एक चम्मच जीरा खाने से होंगे चमत्कारी फायदे, मोटापा दूर होगा

Cumin helps in weight loss, know about its amazing benefits

जीरा का इस्तेमाल हर घर में रोज होता हैं. इसे सब्जी से लेकर पराठे तक हर एक डिश में डाला जाता है. बिना जीरे के खाने का स्वाद नहीं आता हैं. जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर के लिए लाभकारी होता हैं. रोजाना एक चम्मच जीरे का सेवन करने से आप सेहतमंद रहते है और आपकी कई सारी तकलीफें दूर हो जाती हैं. जीरा भी किचन में रखें अन्य चीजों की तरह बहुत ही फायदेमंद है. आज हम आपको जीरे से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहें है.... 

मोटापा दूर करता है 

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और बहुत डाइट करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है. तो आपको हर रोज जीरे का सेवन करना चाहिए. जिससे आपका एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. जीरा मोटापा का रामबाण इलाज है, इसका सेवन करने से आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं. जीरे में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ज़िंक और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. जो आपके शरीर की एक्स्ट्रा फैट को कम करते हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन और कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है 

जीरे के अंदर पाये जाने पोषक तत्व आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं. जीरा खाने से आपके बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता हैं. इससे आपके हार्ट की तकलीफें दूर रहती है. हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की ख़तरा कम रहता हैं. 

सेब खाने से नहीं होती है बीमारियां, होंगे चमत्कारी फायदें

पाचनतंत्र को सही रखता है 

रोजाना जीरे का सेवन आपके पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करता हैं. इससे आपके मेटाबोलिज्म का लेवल बढ़ता है और आपको पेट की तकलीफों से निजाद दिलाता है. अगर आपको गैस या कब्ज की समस्या हो तो उसमें फायदेमंद होता हैं. 

जीरे का सेवन कैसे करें? 

आप इसे चूर्ण के रूप में खा सकते है. इसे बनाने के लिए आप भुने हुए हींग, काला नमक जीरे को बराबर मात्रा में मिला दीजिए. उसके बाद इसे थोड़े से दही के साथ खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसे खाना खाने के दो-तीन घंटे बाद ही खाइये. साथ ही इसे खाने के बाद कुछ नहीं खाइये. अगर आप सिगरेट पीते है तो इसे नहीं खा सकते है. आपको इसे खाने से पहले सिगरेट को छोड़ना पड़ेगा.