भारतीय क्रिकेट के इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को दी गई हैं सरकारी नौकरियां

5 Most popular Indian Cricketers Are Doing Government Jobs To Serve The Country

भारतीय क्रिकेट में ऐसे कई सारे खिलाड़ी हुए हैं. जिन्होंने भारत को मैच में जीत दिलाने के साथ-साथ भारतीयों के दिल भी जीते हैं. इंडिया के बेहतरीन बैट्समैन सचिन तेंदुलकर से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं.

 जो क्रिकेट की ग्राउंड से ज्यादा लोकप्रिय आम लोगों के बीच हैं. हालाँकि आज के समय में कई सारे क्रिकेटर रिटायर हो गए हैं. लेकिन इसके बाद इनको भारत या राज्य सरकार की तरफ से सरकारी विभागों में नौकरी दी गई हैं. जो इस समय अपने देश को भी सर्व कर सकते हैं. तो आइये भारत के ऐसे ही 5 खिलाड़ियों से आपको मिलवाते हैं.... 

kapil dev ji

कपिल देव 

साल 1983 में इंडिया को पहला वर्ल्ड कप जीतने वाले कपिल पाजी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्हें साल 2008 में इंडियन आर्मी का लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया था. 

harbhajan singh police

हरभजन सिंह 

हरभजन सिंह भारत के बेहतरीन बॉलर्स में गिने जाते हैं. उन्होंने इंडियन के लिए कई सारी विकेट चटकाई हैं. अपने पूरे क्रिकेट करियर में हरभजन ने 700 से ज्यादा विकेट ली हैं. जिसके कारण पंजाब गवर्नमेंट ने उन्हें पंजाब पुलिस का डीएसपी बनाया हैं. 

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फैन-फॉलोविंग भारत में खूब ज्यादा हैं. हर जगह आपको इनके चाहने वाले मिल जायेंगे. आईपीएल छोड़कर अब धोनी किसी भी फॉर्मेट में क्रिकेट नहीं खेलते हैं. धोनी को हाल ही में इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप टीम का मेंटर बनाया गया हैं. इसके अलावा आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी को साल 2015 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया था. जिसके सिलसिले में वो अक्सर टैनिंग के लिए आर्मी ड्यूटी पर जाया करते हैं. 

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर 

इस लिस्ट में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर-ब्लॉस्टर सचिन तेंदुलकर भी नाम शामिल हैं. सचिन दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं. साल 2010 में उन्हें इंडियन एयरफोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था. 

umesh yadav

उमेश यादव 

उमेश भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार तेज बॉलर हैं. उन्होंने कई बार टीम को मुश्किल परिस्थितियों में अपनी जबरदस्त गेंदबाजी के बल पर मैच जिताने का काम किया हैं. उमेश शुरू से ही पुलिस या आर्मी की जॉब करना चाहते थे. लेकिन ये सपना पूरा नहीं हो पाया. मगर साल 2017 में इन्हें भारतीय रिजर्व बैंक का अस्सिस्टेंट मैनेजर नियुक्त किया गया हैं.