Car Tips: जानिए क्यों जरुरी होते हैं कार में ये 7 फीचर्स

Why these 7 features are must in a car

अक्सर लोग कार खरीदते समय सिर्फ इसकी ब्रांड, प्राइस, और बॉडी कलर पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन असल में कई सारे लोग कार खरीदते समय कुछ बेहतरीन और काम के फीचर्स को देखना जरुरी नहीं समझते हैं. 

ऐसा नहीं करने से उन्हें कार के इन बेहतरीन फीचर्स की जानकारी नहीं मिल पाती हैं और यहाँ पर आप से साथ ठगी हो जाती हैं. आप कई बार पूरी कीमत देने के बाद भी कार में कुछ फीचर्स नहीं पाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कार खरीदते समय आपको किन 7 फीचर्स के बारे में पूरी डिटेल्स लेनी चाहिए. 

एयरबैग्स फीचर्स की जानकारी 

आज के समय एयरबैग्स सबसे जरुरी फीचर्स हो गए हैं. कार में अगली सीट पर बैठे पैसेंजर्स के लिए ये बेहद जरुरी होता हैं. एयरबैग्स फीचर्स होने के कारण एक्सीडेंट के समय आपका सर कार के डैश बोर्ड से डायरेक्ट टकराने से बच जाता हैं. जिससे आपको कोई गंभीर चोट नहीं आती हैं. 

एंटी-लॉक-ब्रेक सिस्टम हो 

आजकल कार में एंटी-लॉक-ब्रेक सिस्टम होना बहुत जरुरी हैं. इसके होने से अगर ड्राइव तेजी से अचानक ब्रेक लगा देता हैं तो उससे गाड़ी लॉक नहीं हो पाती. जिससे ड्राइवर का पूरा कंट्रोल गाड़ी पर ही होता हैं. 

Car Battery Life Tips:अपने कार के बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए बस फॉलो कीजिए ये आसान टिप्स

कार में सेंटर लॉकिंग सिस्टम जरूर हो 

कार लेते समय इस बात की पूरी जानकरी कर लेनी चाहिए कि इसमें सेंटर लॉकिंग सिस्टम है या नहीं.  सेंटर लॉकिंग सिस्टम बहुत ही काम की चीज हैं. इसके होने से आप कार के सभी डोर्स एक ही बटन क्लिक से एक साथ लॉक कर सकते हैं. जिससे गाड़ी कोई खोल नहीं पाता और कार खोने की संभावना बहुत कम हो जाती हैं. 

रिवर्स पार्किंग सिस्टम हो 

कार में रिवर्स पार्किंग सिस्टम जरूर होना चाहिए. ये आपको कार पार्किंग करने में मदद करते हैं. जब भी आप कार पार्क करने के लिए बैक करते हैं तब ये सेंसर ड्राइवर को जानकारी देता हैं कि कार कहीं टकराने वाली हैं या नहीं. 

कार में अजस्टेबल स्टीयरिंग वील्स हो 

ये फीचर भी ड्राइविंग के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं. आप इसके द्वारा स्टीयरिंग को हाइट और कम्फर्ट के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं. 

कार में डे/नाईट मिरर हो 

कार में लगा इंटरनल रियर व्यू मिरर बहुत ही काम का होता हैं.  कई बार सड़क पर लोग हाई बीम का प्रयोग करते हैं. इसलिए अगर आपका मिरर डे/नाईट वाला होगा तो बहुत ही सुविधा होती हैं. साथ ही आप इसे बहुत आराम से एडजस्ट कर सकते हैं. 

कार में ड्राइवर के साइड वन टच स्लाइड विंडो हो 

कार में ड्राइवर वाली विंडो में एक ऑटो अप-डाउन फीचर बहुत काम जरुरी होता है. खासतौर पर टोल प्लाजा पर ये काफी इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता हैं.