सेब खाने से नहीं होती है बीमारियां, होंगे चमत्कारी फायदें

Eating apple prevent you from disease, know it amazing benefits

सेहतमंद और फिट रहने के लिए जरुरी होता है आपका खान-पान. अगर आपका खान-पान बेहतर है तो आपको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी जल्दी से प्रभावित नहीं कर सकती हैं. इसके लिए आपको खाने में कुछ ऐसे चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट करें. इसलिए खाने में पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियाँ और फलों का सेवन करना चाहिए.

ऐसे में अगर आप हर रोज एक सेब का सेवन करते है तो आपको किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूरोप में 1 दिसंबर को "Eat a red apple day" के नाम से बहुत ही जोरों-शोरों स मनाया जाता हैं. यहां तक की इंग्लिश में एक कहावत भी है कि "An Apple a Day Keeps the Doctor Away." अर्थात हर दिन सिर्फ एक सेब खाने मात्रा से आप कभी बीमार नहीं होंगे. सेब में कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है जो आपको बीमारी फैलाने बैक्टेरिया से बचाते है और आपको बीमारी से दूर रखते है. इसलिए आज हम आपको खाने से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. जिसे जाने के बाद आप भी सेब खाना शुरू कर देंगे... 

वजन को कम करें 

डाइट करने वालों को खासकर एक एप्पल रोज खाना चाहिए. इसमें फाइबर पाया जाता है जो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता हैं. साथ ही सेब खाने से आपका पेट भरा रहता है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप का वजन भी बढ़ता हैं. 

मानसिक संतुलन सही रखें 

सेब खाने से आपका मानसिक संतुलन सही रहता हैं. ये आपको घबराहट से बचाता है और किसी भी प्रकार की बेचैनी नहीं होती है. जिससे आपको चिड़चिड़ापन नहीं होता और आप एंग्जायटी से दूर रहते हैं. दिमाग शांत रहता है और फोकस करने में मदद मिलता हैं. 

नमक के इन चौंकने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

रोगों से रखें दूर 

सेब में कई सारे पोषक तत्वों के साथ आयरन,कैल्शियम, फास्फोरस पाया जाता है. जो शरीर में मौजूद एंटीजेन को मजबूत करते है, जिससे आपको बीमारी फैलाने जर्म्स  बैक्टेरिया से सुरक्षा मिलती है. सेब खाने से आप शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है अउ हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रहती हैं. 

तंदुरस्ती बनी रहती है 

सेब खाने से आपको कमजोरी महससू नहीं होती हैं. साथ ही सेब शरीर को मजबूती प्रदान करता है. जिससे आपके सेहत में तेजी से सुधार आता है. इसलिए बीमार आदमी को सेब खाना बहुत जरुरी होता हैं.