई खाना पसंद करता है. आम ज्यादातर फलों की ही तरह है. इसका इस्तेमाल कच्चा और पक्का दोनों तरीकों से कर सकते है. पक्के आम को हम नाश्ते में, या फिर दोपहर और शाम के खाने के साथ भी कर सकते है. 

तो वही दूसरी तरफ हम कच्चे आम से, चटनी, मुरब्बा, अचार आदि स्वादिष्ट डिश बना सकते है. गर्मी के मौसम में आम पैदा होता है और गर्मी के तीन-चार महीने प्रमुख रूप से आम का ही बोलबाला रहता है. आम खाना सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि बाकी के फल होते है. आम को लोग फलों का राजा भी कहते है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. लेकिन खासतौर पर रत्नागिरी हपुश आम सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको आम खाने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.....

आंखों के लिए बेहतरीन होता है आम

आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है. जो आपके आंखों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन माना जाता है. इसलिए आम खाने से आपकी आंखे एकदम सही रहती है. साथ ही शरीर में विटामिन ए की कमी भी नहीं होती है.

कोलेस्ट्रॉल सही रखने में सहायक 

आम में फाइबर और विटामिन सी भी पाया जाता है जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है. जिससे आप कई सारी खतरनाक बीमारियों से बचे रहते हैं. 

स्किन को संक्रमण से बचाता है 

आम का फेशपैक लगाने से स्किन ग्लो करती है और साथ ही निखार भी आता है.  आम में पाया जाने वाला विटामिन सी स्किन को इंफेक्शन से बचाने का भी कार्य करता है. 

मक्का खाने से होते है गजब के फायदे

पाचनतंत्र को सही रखकर पाचन क्रिया तेज करता है 

आम में कई सारे जरूरी एंजाइम पाये जाते हैं. जो आपके खाने के प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं.  जिससे खाना जल्दी पच जाता है और साथ ही पेट की तकलीफों से छुटकारा मिलता है.

मोटापा कम करता है 

अगर आप बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते है तो आपके लिए आम सबसे बेहतर विकल्प है. आम की गुठली में उपस्थित रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने का काम करते हैं. साथ ही आम खाने से भूख कम लगती है जिससे ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है 

आम आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. जिससे आपको वायरल संक्रमण कम होता है और आप रोगों से बचे रहते हैं. 

गर्मी से बचाता है

गर्मी में तेज धूप से बचने के लिए आम पन्ना पीने से आपको गर्मी से राहत मिलती है. आम पन्ना शरीर को ठंड रखता है और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.