सेहत के लिए लाभकारी है शकरकंद, जरूर खाइये

Sweet potato is good for health, must eat it

फिट रहना आज के समय में आपने आप में नई चुनौती बन गई है. बदलते लाइफस्टाइल के साथ हमें अपने फिटनेस पर भी ध्यान देना चाहिए.  ऐसे में जरुरी है कि हमारा रहन-सहन और खान-पान दोनों एकदम सही हो. 

हम खाने में ऐसी ही चीजें ही खाये जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो. इसलिए हम को  ऐसी चीजें खाने में शामिल करनी चाहिए जो आपके शरीर में सारे पोषक तत्वों -पूर्ति करते हो. आपको हेल्थी रखने के लिए कई सारी सब्जियां और फ्रूट्स बाजार में उपलब्ध  जिन्हें खाने से आप सेहतमंद और तंदुरुस्त होते है.इन्हीं में से शकरकंद एक है. जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक  है. शकरकंद आपके शरीर में लगभग सभी पोषक तत्वों की पूर्ति कर देता है. इसलिए आज हम आपको इससे खाने से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. तो आइये जानते है इसके बारे में... 

विटामिन डी का अच्छा सोर्स है 

शकरकंद विटामिन डी का एक बेहतर सोर्स है. इसमें विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन दी आपके हड्डियों, दांतों, नसों और स्किन की ग्रोथ  सही होता है. इसलिए इसे खाना चाहिए. 

राजमा खाने से होते है फायदे

आयरन की पूर्ति करें 

 अक्सर शरीर में  हो जाती है. जिससे  बॉडी में एनर्जी बहुत कम रहती है. ब्लड सेल्स नहीं बनते, हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है. ऐसे में आप जल्दी बीमार हो जाते है. इसलिए आपको शकरकंद खाना चाहिए. ये आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता है. जिससे आप हेल्थी रहते है. 

विटामिन ए ज्यादा मिलता है 

शकरकंद विटामिन ए के लिए बेहतर है. इसमें 90 प्रतिशत विटामिन ए पाया जाता है. जो आपके लिए बहुत जरुरी  होता है. इसकी कमी से आँखों की रौशनी कम हो जाती है. इसलिए आपको शकरकंद ज्यादा खाना चाहिए. 

कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता 

इसमें कॉलेस्ट्रॉल कम मात्रा में पाया जाता है. जो आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ने के लिए सहायक होता है. जिससे आप कई सारी बीमारियों से बचे रहते है. 

एमिनो एसिड को बढ़ने से रोकता है 

कई बार शरीर में एमिनो एसिड बढ़ जाता है. जिससे कई सारी बीमारियां हो जाती है. ऐसे में इसका सेवन करने से एमिनो एसिड नहीं बढ़ता है. शकरकंद में विटामिन बी6 पाया जाता है जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के एमिनो एसिड को बढ़ने से रोकता है.