वर्क फ्रॉम में होम रखे ये ध्यान नहीं तो होगा ये नुकसान

Keep these things in your mind while working from home

कोरोना केस में बढ़ोतरी के साथ एक फिर से सभी ऑफिस बंद है. लोग वर्क फ्रॉम होम से काम कर रहे हैं. लॉकडाउन में कई सारी कम्पनियां आज वर्क फ्रॉम होम से काम ले रहे हैं. ऐसे में घर से काम करने में बहुत सारी मुश्किल आती है. दिनभर घर में लैपटॉप लेकर बैठकर काम करने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वर्क फ्रॉम होम में हमारी पूरी दिनचर्या बदल जाती है. 

ऑफिस टाइम से ज्यादा समय देते हैं. लेकिन वर्क फ्रॉम होम में हमें अक्सर कई बार शरीर के हिस्सों में दर्द होने लगता है. इसलिए आज हम आपको इनके बारे में और इनके पीछे के कारणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं....

कंधे का दर्द

वर्क फ्रॉम होम में काम करने से अक्सर हमारे कंधों में दर्द होने लगता है. इसके पीछे का कारण है हमारे बैठकर काम करने का तरीका. हम ऑफिस में एक ही प्रकार की कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं लेकिन घर में हम अपनी मर्जी से कही भी बैठ जाते हैं. ऐसे में हम कई घंटों तक कंधा झुका कर बैठे रहते हैं. जिससे हमारे कंधो में दर्द हो जाता है. हम कई बार इस तरह से भी बैठते हैं कि हमारे शरीर का सारा भार कंधों पर आ जाता है जिसके कारण भी कंधा दर्द होता है.

घुटने का दर्द

ऑफिस में हम कुर्सी पर बैठकर पैर लटकाकर काम करते है. लेकिन वर्क फ्रॉम होम में हम कई तरह से पैर फैलाकर या मोड़कर बैठ जाते हैं जिससे हमारे घुटनों में भी दर्द होता है.

5 ऐसी आदतें जो आपके स्वास्थ्यवर्धक जीवन को खराब कर सकती है

कुल्हे का दर्द

काफी समय तक बैठकर काम करने से आपके कमरे के नीचे कुल्हो में भी दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है. वर्क फ्रॉम होम में हम कई बार नीचे जमीन पर भी बैठ जाते हैं जिसकी वजह से हमें दर्द और तकलीफों का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर आप नीचे बैठकर काम करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूर बिछा लेना चाहिए.

सिर दर्द होना

वर्क फ्रॉम होम में अक्सर सिर दर्द भी बहुत होता है. दिनभर लैपटॉप में घुसकर काम करने से आंखों में दर्द भी हो सकता है. साथ ही घर पर काम करने में आलस्य भी होता है. जिसकी वजह से काम टाइम पर नहीं हो पाता है. आप का दिमाग  डाइवर्ट हो जाता है.