इन 6 आसान तरीकों से बनाइये अपने लीविंग रूम को बहुत सुंदर और आकर्षक

6 easy way to make your living room beautiful and attractive

घर को सुंदर बनाने के लिए हर दिन आप घर में एक-एक चीज़ों को आप ठीक से व्यवस्थित करते है. जिससे आपका घर सुंदर और आकर्षक लगे. साथ ही घर में आने वाले मेहमानों के सामने आपकी शान बन सकें, लेकिन अक्सर कई बार आपका लीविंग रूम ही इतना गंदा दिखाई देता है कि घर की पूरी रौनक चली जाती हैं. लीविंग रूम घर को घर का जान कहा जाता है. इससे घर की शोभा में चार चाँद लग जाता है. 

ऐसे में हम कई बार इसे सजाते समय कुछ बातों का ठीक से ध्यान नहीं दे पाते है और इन्हीं गलतियों की वजह से ही हमारा लीविंग रूम सुंदर और आकर्षक नहीं बन पाता हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे कि लीविंग रूम को सजाते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए और कैसे लीविंग रूम को सुंदर तरीके से सजा सकते है? तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है.. 

लाइटिंग सही से होनी चाहिए 

कई बार हम लीविंग रूम में लाइट लगाते समय सबसे बड़ी गलती कर देते हैं. हम सिर्फ एक बल्ब लाकर लगा देते है, जिससे आपके बिजली का बिल तो कम हो जाता है लेकिन लीविंग रूम की सुंदरता चली जाती हैं. इसलिए बहुत जरुरी है कि लीविंग रूम में लाइटिंग की प्रॉपर व्यवस्था हो, जिससे रूम के कोने-कोने तक साफ़ रौशनी फैली हो और रूम सुंदर दिखाई दे. 


कालीन का सिलेक्शन बहुत जरुरी 

लीविंग रूम में किस प्रकार की और कौन सी कालीन बिछानी है इस बात की जानकारी होनी चाहिए. कोई भी कालीन नहीं लगा ददेने चाहिए. कोशिश ये ही रहे कि रूम से मैचिंग कालीन बिछाया जाये. ऐसे में कमरे का कलर और कालीन दोनों मिलते रहना चाहिए. 


जगह की चुनाव 

लीविंग रूम में चीजों को अर्रेंज करते समय ये जानना जरुरी है कि किस चीजों को किस जगह और किस एंगल पर रखना चाहिए, जिससे रूम अच्छा और आकर्षक दिखाई दे. साथ ही आपको ध्यान देना होगा कि टीवी और सोफे का तालमेल सही से हो. सोफे को दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए, इससे आपके कमरे की सजावट खराब हो जाती हैं. 

गर्मियों में अपने घर में लगाइये इन 5 पौधों को, घर में रहेगी ठंडक

How to decorate living room

पेंटिंग का रखे खासा ध्यान 

लीविंग रूम के दीवारों पर कौन सा और किस रंग का कलर करवाना है ये बहुत जरुरी होता हैं. कई सारे लोग जानकारी के अभाव में गहरा रंग लगवा देते हैं. इसलिए लीविंग रूम को पेंट करते समय कम से कम गहरे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर एक दीवार को गहरे कलर से पेंट करवा क्र बाकी सब पर हल्के रंगों को ही लगाइये. जिससे आपका लीविंग रूम बहुत खूबसूरत और अट्रैक्टिव लगता हैं. 


आर्ट गैलरी न बनाये 

अक्सर आप सबसे बड़ी गलती है ये करते है कि अपने लीविंग रूम को आर्ट गैलरी बना देते है. ऐसे में रूम की पूरी रंगत चली जाती हैं. ऐसे में जरुरी है कि आप अपने लीविंग रूम की दीवारों पर कम से कम तस्वीरों को लगाइये. ये आपका रूम है, आर्ट गैलरी नहीं. 


अच्छे हो पर्दे 

लीवंग रूम में पर्दे बहुत जरुरी होते है, साथ ही आपको लीविंग रूम के अनुसार ही अच्छा पर्दों का सिलेक्शन करना चाहिए. टाइम टाइम पर इसे बदलते और साफ़ रखना बहुत जरुरी होता हैं. साथ लम्बें और डिज़ाइनर पर्दे ही लगाना चाहिए.